Morning Diet: ज्यादा ग्रीन टी पीने से हो सकता है लीवर इंफेक्शन, जानें एक दिन कितने कप पिए!

Green Tea: ग्रीन टी को लेकर अलग-अलग तरह के मत सामने आते हैं, कोई ग्रीन टी को सेहत के लिए फायदेमंद बताता है तो कोई साइडइफेक्ट्स (Side Effects) की बात करता है. रिपोट्स में यह बात भी सामने आई है कि ग्रीन टी पाने से लीवर (Liver) इफेक्ट होता है.

Morning Diet: ज्यादा ग्रीन टी पीने से हो सकता है लीवर इंफेक्शन, जानें एक दिन कितने कप पिए!

Green Tea: ग्रीन टी वजन घटाने (Weight Loss) में फायदेमंद हो सकती है.

खास बातें

  • ज्यादा ग्रीन टी पीने से हो लीवर (Liver) हो सकता है इफेक्ट.
  • ग्रीन के कई फायदे होने के साथ साइडइफेक्ट्स भी हो सकते हैं.
  • जानें एक दिन में कितने कप ग्रीन टी पीनी चाहिए.

Green Tea: ग्रीन टी को लेकर अलग-अलग तरह के मत सामने आते हैं, कोई ग्रीन टी को सेहत के लिए फायदेमंद बताता है तो कोई साइडइफेक्ट्स (Side Effects) की बात करता है. रिपोट्स में यह बात भी सामने आई है कि ग्रीन टी पाने से लीवर (Liver) इफेक्ट होता है. ग्रीन टी पीने से लोगों को अच्छे रिजल्ट्स भी मिलते हैं. नियमित ग्रीन टी पीने से शरीर में जमा फैट (Fat) कम हो सकता है. वजन घटाने (Weight Loss) के लिए ग्रीन टी के असरदार हो सकती है. ज़्यादातर लोग इसका सेवन सिर्फ मोटापा घटाने (Reduce Obesity) के लिए करते हैं. ग्रीन टी के जहां कई फायदे हो सकते हैं वहीं कई नुकसान भी हैं? यह सवाल भई अक्सर उठता है कि क्या ग्रीन टी पीने से नुकसान (Harm From Drinking Green Tea) होता है. ग्रीन टी के साइड-इफेक्टस् क्या हैं, क्या वाकई यह लीवर के लिए नुकसानदायक? ऐसे कई सावाल हैं जो आपको जानने जरूरी हैं. चाय एक ऐसा पेय पदार्थ है जिससे ज्यादातर लोगों के दिन की शुरूआत होती है. चाय आपको पूरा दिन एक्टिव बनाए रखने में मदद कर सकती है.

चाय को लेकर लोगों के अपने-अपने विचार हैं, जहां कुछ लोग यह सोचते हैं कि चाय पीने से फुर्ती बनी रहती है तो वहीं कुछ लोग चाय पीना सही नहीं समझते है. मगर हम आपको यह भी बताना चाहेंगे कि एक नियमित मात्रा में इसका सेवन करना बुरा नहीं है, लेकिन वो कहते हैं न अति हर चीज की बुरी होती है. तो यहां जानिए ग्रीन टी पीने के क्या नुकसान...

ग्रीन टी के साइडइफेक्ट्स |  Green Tea Side Effects

1. ग्रीन टी के ज्यादा सेवन से हो सकते हैं नुकसान

हर चीज की अति बुरी होती है. इसी तरह हर चीज को संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए. माना जाता है कि रोजाना 2-3 कप ग्रीन टी पीने से नुकसान नहीं होता. लेकिन अगर कोई व्यक्ति इससे भी अधिक ग्रीन टी पीए तो शरीर पर इसके साइड-इफेक्ट्स दिखायी देने लग सकते हैं.

7iac3geoGreen Tea Side Effects: ज्यादा ग्रीन टी पीने से हो सकता है नुकसान

2. ग्रीन टी से लीवर को हो सकता है नुकसान 

कुछ समय पहले एक स्टडी रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि, ज्यादा ग्रीन टी पीने से लीवर को नुकसान हो सकता है. ग्रीन टी की अधिक मात्रा सेवन से लीवर की काम करने प्रक्रिया में में गड़बड़ी आ सकती है. लीवर को काम करने में परेशानी हो सकती है. इसके चलते लीवर से जुड़े डिसॉर्डर और इंफेक्शन भी हो सकते हैं.

3. एनिमिया की वजह बन सकती है ग्रीन टी

भोजन से मिलने वाला आयरन शरीर में हिमोग्लोबिन बढ़ाने का काम करता है. आयरन की कमी के कारण एनिमिया या शरीर में खून की कमी हो सकती है. विभिन्न स्टडीज़ में यह बात कही गयी है कि ग्रीन टी ज़्यादा पीने से शरीर में खून की कमी हो सकती है. दरअसल आयरन को अवशोषित करने की क्षमता ग्रीन टी पीने से प्रभावित हो जाती है. इसके अलावा भोजन से मिलने वाले मिनरल्स का भी अवशोषण शरीर नहीं कर पाता. नतीजतन एनिमिया और कमज़ोरी जैसी कई समस्याएं महसूस होने लगती हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Date Benefits: सर्दियों में खाएंगे खजूर तो स्किन से लेकर पाचन, कोलेस्ट्रोल, वजन घटाने तक होंगे कई फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthy Breakfast Tips: वजन घटाने के लिए ये नाश्ता है जरूरी! रहेंगे हेल्दी और फिट