NDTV Khabar

डाइट में शामिल करें ये तीन देसी फूड, बाल झड़ने की समस्‍या से मिलेगा छुटकारा

आंवला में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट होता है, ये दोनों फ्री रेडिकल डैमेज से लड़ते हैं और बालों के फॉलिकल्स को सुरक्षित रखते हैं, जिससे बाल गिरने से बचते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डाइट में शामिल करें ये तीन देसी फूड, बाल झड़ने की समस्‍या से मिलेगा छुटकारा

बालों का झड़ना आजकल पुरुषों और महिलाओं के लिए एक बहुत बड़ी सौंदर्य समस्या बनती जा रही है. यह प्रदूषण, खाने की गलत आदतें और अत्यधिक तनाव के कारण होता है. आपको बालों का गिरना केवल एक सौंदर्य समस्या की तरह लग सकता है, लेकिन यह हमारे आहार और जीवन शैली के बारे में भी बहुत कुछ कहती है. स्वस्थ, लंबे और मजबूत बालों को बनाए रखने के लिए हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से कई पोषक तत्व आवश्यक हैं. ऐसे में आप अपनी डेली डाइट में कई खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं जो बालों को झड़ने की समस्या से निपटने में मदद कर सकते हैं, साथ ही साथ आपके बालों की गुणवत्ता में भी सुधार कर सकते हैं. 

 


High Blood Pressure: क्या हाई बीपी के मरीज आलू खा सकते हैं? यहां जानें...

 

1. आंवला
हल्के हरे रंग का ये फल भारतीय रसोई में आमतौर पर पाया जाता है. हम इसका जूस या पावडर बना सकता हैं. इसे स्किन और स्कैल्प पर भी लगाया जा सकता है. आंवला में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट होता है, ये दोनों फ्री रेडिकल डैमेज से लड़ते हैं और बालों के फॉलिकल्स को सुरक्षित रखते हैं, जिससे बाल गिरने से बचते हैं.

सर्दी-जुकाम और गले के दर्द से राहत दिलाएगा बेसन का शीरा, पढ़ें रेसिपी...

 

2. पालक
पालक एक सुपरफूड है जो स्वस्थ बालों के लिए जरूरी है. इसमें विटामिन बी, सी, ई और साथ ही ओमेगा -3 फैटी एसिड और आयरन भी होता है. पालक में मौजूद आयरन स्‍कैल्‍प तक ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है, जिससे बाल मजबूत होते हैं.

सर्दियों में कम होगा वजन, डाइट में शामिल करें ये 3 खाद्य पदार्थ

ge7lbvvg

3. मेथी दाना

मेथी या मेथी के बीज एक आयुर्वेदिक खजाना है, जो कई देसी घरेलू उपचारों में उपयोग किया जाता है. ये बालों को मजबूत बनाने और इनके विकास को बढ़ावा देने के लिए भी फायदेमंद होते हैं. ये प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड में समृद्ध होते हैं, ये दोनों बालों को झड़ने से रोकते हैं और बालों में मजबूती लाते हैं. ये कई आवश्यक विटामिन और खनिजों से भी समृद्ध होते हैं जो आपके बालों को एक प्राकृतिक चमक दे सकते हैं. 

High Blood Pressure: क्या हाई बीपी के मरीज आलू खा सकते हैं? यहां जानें...

 

4. नारियल का तेल
भारत में नारियल तेल में खाना बनाने का एक लंबा इतिहास रहा है. यह सिर पर लगाने के साथ-साथ बालों को झड़ने से रोकने और बालों को शाइनी और चमकदार बनाने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है. लेकिन नारियल के तेल का सेवन बालों के झड़ने से रोकने में भी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह लॉरिक एसिड में समृद्ध होता है, जो हमारे बालों में प्रोटीन को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है, जिससे बालों की जड़ों को नुकसान और टूटने से बचाया जा सकता है. इसके अलावा, यह एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है, जो फ्री रेडिकल डैमेज से लड़ते हैं.

प्रोटीन से भरपूर ये 3 ड्राई फ्रूट्स बैली फैट घटाने में कर सकते हैं आपकी मदद

 

टिप्पणियां

इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने के अलावा, उन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें जो स्‍कैल्‍प में कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देते हों और साथ ही विटामिन सी से भरपूर हों. जिन स्‍थानों पर अधिक प्रदूषण हो वहां जाते समय अपने बालों को कवर कर लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... पारस छाबड़ा ने बिग बॉस 13 में सलमान खान से की बदतमीजी, भाईजान बोले- अपना मुंह बंद कर...देखें Video

Advertisement