NDTV Khabar

Karwa Chauth 2019: आहार से जुड़े इन 5 र‍िवाजों के ब‍िना अधूरा रह सकता है करवा चौथ का निर्जला व्रत!

Karwa Chauth or Karva Chauth) 2019: हर साल से इस बार का करवा चौथ कुछ खास है. क्योंक‍ि इस साल करवा चौथ पर बन रहा है एक शुभ संयोग (Karwa Chauth Shubh Muhurt). साल 2019 के करवा चौथ पर 70 साल बाद रोहिणी नक्षत्र के साथ मंगल का योग पड़ रहा है. ज‍िसे बेहद मंगलकारी बना रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Karwa Chauth 2019: आहार से जुड़े इन 5 र‍िवाजों के ब‍िना अधूरा रह सकता है करवा चौथ का निर्जला व्रत!

करवा चौथ की थाली (Karwa Chauth Thali)

खास बातें

  1. 17 अक्टूबर को करवाचौथ है.
  2. कार्तिक मास के कृष्णपक्ष में चंद्रोदयव्यापिनी चतुर्थी को करवाचौथ मनाते है
  3. 2019 के करवा चौथ पर 70 साल बाद रोहिणी नक्षत्र के साथ मंगल का योग है.

Karwa Chauth 2019: 17 अक्टूबर को करवाचौथ मनाया जाएगा. यह एक ह‍िंदू पर्व है, जो मह‍िलाएं अपने पत‍ि की लंबी उम्र के लि‍ए रखती हैं. इस दिन सुहागिन महिलाएं निर्जला व्रत (Karwa Chauth Vrat) रखती हैं. करवाचौथ व्रत हर साल महिलाये अपने पति की लम्बी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए रखती हैं. करवा चौथ पूरे भारत में मनाया जाता है, लेकि‍न उत्तर भारत में इसका खास महत्व है. उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और गुजरात में करवाचौथ (Karwa Chauth 2019) को मुख्य रूप से मनाया जाता है. अब अगर आप सोच रहे हैं क‍ि करवा चौथ का व्रत (Karva Chauth Vrat)  कब होता है या कब मनाया जाता है करवा चौथ (Karwa Chauth 2019) तो हम आपको बता दें क‍ि हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष में चंद्रोदय व्यापिनी चतुर्थी तिथि को करवाचौथ (Karwa Chauth) मनाया जाता है. इस दिन सुहागन मह‍िलाएं अपने पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य की कामना के साथ व्रत रखती हैं. लेक‍िन हर साल से इस बार का करवा चौथ कुछ खास है. क्योंक‍ि इस साल करवा चौथ पर बन रहा है एक शुभ संयोग (Karwa Chauth Shubh Muhurt). साल 2019 के करवा चौथ पर 70 साल बाद रोहिणी नक्षत्र के साथ मंगल का योग पड़ रहा है. ज‍िसे बेहद मंगलकारी बना रहा है.

Karva Chauth 2019: करवा चौथ पर इस तरह रचेगी बढ़‍िया मेहंदी, जानिए टिप्‍स


करवा चौथ व्रत के दौरान : आहार समेत इन 5 रस्मों का रखें ध्यान

1. क्या होती है सरगी, कब लें और क्या खाएं सरगी में | What To Eat During Sargi

करवा चौथ के व्रत की शुरुआत ही हेल्दी फूड लेकर की जानी चाहि‍ए. असल में सरगी लेने के बाद से व्रत शुरू माना जाता है. सरगी वह आहार है जो करवा चौथ का व्रत शुरू करने से पहले महिलाएं लेती हैं. ज्यादातर परिवारों में यह सास अपनी बहू को देती है. इसके साथ ही सास सुहाग का सामान भी बहू को देती है. माना जाता है कि सरगी सुबह सूरज निकलने से पहले ले लेनी चाहिए. सरगी लेने के बाद से करवाचौथ का व्रत प्रारंभ हो जाता है. तो सरगी में ऐसा आहार लें जो आपको पूरा दिन एनर्जी दे सके. सरगी के बारे में सबकुछ जानने के ल‍िए हमारा यह लेख पढ़ें. 

2. करवा चौथ के निर्जला व्रत का कैसे करें पालन 

हालांक‍ि यह अलग-अलग क्षेत्र के र‍िवाज पर न‍िर्भर करता है क‍ि आपके पर‍िवार में करवा चौथ का व्रत निर्जला रखा जाता है या नहीं. लेकि‍न ज्यादातर इलाकों में करवाचौक के व्रत को निर्जला व्रत के तौर पर रखा जाता है. तो आप इस बात की जानकारी ले लें और उस ह‍िसाब से अपनी सरगी की थाली तैयार करें. 

Karwa Chauth 2019: करवा चौथ के मौके पर इस तरह लगाए झटपट मेहंदी, देखें Viral TikTok Videos

3. करवाचौथ पर लाए जाते हैं करवे

अगर आप पहली बार करवा चौथ का व्रत करने जा रही हैं और आपको नहीं पता क‍ि पूजन में क्या-क्या इस्तेमाल क‍िया जाता है, तो हम आपको बता दे क‍ि चीनी से तैयार मीठे करवे जोक‍ि मटके के आकार के होते हैं, को करवाचौथ में पूजा की व‍िध‍ि के (Karwa Chauth Puja Vidhi) दौरान पूजा जाता है. तो आप बाजार जाएं तो मीठे करवे खरीद लाएं. इन्हें आप अपनी सास या ननद को दे सकती हैं. 

4. करवाचौथ पर पूजें मट्ठी 

जी हां, कुछ जगह करवा चौथ के व्रत में पूजन के दौरान करवा चौथ की कथा (Karwa Chauth Vrat Katha) सुनते हुए मट्ठी को म‍िनसा जाता है. पर याद रहे इस दौरान नमक वाली या मीठी नहीं फीकी मट्ठी का ही इस्तेमाल करें. 

Happy Karwa Chauth 2019: आज है करवाचौथ, साथी को दें ये Special Gift, लंबी होगी रिश्ते की उम्र, बढ़ेगा प्यार...


5. करवा चौथ का व्रत खोलें चावल राजमा से 

जी हां, हो सकता है क‍ि यह आपको पता न हो. लेक‍िन कई जगहों पर करवाचौथ के व्रत को चावल राजम या किसी भी पूरे यानी साबुत अनाज से व्रत को खोला जाता है. तो अगर आप पहली बार करवाचौथ कर रहे हैं तो अपने पर‍िवार में इस र‍िवाज के बारे में पता कर लें और पहले ही से ही तैयार रहें. 

vratthali

How To Break Karwa Chauth: करवाचौथ का व्रत रात में चांद देखने के बाद खोला जाता है. 

करवा चौथ व्रत विधि | Karwa Chauth 2019 : Vrat Vidhi

सरगी के बारे में बखूबी जानते होंगे. यह परंपरा पंजाबियों में ज्‍यादा मनाई जाती है, यह एक तरह की खाने की थाली होती है, जो कि सास अपनी बहू के लिए लेकर आती है. इसमें वह खाना होता है, जो सुबह जल्दी उठ के सूर्य निकलने से पहले खाया जाता है. इसमें नट्स, सेवईं की खीर और मठरी होती है. सूरज निकलने से पहले यह सब अच्छे से खाकर, खूब सारा पानी पीया जाता है, क्योंकि इसके बाद चांद निकलने तक कुछ नहीं खाया जा सकता.

Karwa Chauth 2019: क्या होती है सरगी, करवाचौथ की सरगी में क्या खाएं, कैसी हो आपकी Sargi Thali

करवा चौथ पूजा विधि |  Karwa Chauth Puja Vidhi

व्रत के दिन टाइम धीरे-धीरे निकलता है, लेकिन आपको भूख या प्यास महसूस होने से पहले शाम हो जाती है. इस टाइम लेडीज़ अच्छे से तैयार होकर पूजा करने के लिए इकट्ठी होती हैं. कथा तेज़ आवाज़ में पढ़ी जाती है. साथ ही, मिठाई, एक ग्लास पानी, दीया (दीपक) और पूजा का दूसरा सामान थाली में रखा जाता है, जो कथा के टाइम सर्कल में घूमती है. इसके बाद चांद निकलने का इंतजार किया जाता है.

कैसे खोलें करवाचौथ का व्रत | How To Break Karwa Chauth Fast

हर कोई अलग-अलग तरीके से व्रत तोड़ता है. कोई बिल्कुल पारंपरिक तरीके से छलनी में से अपने पति को देखता है और व्रत तोड़ने के लिए अपने पति के हाथों से पानी की एक घूंट पीती है. आज के समय में, पति अपनी पत्नियों के लिए भी व्रत रखते हैं. इसके बाद एक साथ खाना एंजॉय करते हैं.

Happy Karwa Chauth 2019!

और खबरों के लिए क्लिक करें. 

Weight Loss: सिर्फ तीन चीजों से बनने वाला यह जूस वजन घटाने में कर सकता है आपकी मदद

Cancer Care Tips: ये खाने से बढ़ता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा, जानें कैंसर से बचाव के लिए क्या खाएं

Diet for Diabetes: यह मौसमी फल कम करेगा शुगर लेवल, जानें नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल कितना होना चाहिए

Indian cooking Tips: इन 3 चीजों से बने रायते बढ़ाएंगे खाने का स्वाद! जानें यहां

टिप्पणियां

Almonds Benefits: भीगे हुए बादाम खाने के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

Diet for Diabetes: यह मौसमी फल कम करेगा शुगर लेवल, जानें नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल कितना होना चाहिए



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement