Tea Side-Effects: सुबह उठकर सबसे पहले ये काम करने से हो सकते हैं कई नुकसान, ऐसे रहें सतर्क

Tea Side-Effects: गरमा-गर्म चाय के शौकीन लोगों की कमी नहीं है. अदरक (Ginger), लौंग, इलायची, तुलसी जैसी चीजों के प्रयोग से आप इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी ले सकते हैं. लेकिन अगर आप खाली पेट (Empty Stomach) ही चाय (Tea) पीते हैं, तो आपको इसके कई नुकसान भी भुगतने पड़ सकते हैं.

Tea Side-Effects: सुबह उठकर सबसे पहले ये काम करने से हो सकते हैं कई नुकसान, ऐसे रहें सतर्क

Tea Side-Effects: खाली पेट चाय पीने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती है

खास बातें

  • खाली पेट चाय पीने से हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं.
  • क्या होते हैं खाली पेट चाय पीने के नुकसान?
  • जानें क्यों चाय को खाली पेट नहीं पीना चाहिए.

Tea Side-Effects: गरमा-गर्म चाय के शौकीन लोगों की कमी नहीं है. अदरक (Ginger), लौंग, इलायची, तुलसी जैसी चीजों के प्रयोग से आप इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी ले सकते हैं. लेकिन अगर आप खाली पेट (Empty Stomach) ही चाय (Tea) पीते हैं, तो आपको इसके कई नुकसान भी भुगतने पड़ सकते हैं. खाली पेट चाय पीना आपको कई परेशानियों से घेर सकता है. ज्‍यादातर लोग दिन की शुरुआत एक कप गरमा-गरम चाय के साथ करते हैं. चाय की खुशबू ही सुबह के आलस को भगाने के लिए काफी होती है. बेड टी (Bed Tea) के कई बैड इफेक्ट भी हैं. क्योंकि चाय में कई तरह के एसिड होते हैं. खाली पेट चाय पी कर आप अपने पेट को सीधा नुकसान पहुंचाते हैं. इससे अल्‍सर या एसिडिटी (Acidity) जैसी परेशानियां बढ़ने की आशंका रहती है. कुछ लोगों को तो चाय की इतनी आदत होती है कि वे दिन में कई कई बार चाय पीते हैं. तो कुछ बिना बेड टी के उठ भी नहीं सकते. बेड टी कई मायनों में आपकी सेहत के लिए बैड होती है. तो यहां जानिए खाली पेट चाय पीने के नुकसान के बारे में...

Healthy Breakfast: सुबह खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

खाली पेट चाय पीने से होंगे ये नुकसान

- अब आप यह सोचकर खुश हैं कि आप तो कम दूध वाली स्ट्रॉग टी पीते हैं. तो जान लीजिए यह भी आपके लिए नुकसानदायक है. कड़क चाय पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाती है और यह आपको पेट से जुड़ी कई परेशानियां दे सकती है.

acidity acidity home remediesTea Side-Effects: खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है

- अगर आप उन लोगों में से हैं, जो ज्यादा दूध वाली चाय पीते हैं और सोचते हैं कि इसके साथ ही आपके शरीर में दूध भी गया है, तो ध्यान दीजिए. खाली पेट ज्यादा दूध वाली चाय पीने से थकान का एहसास होता है. एक और बात जो आपको जाननी चाहिए वह यह कि चाय में दूध ड़ालते ही एंटीऑक्‍सीडेंट का असर खत्म हो जाता है.

Healthy Diet: सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से होंगे गजब फायदे! कई बीमारियों के लिए है अचूक उपाय

- अगर आप यह सोचकर खुश हो रहे हैं कि आप तो चाय खाने के बाद पीते हैं, तो भी इसके नुकसान कम नहीं. हम सभी जानते हैं कि चाय में टैनिन होता है. जो आहार में मौजूद आयरन के साथ रिएक्‍ट कर सकता है. इसलिए खाने के बाद चाय पीना आपके खाने के पोषक तत्वों को नष्ट कर सकता है.

- अगर आप दिन में चार से पांच बार चाय पीते हैं, तो अपनी इस आदत को जरा लगाम दें. बहुत ज्यादा गर्म चाय पीने की आदत भी अच्छी नहीं. इससे फूड पाइप या गले का कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है.

- खाली पेट चाय पीने से आपकी भूख भी प्रभावित होती है. या फिर आपको कम भूख लगती है. ऐसा होने पर आपके शरीर को जरूरी पोषण नहीं मिलेगा.

डायबिटीज, वजन घटाने और जोड़ों के दर्द के अलावा महिलाओं की इस समस्या को दूर करता है अदरक का अचार... पढ़ें रेसिपी

- खाली पेट चाय का सेवन करने से आपको एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है. इससे पाचन तंत्र पर भी असर पड़ सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

खाएं ये चीज, तेजी से कम होगा वजन और कोलेस्ट्रॉल लेवल, स्किन करेगी ग्लो और घटेगा कैंसर का खतरा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Bollywood Songs: बीते दशक के वो 5 बॉलीवुड गीत, जिन्होंने बार-बार बढ़ाई आपकी भूख और क्रेविंग...

Healthy Winter Diet: सर्दियों में काली गाजर खाने से होते हैं कई फायदे

खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, हो सकती हैं खतरनाक!