Fenugreek Seeds Benefits: सुबह मेथी के बीजों का सेवन करने के होते हैं ये कमाल के फायदे, लॉकडाउन में उठाएं फायदा!

Fenugreek Seeds Health Benefits: मेथी के बीज अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाने जाते हैं. ये बीज गुणों से भरे होते हैं जो डायबिटीज (Diabetes), पाचन संबंधी समस्याओं और यहां तक कि हड्डियों को मजबूत (Strong Bones) बनाने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन इन बीजों का उपभोग करने का आदर्श समय क्या है ताकि उनसे सर्वोत्तम परिणाम निकाले जा सकें? खाली पेट मेथी के बीज (Fenugreek Seeds On Empty Stomach) का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है.

Fenugreek Seeds Benefits: सुबह मेथी के बीजों का सेवन करने के होते हैं ये कमाल के फायदे, लॉकडाउन में उठाएं फायदा!

Fenugreek Health Benefits: सुबह खाली पेट मेथी के बीजों का पानी भी पिया जा सकता है.

खास बातें

  • मेथी के बीजों को भिगोकर भी खाया जा सकता है.
  • मेथी के बीज का पानी सुबह खाली पेट पीने से कई फायदे होते है!
  • यहां जानें सुबह खाली पेट मेथी के बीजों का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ.

Fenugreek Seeds Health Benefits: आमतौर पर ज्यादातर भारतीय रसोई में पाए जाने वाले मेथी के बीज Fenugreek Seeds) अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाने जाते हैं. हालांकि इसकी पत्तियों का उपयोग एक स्वादिष्ट पकवान और यहां तक कि परांठे तैयार करने के लिए किया जाता है. ये बीज गुणों से भरे होते हैं जो डायबिटीज (Diabetes), पाचन संबंधी समस्याओं और यहां तक कि हड्डियों को मजबूत (Strong Bones) बनाने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन इन बीजों का उपभोग करने का आदर्श समय क्या है ताकि उनसे सर्वोत्तम परिणाम निकाले जा सकें? कुछ रिपोर्टों का सुझाव है कि मेथी के बीजों का सेवन सुबह सबसे पहले किया जाना चाहिए. अगर आपको इसके लिए स्वाद विकसित करना मुश्किल लगता है, तो आप इसे अपने करी, दाल या अन्य खाद्य तैयारी में भी डाल सकते हैं.

डायबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर बढ़ने लगता है, जो शरीर के कई अंगों को खराब कर सकता है. मेथी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Methi For Blood Sugar) करने में फायदेमंद हो सकती है. साथ ही शरीर में इंसुलिन (Insulin) बनाने में भी मदद कर सकती है. मेथी दानों के कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Fenugreek Seeds) होते हैं जैसे डैंड्रफ (Dandruff) से छुटकारा पाने, मुंहासों से राहत दिलाने और पीरियड्स के दर्द में राहत दिलाने में लाभदायक माना जाता है. मेथी दानों के कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Fenugreek Seeds) होते हैं जैसे डैंड्रफ से छुटकारा पाने, मुंहासों से राहत दिलाने और पीरियड्स के दर्द (Period Pain) में राहत दिलाने में लाभदायक माना जाता है.

मेथी के बीजों के सेवन का सबसे अच्छा तरीका क्या है? | What Is The Best Way To Consume Fenugreek Seeds?

एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच मेथी दाना डालें और इसे लगभग 10 मिनट के लिए भिगो दें. स्वाद के लिए नींबू और एक चुटकी शहद डालें और गर्म चाय का आनंद लें.

7rd976hFenugreek Seeds Health Benefits: मेथी के बीज कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद माने जाते हैं

मेथी के बीजों के होते हैं ये शानदार फायदे | These Are Excellent Benefits Of Fenugreek Seeds

- मेथी में घुलनशील फाइबर होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकती है. मेथी दानों का सुबह खाली पेट सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है.

- मेथी के बीज पेट के कैंसर जैसी बीमारियों को रोकने में भी मददगार हो सकते हैं. एसिड रिफ्लक्स, एसिडिटी और कब्ज से निपटने में फायदेमंद हो सकते हैं.

- नियमित रूप से मेथी के बीजों का सेवन हमारे शरीर में मुक्त कणों को नष्ट कर सकता है, इसलिए चेहरे पर झुर्रियों और काले धब्बों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है.

- मेथी को कभी-कभी पुल्टिस के रूप में उपयोग किया जाता है, इसका मतलब यह है कि इसे कपड़े में लपेटकर दर्द और सूजन या मांसपेशियों में दर्द और लिम्फ नोड्स की सूजन के इलाज के लिए सीधे त्वचा पर लगाया जाता है.

-  मेथी के बीजों का सेवन कर तेजी से वजन कम करने में मदद मिल सकती है. रोजाना सुबह भीगे हुए मेथी के बीजों का सेवन खाली पेट करने से पेट की चर्बी को कम करने में भी मदद मिल सकती है. 

- यह डायबिटीज को कंट्रोल करने और मधुमेह से बचाव में मददगार साबित हो सकते हैं. ब्लड शुगर लेवले को कंट्रोल करने के घरेलू उपायों में आप मेथी के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

- बालों पर मास्क लगाने के लिए मेथी के बीज के पाउडर का उपयोग अन्य सामग्रियों के साथ किया जा सकता है जो बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं और बालों के झड़ने से लड़ सकते हैं. 

methi seeds 620

मेथी के बीजों का बना सकते हैं पानी | Water Can Be Made From Fenugreek Seeds

- 1 बड़ा बाउल लें और उसमें पानी डालें और 2 चम्मच मेथी दाने को उस पानी में डालकर रात भर भिगोने के लिए रख दें. सुबह उठकर पानी को छान लें और खाली पेट सबसे पहले इस पानी का सेवन करें.

Newsbeep

- 1 चम्मच मेथी दाने को पैन में बिना तेल के हल्का सा फ्राई कर लें और फिर ब्लेंडर में डालकर उसका पाउडर बना लें. 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच मेथी का पाउडर डालें, मिक्स करें और हर सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.