NDTV Khabar

Vitamin D Deficiency : बाल बताएंगे शरीर में विटामिन डी का स्तर, ये 5 आहार करेंगे विटामिन डी की कमी दूर

Vitamin D-Rich Foods: विटामिन डी को यूं तो हड्डियों की सेहत के लिए खास तौर पर जाना जाता है लेकिन पूर्व के अध्ययनों में इसे जुकाम, फ्लू और दमा का दौरा रोकने में भी सक्षम बताया गया. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए क्या खांए (What to eat Vitamin D deficiency)?

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Vitamin D Deficiency : बाल बताएंगे शरीर में विटामिन डी का स्तर, ये 5 आहार करेंगे विटामिन डी की कमी दूर

Vitamin D or sunshine vitamin: विटामिन डी और सूरज की किरणों से मिलने वाला विटामिन अब आपके बालों से मापा जा सकेगा. जी हां, शोधकर्ताओं ने पाया है कि विटामिन डी को अब मानव बालों के जरिए भी मापा जा सकता है, धूप विटामिन की कमी के सुधार के निदान की ओर बढ़ता है. जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक शोध के अनुसार एक अरब से ज्यादा लोगों के विटामिन डी की कमी (diagnosis of vitamin D deficiency) प्रभावित होने का अनुमान है. विटामिन डी की कमी (Lack of vitamin D) से अवसाद यानी डिप्रेशन (depression), हृदय रोग (cardiovascular disease), सूजन (inflammation), डायबिटीज (diabetes) और कैंसर (cancer) जैसी परेशानियां भी जन्म लेती हैं. 

जबकि पारंपरिक रक्त विश्लेषण एक समय बिंदु पर स्तरों को पकड़ता है, इसके विपरीत, बाल, जो प्रति माह लगभग एक सेंटीमीटर बढ़ता है, कई महीनों में विटामिन डी की स्थिति को प्रतिबिंबित कर सकता है, स्तरों में बड़े मौसमी अंतरों को कैप्चर कर सकता है.


शोध की प्रमुख लेखक लीना ज़गागा ने कहा “स्टडी इस विचार को प्रस्तुत करती है कि विटामिन डी बालों में लगातार जमा हो रहा है, क्योंकि यह बढ़ता है, ज्यादा बार ऐसे समय में जमा किया जा सकता है जब रक्त में विटामिन डी की मात्रा ज्यादा होती है. इसके साथ ही यह कम होने पर कम भी होती है.”  

जगागा ने बताया कि “इसलिए, बालों के नमूने के आधार पर एक परीक्षण डॉक्टरों को समय के साथ विटामिन डी की स्थिति का एक उपाय देने में सफल हो सकता है. अगर बाल काफी लंबे हैं, तो यह कुछ सालों में भी हो सकता है. 

इस शोध में बालो की जगह दूसरे हिस्से भी हो सकते हैं. इनमें वह हिस्से लिए जा सकते हैं जो मौत के बाद सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली जैविक सामग्री में से हैं. ऐसा करने से ऐतिहासिक आबादी के विटामिन डी की स्थिति का आकलन किया जाना आसान हो सकता है – अलिज़बेटन, वाइकिंग्स, सेल्ट, रोमन, प्राचीन चीनी, मिस्र के, शोधकर्ताओं ने कहा.


विटामिन डी से भरपूर आहार - Vitamin D-Rich Foods

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी युक्त अनुपूरक आहार फेफड़े की बीमारी (सीओपीडी) से पीड़ित मरीजों में जानलेवा आघात के खतरे को कम कर सकता है. एक नये अध्ययन में ऐसा दावा किया गया है. ब्रिटेन की क्वीन मेरी यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन के इस अनुसंधान ने विटामिन डी के स्वास्थ्य लाभों की सूची में एक और फायदा जोड़ दिया है. विटामिन डी (Vitamin D deficiency) का मूल स्रोत सूरज की रोशनी है हालांकि गोलियों, डेयरी उत्पादों, मछली और कुछ फोर्टिफाइड अनाजों से भी इस विटामिन की कमी (Vitamin D deficiency) पूरी की जा सकती है. विटामिन डी को यूं तो हड्डियों की सेहत के लिए खास तौर पर जाना जाता है लेकिन पूर्व के अध्ययनों में इसे जुकाम, फ्लू और दमा का दौरा रोकने में भी सक्षम बताया गया. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए क्या खांए (What to eat Vitamin D deficiency)? तो इसका जवाब हम आपको देते हैं. 


1. मशरूम (Mushrooms)
2. संतरे का जूस (Orange Juice)
3. दूध (Milk)
4. सैल्मन (Salmon)
5. चीज (Cheese)

और खबरों के लिए क्लिक करें.

 

ये भी पढ़ें - 

अपनी डेली डाइट में शामिल करें किन्‍नूमिलेगी परफेक्‍ट हेल्‍थ
Benefits of Amla: ये है 100 रोगों की 1 दवा, जानें इसके 10 बड़े फायदों के बारे में...
Garam Masala Benefits: मसालों का यह लजीज मेल आपकी सेहत के लिए भी है फायदेमंद

बीमारी को बुलावा दे सकते हैं स्टेनलेस स्टील बर्तनजानें कैसे

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement