Weight Loss Tea: खाली पेट इन पत्तों से बनी चाय का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन और पेट की चर्बी, यह हर्बल चाय पेट और ब्लड शुगर के लिए भी है फायदेमंद!

Curry Leaves For Weight Loss: वजन घटाना एक चुनौती हो सकता है, जिसके लिए आप वजन घटाने के लिए आहार (Weight Loss Diet) लेते होंगे लेकिन क्या आपने एक ही चीज के कई फायदों के बारे सुना है. करी पत्ते (Curry Leaves) को न सिर्फ वजन घटाने के लिए भोजन (Weight Loss Food) में शामिल कर सकते हैं बल्कि यह आपको डायबिटीज (Diabetes) की समस्या से राहत दिलाने में, कोलस्ट्रॉल कम करने में, मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी मदद कर सकते हैं. करी पत्तों की चाय वजन घटाने के सबसे उत्तम उपायों में से एक मानी जा सकती है...

Weight Loss Tea: खाली पेट इन पत्तों से बनी चाय का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन और पेट की चर्बी, यह हर्बल चाय पेट और ब्लड शुगर के लिए भी है फायदेमंद!

Weight Loss: करी पत्ते (Curry Leaves) की चाय तेजी से वजन घटा सकती है.

खास बातें

  • इन पत्तों के फायदों के फायदे हैं कमाल. खाली पेट करें सेवन.
  • वजन घटाने से लेकर पाचन दुरुस्थ करने तक फायदेमंद.
  • करी पत्ते की चाय के फायदे कर देंगे आपको हैरान.

Curry Leaves Health Benefits: वजन घटाना एक चुनौती हो सकता है, जिसके लिए आप वजन घटाने के लिए आहार (Weight Loss Diet) लेते होंगे लेकिन क्या आपने एक ही चीज के कई फायदों के बारे सुना है. करी पत्ते (Curry Leaves) को न सिर्फ वजन घटाने के लिए भोजन (Weight Loss Food) में शामिल कर सकते हैं बल्कि यह आपको डायबिटीज (Diabetes) की समस्या से राहत दिलाने में, कोलस्ट्रॉल कम करने में (Curry Leaves For Cholesterol) , मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी मदद कर सकते हैं. कड़ी पत्‍ता लंबे समय से खाने में स्‍वाद बढ़ानें के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है, इसके शरीर के लिए कई स्वास्थ्य लाभ हैं. कहा जाता है कि इसका उतना फायदा वजन घटाने वाले भोजन (Weight Loss Food) में डालकर नहीं मिलता जितना कि खाली पेट करी पत्ते को चबाने (Chewing Curry Leaves Empty Stomach) से मिलता है. करी पत्‍ता को खाली पेट चबाने के कई फायदे हो सकते हैं. अगर आप वाकई जड़ी-बूटियों पर भरोसा करते हैं तो यह भी माना जाता है कि करी पत्ते की चाय (Curry Leaf Tea) का सेवन करने से तेजी से वजन घटाया जा सकता है. करी पत्ता आपकी त्‍वचा को ग्लोइंग (Glowing Skin) बनाने, बालों को झड़ने से रोकने (Prevent Hair Loss), काला और सिल्की बनाने, पाचन को दुरुस्थ करने (Improve Digestion) और वजन को घटाने में तो मदद कर ही है.

10 दिन में वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट ने तेजी से वजन घटाने के लिए बताए टिप्स और 10 दिनों का Diet Plan!

वजन घटाने के लिए आप घरेलू नुस्खों (Home Remedies) का भी इस्तेमाल करते होंगे साथ कई लोग वजन घटाने के लिए व्यायाम (Exercise For Weight Loss) और पेट की चर्बी कम करने के लिए दवाई (Medicines To Reduce Fat) तक ले लेते हैं लेकिन करी पत्ता आसानी से आपका वजन कंट्रोल कर सकता है वह भी चाय की चुश्कियों के साथ है. करी पत्‍ता कई पोषक तत्‍वों से भरपूर है, जिसकी वजह से यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है. करी पत्ते की चाय का रोजाना सेवन से तेजी से फैट बर्न करने में मदद मिल सकती है. यहां जानें करी पत्ते के वजन घटाने से लेकर और भी कई फायदों के बारे में...

काजू खाने के होते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे, बालों को झड़ने से रोकने, पाचन बेहतर करने में कारगर! और भी कई फायदे

nba4c558Weight Loss: करी पत्ते वजन कम करने में और पेट की चर्बी घटाने में फायदेमंद! 

करी पत्ता इस तरह तेजी से घटाता है आपका वजन!

1. शरीर को डिटॉक्‍स करने में मदद करते हैं करी पत्ते

करी पत्ते के वैसे तो कई फायदे हैं लेकिन यह शरीर को डिटॉक्स करने में कारगर माना जाता है. जबतक शरीर अंदर से साफ नहीं होगा तब तक वजन को कम करना मुश्किल हो सकता है. ऐसे में करी पत्ते आपके शरीर को डिटॉक्स कर आसानी से वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं. करी पत्ते को चबाने या खाने से शरीर की नियमित रूप से सफाई हो सकती है. यह आपके शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद कर सकता है और कैलोरी बर्न करने में मददगार हो सकता है. इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट 3 से 4 करी पत्ते चबा सकते हैं. वजन घटाने का इससे आसान और कारगर तरीका आपको कहीं नहीं मिलेगा.

Vitamin D Deficiency है डिप्रेशन समेत कई समस्याओं की वजह, विटामिन डी से भरपूर 5 आहार...

2. पाचन को बेहतर करने में फायदेमंद हैं करी पत्ते

यह बात भी अटल सत्य है कि जब तक आफका पाचन बेहतर नहीं होगा तब तक वजन घटा पाना आसान नहीं हो सकता है. करी पत्ते आपके पाचन को बेहतर करने में फायदेमंद माना जाता है. करी पत्‍ता को सुबह खाली पेट चबाया जाए, तो यह आपके पाचन में सुधार कर सकता है. करी पत्ते पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करते हैं और आपके पेट की सफाई करने में लाभ देते हैं. करी पत्ते को सुबह चबाने से अपच जैसी समस्‍याओं को रोका जा सकता है. एक अच्छा पाचन तंत्र वजन कम करने के लिए सबसे जरूर माना जाता है.

jbblpagoCurry Leaves For Digestion: पाचन के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है करी के पत्तों की चाय

Shed Belly Fat: 5 टि‍प्स जि‍नसे आसान होगा Weight Loss, दूर होगा मोटापा

3. करी पत्ते एंटीऑक्सिडेंट् और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर 

हमारे शरीर का एक्स्ट्रा फैट को तेजी से बर्न करने के लिए एंटिऑक्सिडेंट्स और एंटि-इंफ्लेमेटरी चीजों का सेवन फायदेमंद हो सकता है. करी पत्ते में एंटीऑक्सिडेंट्, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-कार्सिनोजेनिक और हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं. ये सभी गुण आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. वजन को कंट्रोल करने के लिए अगर आप वाकई प्रयास करना चाहते हैं और एक फिट बॉडी देना चाहते हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट करी पत्तों को चबाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. 

4. करी पत्ते पेट की चर्बी के साथ शरीर के एक्स्ट्रा फैट का जलाने में कमाल

करी पत्‍ते में एंटी ओबेसिटी और लिपिड-कम करने वाले गुण पाए जाते हैं! करी पत्तों कोा सेवन करने से न सिर्फ वजन को तेजी से कंट्रोल किया जा सकता है बल्कि पेट की चर्बी घटाने और शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम करने में करी पत्ते काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इस प्रकार से करी पत्‍ते का सेवन न केवल आपके वजन को कम करता है, बल्कि कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. माना तो यहां तक जाता है कि करी पत्ते डायबिटीज के साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कमाल होते हैं. 

5 नेगेट‍िव कैलोरी फ्रूट्स जो ब्रेकफास्ट में लेने से करेंगे मोटापा दूर और वजन कम

ये चार शानदार चीजें दिला सकती हैं शरीर के Extra Fat से छुटकारा, जानें क्या है वजन घटाने का राज!

6sprhv28Curry Leaves For Belly Fat: पेट की चर्बी को जलाने में असरदार है करी पत्ते! 

तेजी से वजन घटाने, पेट को अंदर करने और चर्बी घटाने के लिए इस तरह करी पत्तों का इस्तेमाल
 

करी पत्तों को करी, चावल, दाल समेत कई फूड्स में डाल सकते हैं या फिर आप केवल करी पत्‍तों को चबाकर भी इसके फायदे ले सकते हैं. आप एक ड्रिंक के रूप में भी इसे खाली पेट पी सकते हैं, यह सबसे अच्छा काम करता है. करी पत्ते की चाय का सेवन आपके लिए वजन घटाने के सबसे उत्तम उपायों में एक हो सकता है.

ऐसे बनाएं करी पत्तों की चाय | How To Make Curry Leaves Tea

- 8 से 10 करी पत्‍ते लें और उन्‍हें साफ करके, थोड़े से पानी में उबाल लें. 
- अब आप कुछ मिनटों के बाद, पत्तियों को छलनी की मदद से पानी और पत्तियों को अलग कर लें.
- इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें शहद और नींबू का रस मिला सकते हैं.
- ड्रिंक तैयार है, इसे सुबह खाली पेट नियमित रूप से पिंए.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

जानना है वजन कैसे घटाएं, वजन कैसे कम करें? तो वजन घटाने के लिए डाइट में लें ये हाई प्रोटीन फूड्स और देखें कमाल!

पेट की गैस इन घरेलू उपायों से होगी छू मंतर, कब्ज की समस्या भी होगी दूर, जानें एसिडिटी के कारण और लक्षण

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अलसी का तेल ब्लड प्रेशर, सूजन, गठिया और बालों के लिए है जबरदस्त, वजन घटाने के साथ और भी कई शानदार फायदे!