Garba Night 2020: गरबा नाइट्स में इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये सुपर हेल्दी फूड्स

Garba Night 2020: नवरात्र में गरबा और डांडिया के इवेंट्स किए जाते हैं. जसमें लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं. कई लोग इस दौरान व्रत होने के बाद भी गरबा का मजा लेने जरूर जाते हैं. नाच-गाकर मां की आराधना के इस पर्व को सेलिब्रेट करने का आनंद हर कोई लेना चाहता है.

Garba Night 2020: गरबा नाइट्स में इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये सुपर हेल्दी फूड्स

Garba Night: सलाद विटामिन और मिनरल का अच्छा स्त्रोत है.

खास बातें

  • नवरात्र में गरबा और डांडिया के इवेंट्स किए जाते हैं.
  • सलाद विटामिन और मिनरल का अच्छा स्त्रोत है.
  • दही से विटामिंस, कैल्शियम और मैग्नीशिम की भरपूर मात्रा प्राप्त होती है.

Garba Night 2020: डांडिया और गरबा की मस्ती में झूमने के लिए हमें ढेर सारी एनर्जी की जरूरत पड़ती है. नवरात्र आते ही त्योहार शुरू हो जाते हैं. त्योहार के सीजन में खाना-पीना और नाचना गाना सबको खूब पसंद होता है. गरबा खासकर गुजरात का ट्रेडिशनल डांस है. जिसे वनरात्रि में मां दुर्गा की आराधना करने के लिए पूरे देशभर में सेलिब्रेट किया जाता है. नवरात्र में गरबा और डांडिया के इवेंट्स किए जाते हैं. जसमें लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं. कई लोग इस दौरान व्रत होने के बाद भी गरबा का मजा लेने जरूर जाते हैं. नाच-गाकर मां की आराधना के इस पर्व को सेलिब्रेट करने का आनंद हर कोई लेना चाहता है. गरबा के लिए खुद को पहले से तैयार रखे. ताकि आपको गरबा नाइट्स में कमजोरी और थकान ना लगे. इसके लिए आपको अपने आहार में पोषक तत्वों का इस्तेमाल करना चाहिए. ताकि आप हेल्दी और एनर्जी से भरे रहें. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो आपको इंस्टेंट एनर्जी दें.

गरबा नाइट्स में खुद को हेल्दी रखने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

1. सलादः

गरबा नाइट में यदि आपको जम कर डांस करना है. तो खाने के साथ खूब सलाद खाना शुरू कर दें. सलाद विटामिन और मिनरल का अच्छा स्त्रोत है. खाने के साथ सलाद खाना स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. 

2. दही और शहदः

दही से विटामिंस, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशिम की भरपूर मात्रा प्राप्त होती है. जिससे हमें तुरन्त एनर्जी मिल सकती है. दही और शहद का सेवन करना हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. 

3. ड्राई फ्रूट्सः

ड्राई फ्रूट्स और नट्स खाएं ये आपके शरीर को प्रोटीन और पोषण के तत्व देने का काम करेंगे. जो आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. 

High-Protein Diet: लोबिया मसाला सब्जी को हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए करें, इन 3 चीजों का इस्तेमाल

dry fruits are good for heart health

सूखे मेवे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं.

4. फल और सब्जियांः

आपको अपनी डाइट में फास्ट फूड, पैकेज्ड फूड और प्रोसेस्ड फूड की जगह, जहां तक संभव हो ताजे फल और सब्जियां शामिल करना चाहिए. न्यूट्रिएंट्स से भरपूर डाइट का सेवन करना हेल्थ के लिए लाभदायक माना जाता है.

5. केलाः

केले में फारबर और पोटेशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो आपको एनर्जी देने के साथ-साथ आपको हेल्दी रखने का काम भी कर सकता है. केला आपको गरबा नाइट्स में थकने से बचाने का काम कर सकता है. 

6. खजूरः

खजूर में प्रोटींस, विटामिंस, मिनरल्स और नेचरल शुगर पाया जाता है. जो हमारे पेट को लंबे समय तक भरा हुआ होने का एहसास करता हैं. और हमें एनर्जी से सराबोर भी रखने का काम कर सकता है. इसे आप गरबा नाइ्ट्स से पहले खाना शुरू कर दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Navratri 2020: कल से नवरात्रि शुरू, यहां जानें पूजा सामग्री और कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

World Food Day 2020: हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये बेहतरीन फूड्स

High Protein Diet: वजन घटाने के लिए कैसे बनाएं स्टफ्ड चना दाल बिरई रोटी

Glowing Skin: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इस्तेमाल करें, इन 4 फलों के छिलके!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies For Gastritis: गैस्ट्राइटिस की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 बेहतरीन घरेलू नुस्खे

Navratri 2020: इस बार नवरात्रि में आप सभी को खूब पसंद आएंगी ये व्रत फ्रेंडली पकौड़ा रेसिपीज Recipe Inside