New Year 2020: नए साल पर वजन घटाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं? करेंगे ये काम, तो तेजी से घटेगा मोटापा

New Year 2020: वजन घटाने (Weight Loss) के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. खाने में कुछ चीजों से परहेज करना होता है तो कुछ को अपनी वजन घटाने वाली डाइट (Weight Loss Diet) में शामिल करना होता है. नया साल (Happy New Year 2020) आपके लिए खुशनुमा हो इसके लिए आपको अपने मोटापे (Obesity) पर ध्यान देना जरूरी है.

New Year 2020: नए साल पर वजन घटाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं? करेंगे ये काम, तो तेजी से घटेगा मोटापा

Happy New Year 2020: वजन घटाने (Weight Loss) के लिए क्या खाएं, जानें यहां

खास बातें

  • नए साल पर वजन घटाने के लिए खाएं ये.
  • तेजी से घटेगा वजन अगर इन फूड से करेंगे परहेज.
  • जानें नए साल पर कैसे घटाएं वजन.

New Year 2020: वजन घटाने (Weight Loss) के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. खाने में कुछ चीजों से परहेज करना होता है तो कुछ को अपनी वजन घटाने वाली डाइट (Weight Loss Diet) में शामिल करना होता है. नया साल (Happy New Year 2020) आपके लिए खुशनुमा हो इसके लिए आपको अपने मोटापे (Obesity) पर ध्यान देना जरूरी है. लगातार बढ़ रहा वजन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. अभी तक आपने वजन घटाने के लिए कई कोशिशें की होंगी. वजन घटाने की एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) से लेकर डाइट चार्ट (Diet Chart) तक फॉलो किया होगा! लेकिन, नए साल में क्या खास करने से आपका वजन तेजी से कम (Weight Loss Fast) हो सकता है. साल 2019 में कई ऐसी चीजें रहीं जिन्होंने वजन घटाने में लोगों की काफी मदद की.

दिन में इस समय कॉफी पीना हो सकता है खतरनाक! खाली पेट पीने से होंगे ये... नुकसान

नए साल में ऐसी कौन फूड हैं जो आपका वजन घटाने में कारकर हो सकते हैं. साथ ही नए साल में वजन घटाने के लिए क्या खाने से परहेज करना चाहिए ये भी हम यहां बता रहे हैं, तो जानें नए साल में वजन घटाने के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं...

Food Combination: दूध पीने के तुरंत बाद ये 4 फूड खाना हो सकता है खतरनाक, घेर सकती हैं बीमारियां   

ujr9tfqgNew Year 2020: नए साल (New Year) में खाएं ये आसानी से घटाएं वजन


वजन कम करने के लिए क्या खाएं | What To Eat To Lose Weight

1. वजन कम करने के लिए खाएं सब्जियां 

सब्जियों को डाइट में शामिल करने से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है. ये तो आप जानते ही हैं कि सब्जियां आपके लिए हेल्दी होती हैं. ज्यादातर सब्जियां फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती हैं फाइबर होती हैं. फाइबर पाचन क्रिया को मजबूत करने में काफी लाभदायक है. सब्जियों में टमाटर, पालक, बैंगन, हरी सब्जियां और सभी पत्तेदार सब्जियां आपका वजन घटाने में मददगार हो सकती है.


2. फल खाने से भी वजन घटाने में मिलती है मदद 

फल खाना हमेशा ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं. फलों में भी कम कैलोरी और फाइबर की भरपूर मात्रा वाले फलों को चुनें. जैसे पपीता, अनार, अमरूद, संतरा, आम, लीची, सेब, खरबूजे , नाशपाती. ये सभी फलों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये न सिर्फ वजन कम करने में मदद कर सकते हैं बल्कि शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को दूर करने में कारकर हो सकते हैं.

Happy New Year 2019: न्यू ईयर इवनिंग पर खाएंगे ये चीजें, तो नए साल में पक्का खुलेगी किस्मत!

unpctepoNew Year 2020: वजन घटाने में मददगार हो सकते हैं ये फल

3. नट्स और बीज घटाएंगे आपका वजन

नट्स में प्रोटीन, फाइबर की संतुलित मात्रा होती है. सुबह के नाश्ते में नट्स और बीज का सेवन करना वजन कम करने का सबसे आसान तरीका माना जाता है क्योंकि इनमें बीज और सूखे मेवे मैटाबॉलिज्म को मजबूत करने में सहायक होते हैं. साथ ही आपका वजन भी घटा सकते हैं. इनमें काजू, बादाम, मूंगफली, पिस्‍ता, कद्दू के बीज, तिल के बीज, तरबूज के बीज और भी कई सीड्स शामिल हैं.

4. वनज घटाने के लिए डाइट में लें साबुत अनाज

साबुत अनाज खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं जिसमें से एक वजन घटाना भी शामिल है. साबुत अनाज में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है. साबुत अनाज के रूप में ब्राउन राइस, जई, बाजरा, गेहूं, जौ, मक्का, का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

वजन कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए | Food To Avoid While Weight Loss

- चीनी से बने पेय पदार्थ 
- गुड़ या शहद खाने से बचें
- ट्रांस फैट का न करें सेवन (बटर, कुकीज, केक)
- फलों का रस, मीठी लस्सी, चाय
-  जंग फूड्स न खाएं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com