Gokhru Benefits: गोखरू ब्लड शुगर कंट्रोल करने, किडनी रोगों से राहत पाने, यौन क्षमता बढ़ाने के साथ PCOS में कमाल है यह आयुर्वेदिक औषधी!

Gokhru Health Benefits: क्या आपने पहले गोखरू (Gokhru) का नाम सुना था! यह एक बेहद ही दुलर्भ जड़ी-बूटी (Herb) है. गोखरू का सेवन करने से शरीर के कई रोगों को दूर करने में मदद मिल सकती है. गोखरू किड़नी की बीमारियों (Gokhru For Kidney) से राहत दिलाने में फायदेमंद माना जाता है. किड़नी की पथरी (kidney Stone) के लिए गोखरू देसी इलाज (Gokhru Desi Treatment) माना जाता है.

Gokhru Benefits: गोखरू ब्लड शुगर कंट्रोल करने, किडनी रोगों से राहत पाने, यौन क्षमता बढ़ाने के साथ PCOS में कमाल है यह आयुर्वेदिक औषधी!

Gokhru Benefits: गोखरू डायबिटीज से लेकर किडनी तक की बीमारियों के लिए है फायदेमंद

खास बातें

  • गोखरू का सेवन करने से होते हैं कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ.
  • गोखरू स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद.
  • जानें गोखरू के कई हैरान करने वाले फायदे.

Gokhru Health Benefits: क्या आपने पहले गोखरू (Gokhru) का नाम सुना था! यह एक बेहद ही दुलर्भ जड़ी-बूटी (Herb) है. गोखरू का सेवन करने से शरीर के कई रोगों को दूर करने में मदद मिल सकती है. गोखरू किड़नी की बीमारियों (Gokhru For Kidney) से राहत दिलाने में फायदेमंद माना जाता है. किड़नी की पथरी (kidney Stone) के लिए गोखरू देसी इलाज (Gokhru Desi Treatment) माना जाता है. किड़नी स्टोन के दर्द (Kidney Stone Pain) से राहत पाने के लिए आपके कई तरीके बताए जाते हैं लेकिन गोखरू इसके लिए रामबाण हो सकता है. गोखरू डायबिटीज के लिए (Gokhru For Diabetes) भी फायदेमंद माना जाता है. गोखरू ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल करने में भी कारगर हो सकता है. इतना ही नहीं गोखरू पुरुषों में सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन (Sex Hormone Testosterone) को बढ़ाने के लिए लाभकारी माना जाता है. गोखरू आयुर्वेदिक जड़ी बूटी (Gokharu Ayurvedic Herbs) है जो औषधीय का काम करता है. गोखरू आपके बालों (Gokhru For Hair), स्किन के साथ कई और बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद माना जाता है. गोखरू पौधे के फूल, बीज, टहनियां और जड़ सभी काफी लाभदायक होती हैं. यहां हम बता रहे हैं गोखरू के कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में...

जामुन है डायबिटीज के लिए गजब का Superfood, ब्लड शुगर लेवल को आसानी से करता है कंट्रोल!

झटपट नाश्ता बनाने के लिए आलू को दें ट्विस्ट, आसानी से बनाएं लो-फैट बेसन आलू, कम मेहनत के साथ स्वाद होगा भरपूर!

ये होते हैं गोखरू के असरदार फायदे | These Are Effective Benefits Of Gokhru


1. गोखरू ​किडनी स्‍टोन के लिए फायदेमंद

किडनी की बीमारी से लोग काफी परेशान रहते हैं. कई लोगों में किड़नी स्टोन का दर्द असहनीय हो जाता है. ऐसे में गोखरू किड़नी स्टोन से राहत दिलाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. गुर्दे में पड़ी पथरी छुटकारा दिलाने के लिए गोकरू रामबाण साबित हो सकता है. आयुर्वेद में गोखरू को औषधीय जड़ी-बूटी माना जाता है.

इन 6 लोगों को मिस नहीं करना चाहिए सुबह का नाश्ता, हेल्दी नाश्ता करने से बढ़ सकती है उम्र और भी कई फायदे!

calcium supplements can lead to kidney stonesGokhru For Kidney: गोखरू का सेवन करने से किडनी स्टोन से राहत मिल सकती है

​2. टेस्‍टोस्‍टेरोन बढ़ाए में गोखरू असरदार

गोखरू के पौधे को पुरुषों में यौन हार्मोन बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है.  पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरोन प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले हार्मोन लेवल को बढ़ाने के लिए गोखरू काफी असरदार हो सकता है. यह एक प्राकृतिक जड़ी-बूटी है.

ये दो कमाल के सुपरफूड हैं Blood Sugar और डायबिटीज के लिए शानदार, डाइट में शामिल कर मिलेंगे कई और भी फायदे!

3. गोखरू डायबिटीज के लिए भी फायदेमंद!

गोखरू का रोजाना सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. इससे डायबिटीज का खतरा कम रहता है और स्वस्थ जिंदगी जी सकते हैं. डायबिटीज में खानपान का खास ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में गोखरू का सेवन कर आ डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं.

p3692joGokhru For Diabetes: गोखरू ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी लाभदायक!

​4. PCOS में भी लाभदायक

गोखरू महिलाओं में पीसीओडी को ठीक करने में फायदेमंद माना जाता है. यह बाझपन का सबसे बड़ा कारण माना जाता है. इतना ही नहीं गोखरू रीरियड्स में होने वाले दर्द को कम करने में भी फायदेमंद माना जाता है. गोखरू महिलाओं में उम्र से पहले ही होने वाले मेनोपॉज के खतरे को भी कम कर सकता है.

क्‍या है हल्‍दी वाला दूध पीने का सही समय, कितनी हल्‍दी है फायदेमंद, जानें हल्‍दी दूध के फायदे

5. स्किन के लिए फायदेमंद है गोखरू

एक्‍जिमा की वजह से जब स्‍किन पर खुजली होने लगती है ऐसे में गोखरू आपके काफी काम आ सकता है. एक्जिमा एक इंफ्लेमेटरी त्वचा की परेशानी है. गोखरू के फल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो एक्जिमा के खतरे को कम कर सकते हैं.

6erk05eGokhru For Skin: गोखरू का लेप स्किन पर लगाने से स्किन की समस्याएं दूर हो सकती हैं

​ऐसे करें गोखरू का सेवन

- गोखरू के पाउडर को पानी के साथ उबालकर पी सकते हैं.
- गोखरू के अर्क का सेवन भी कर सकते हैं.
- गोखरू का इस्तेमाल त्वचा के लिए भी किया जा सकता है.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें​

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए Masoor Dal से बनाएं फेसपैक, रोजाना लगाने से ये घरेलू नुस्खा करेगा कमाल! 

तेजी से वजन घटाने के लिए करें डाइट प्लान, आसानी से कम होगा Belly Fat और शरीर का मोटापा!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10 दिन में वजन घटाने के लिए फॉलो करें मूंग दाल डाइट प्लान, पेट की चर्बी के साथ तेजी से कम होगा Body Fat! 

10 मिनट में बनने वाला यह पालक सूप Weight Loss Diet करने वालों के लिए है कमाल, तेजी से कम होगा मोटापा!