Fenugreek Leaves: कैसे बनाएं कसूरी मेथी और क्या हैं इसके स्वास्थ्य लाभ, यहां जानें मेथी से बनी 5 स्वादिष्ट डिश!

Fenugreek Leaves: मेथी सर्दी की एक फेमस सब्जी है, मेथी को उसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम आदि के गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं.

Fenugreek Leaves: कैसे बनाएं कसूरी मेथी और क्या हैं इसके स्वास्थ्य लाभ, यहां जानें मेथी से बनी 5 स्वादिष्ट डिश!

Fenugreek Leaves: मेथी पाचन, हड्डियों और पूरे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक मानी जाती हैं.

खास बातें

  • मेथी में एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं.
  • मेथी पराठा सर्दियों का एक फेमस व्यंजन है
  • भारतीय व्यंजनों में एक लोकप्रिय व्यंजन, मेथी चिकन डिश है.

Fenugreek Leaves: सर्दियों का मौसम है, और यह वह समय है जब फ्रेश और ताजी सब्जियों का मजा लिया जा सकता है. पालक से लेकर सरसों के साग तक, हमारी सब्जी की टोकरियों में विभिन्न प्रकार की मौसमी सब्जियां भरी हैं. ऐसी ही एक फेमस सर्दी की सब्जी है मेथी पत्ती. मेथी को खाना पकाने में इसके बहुमुखी उपयोग के लिए जाना जाता है, इन पत्तियों का स्वाद हल्का कड़वा होता है और एक स्ट्रॉन्ग टेस्ट होता है. जो अपने गुणों और बनावट से डिश को स्वादिष्ट बनाता है. मेथी पराठा, मेथी चिकन, मेथी दाल आदि का ख्याल आते ही हमारा दिल को खुश हो जाता है. और हमें लालची बना देता है!

 

हालांकि, मेथी की पत्तियाँ सर्दियों के लिए खास हैं, आप इनका पूरे साल मजा लें सकते. कैसे, आप पूछें? आपको बस कुछ सूखे मेथी के पत्ते लेना है और अपनी पसंद की डिश में इन्हें शामिल करना है. ज्यादातर ये फेमस है कसूरी मेथी के रूप में, जो हर भारतीय किचन में मसाले के रैक में आपको आसानी से मिल जाएगी. 

s1i4tdj8

मेथी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मानी जाती 

कसूरी मेथी के स्वास्थ्य लाभ:

इसके साथ-साथ, ताजे और सूखे मेथी के पत्तों को इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. ये एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम आदि का एक अच्छा स्रोत होने के लिए डब किए जाते हैं, ये पाचन, हड्डियों के स्वास्थ्य और पूरे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक मानी जाती हैं. 

कसूरी मेथी कैसे बनाएं:

कसूरी मेथी पूरे साल आसानी से हर किराने की दुकान पर मिल जाएगी. लेकिन आप इसे घर पर भी बना सकते हैं, बिना किसी रंग, टेस्ट और फ्लेवर को एड किए. एक नज़र यहां डालें.

1. मेथी के पत्तों का एक गुच्छा खरीदें और साफ करें. ताजी पत्तियों को छांट लें और सड़ी हुई पत्तियों को फेंक दें.

2. उन्हें (ताजे पत्ते) सूखा लें.

3. एक प्लेट पर पत्तियों को फैलाएं और उन्हें नमी सूखने तक धूप में सूखने दें. आप पत्तों को 3-4 मिनट तक माइक्रोवेव में भी रख सकते हैं.

4. एक ठंडी और शुष्क जगह में एक एयरटाइट जार में स्टोर करें और जब भी आपको उनकी आवश्यकता हो उपयोग करें.

0ev5qr8g

मेथी में एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं.  

कसूरी मेथी को अपनी डाइट मे कैसे शामिल करें, यहां जानें ये 5 तरीके:

1. दाल तड़काः

दाल से भरा एक कटोरा लें. इसमें घी, कसूरी मेथी, जीरा, हींग आदि को मिलाकर तड़का लगा सकते हैं. इसके अलावा आप धनिया पत्ति की जगह लास्ट में क्रैस कसूरी मेथी डाल सकते हैं. 

2. मेथी चिकन और मेथी पनीर:

भारतीय व्यंजनों में एक लोकप्रिय व्यंजन, मेथी चिकन डिश है. आपको बस इतना करना है कि ग्रेवी में कुछ सूखे मेथी के पत्तों को मिलाएं, ये कुछ ही समय में इसे और अधिक स्वादिष्ट बना देंगे. और जो लोग चिकन खाने से बचते हैं, वे इसे जूसी, सॉफ्ट पनीर के टुकड़ों में मिला सकते हैं. 

vat6fh5o

मेथी की पत्तियाँ सर्दियों के लिए खास हैं 

3. गार्निशिंग:

अगर आपको कसूरी मेथी का स्ट्रॉन्ग टेस्ट पसंद है तो आप इसे किसी भी डिश में मिला सकते हैं, जिसे आप चाहते हैं. आपको बस हथेलियों के बीच में कुछ पत्तों को क्रैश कर डिश में छिड़कने की ज़रूरत है. आप इसे स्मोकी टेस्ट के लिए भून सकते हैं.

4. मेथी रोटी, पराठा:

मेथी पराठा सर्दियों का एक फेमस व्यंजन है. जिसे हम सभी खाना पसंद करते हैं. अब, आप आटा गूंथते समय आटे में कुछ कसूरी मेथी डालकर साल भर मेथी रोटी, पराठे या नान को फिर से बना सकते हैं

Newsbeep

u58fvc08

मेथी की मजेदार डिश:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इसे आप लिप- स्मेकिंग मठरी, और पकौड़े के साथ मिलाकर बना सकते हैं. कसूरी मेथी का समावेश इन दिलकश वस्तुओं में एक भरपूर स्वाद और सुगंध को जोड़ता है.