NDTV Khabar

Morning Diet: सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन गुनगुने पानी के साथ करने से होते हैं कई गजब के फायदे, पेट की समस्याएं होती हैं दूर!

Jaggery Health Benefits: को पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सुबह खाली पेट (Empty Stomch) गुड़ को गर्म पानी के साथ खाने से कई फायदे हो सकते हैं. जहां चीनी खाने से आपका शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ सकता है वहीं गुड़ शरीर को डिटॉक्सीफाई (Detoxify) करने में मदद कर सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Morning Diet: सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन गुनगुने पानी के साथ करने से होते हैं कई गजब के फायदे, पेट की समस्याएं होती हैं दूर!

Jaggery Benefits: गुड़ को खाली पेट सुबह गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से होंगे कई फायदे!

खास बातें

  1. खाली पेट गुनगुने पानी के साथ खाएं गुड़.
  2. पेट की बीमारियों से मिलेगी निजात.
  3. खाली पेट गुड़ का सेवन करने के कई कमाल के फायदे.

Jaggery Health Benefits: को पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सुबह खाली पेट (Empty Stomch) गुड़ को गर्म पानी के साथ खाने से कई फायदे हो सकते हैं. जहां चीनी खाने से आपका शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ सकता है वहीं गुड़ शरीर को डिटॉक्सीफाई (Detoxify) करने में मदद कर सकता है. स्‍वाद में मीठा और तासीर में गर्म गुड़ बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर है जिसका सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. गुण में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, पोटैशियम, जिंक, प्रोटीन, विटामिन बी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. गुड़ शरीर के मेटाबॉल्जिम (Metabolism) को दुरुस्त रखने में मदद करने में भी फायदेमंद माना जाता है. आयुर्वेद के अनुसार, रोजाना खाली पेट गुड़ खाकर एक गिलास गर्म पानी पीने से पेट में गैस (Gas), एसिडिटी (Acidity), पेट दर्द (Stomach Pain), कब्ज (Constipation) से राहत मिल सकती है. इतना ही नहीं यह बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है. गुड़ के कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Jaggery) होते हैं, लेकिन खानी पेट सेवन करने से यह आपको हैरान करने वाले लाभ दे सकता है. तो यहां जानें सुबह खाली पेट गुड़ खाने के फायदे...


Healthy Diet: वजन घटाने, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, एसिडिटी, सर्दी-खांसी, आंखों की रोशनी के लिए कमाल हैं ये चीजें! जानें किस बीमारी क्या खाएं

खाली पेट गुड़ खाने के फायदे

1. पेट की समस्याएं दूर करने में

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ गुड़ का सेवन करने से पेट की कई समस्याओं से राहत मिल सकती है. गुड़ में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पेट संबंधी समस्याओं जैसे कज, एसिडिटी और गैस दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

Benefits Of Seeds: इन बीजों को फेंककर आप भी करते हैं गलती! जानें कद्दू और अलसी के साथ कई और बीजों के फायदे

acidity acidity home remediesHealthy Diet: सुबह खाली पेट खाएं गुड़ मिलेगा सेहत का खजाना!

2. खून की कमी करे दूर

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए गुड़ काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन होता है जो आपका खून बढ़ाने में लाभकारी हो सकता है.

3. खून को करे साफ

गुड़ का सबसे बेहतरीन फायदा खून को साफ करने में माना जाता है. गुड़ का सेवन करने से खून में मौजूद गंदगी को दूर करने में मदद मिल सकती है. हमारे खराब खान-पान की वजह से खून में गंदगी हो जाती है, जिससे शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में रोजाना गुड़ का सेवन करने से फायदा हो सकता है.

Healthy Breakfast: नाश्ते से जुड़ी ये 7 गलतियां हैं आपके पेट और कमर की चर्बी का कारण! और भी कई नुकसान

4. वजन करे कंट्रोल

जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उन्हें रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ गुड़ का सेवन करना चाहिए. मोटापे से परेशान लोगों के लिए गुड़ काफी फायदेमंद हो सकता है. 

slomab98Morning Diet: सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ गुड़ का सेवन करने से घट सकता है वजन

5. जोड़ों के दर्द से छुटकारा

सर्दियों में जोड़ों में का दर्द काफी बढ़ जाता है. ऐसे गुड़ का सेवन करने से आपको फायदा हो सकता है. रोजाना सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन करना घुटनों के लिए लाभकारी हो सकता है.
 
और खबरों के लिए क्लिक करें

Weight Loss: संतरे के साथ इसके छिलके भी तेजी से घटाते हैं वजन! जानें मोटापा कम करने के लिए डाइट में कैसे करें शामिल

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... नेहा कक्कड़ और आदित्य की शादी पर पापा उदित नारायण बोले- मेरे परिवार में फीमेल सिंगर का आना...

Advertisement