Blood Sugar Levels: डायबिटीज में खाएं ये 4 चीजें, ब्लड शुगर लेवल कम करने में होगी मदद

Diabetes Diet Management: असल में डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर (Metabolic disorder) है. डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes Control) करना चाहते हैं तो पहले डायबिटीज आहार (Diabetes Diet) से जुड़ी सही जानकारी जुटानी होगी. तो इसमें हम करते हैं आपकी मदद...

Blood Sugar Levels: डायबिटीज में खाएं ये 4 चीजें, ब्लड शुगर लेवल कम करने में होगी मदद

Diabetes Diet Management: डायबिटीज, मधुमेह या शुगर क्या है. डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर (Metabolic disorder) है. यह वह स्थिति है जिसमें शरीर में ब्‍लड शूगर लेवल सामान्य से ज्यादा हो जाता है. डायबिटीज उस स्थिति में होती है जब शरीर में बनने वाले इंसुलिन का उत्पादन ठीक तरह नहीं होता. डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes Management) करने के लिए सबसे जरूरी है अपनी डाइट (Diabetes Diet) पर ध्यान देना. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे 4 फूड्स के बारे में जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कर सकते हैं आपकी मदद- 

ब्लड शुगर लेवल हो कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं (What Foods Are Good For Diabetics To Eat)

1. शकरकंद : शकरकंदी या शकरकंद को आहार में शामिल कर आप ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. यह मधुमेह से पीडि़त लोगों के लिए शकरकंदी के कई फायदे हैं. शकरकंद में फाइबर और विटामिन ए, विटामिन सी और जिंक जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. शकरकंदी (Sweet potatoes) में विटामिन बी, आयरल, पोटैशियम, मैग्नेशियम भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं.

2. पालक: पालक में विटामिन के, एक और सी भरपूर मात्रा में होते हैं. पालक में मैग्नेशियम, आयरन और मैग्निज भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. पालक खाने के बहुत फायदे होते हैं. पालक के अंदर मौजदू गुण आपको तनावमुक्त करने में भी मदद करते हैं और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है. पालक आसानी से पच जाती है और यह एकदम से ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम नहीं करती. पालक में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. तो कुल मिलाकर पालक आपको डायबिटीज में फायदा पहुंचा सकती है.

u97sgf4o
Weight Loss: पालक में और भी कई गुण होते हैं
Newsbeep

3. करेला: करेले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं. करेले के सेवन से इम्यून सिस्टम को भी मजबूती प्रदान की जा सकती है.
 
4. संतरा: यह शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. संतरे में एमिनो एसिड, विटामिन ए, कैल्शियम, आयोडीन, सोडियम फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ ही सुंदरता को बढ़ाने में भी संतरे का सेवन करना काफी गुणकारी रहता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.