NDTV Khabar

Happy Lohri! ये 6 पारंपरिक स्वादिष्ट व्यंजन और भी बना देंगे आपकी लोहड़ी को मजेदार

लोहड़ी का त्योहार भारत में बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. लोहड़ी के त्योहार का नाम आते ही हमारे दिमाग में जो सबसे पहली चीज़ आती है वह है स्वादिष्ट और पारंपरिक भोजन, डांस और ढोल. उत्तर भारत में लोहड़ी के त्योहार की अलग ही रौनक देखने को मिलती है.

7 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Happy Lohri! ये 6 पारंपरिक स्वादिष्ट व्यंजन और भी बना देंगे आपकी लोहड़ी को मजेदार

लोहड़ी के मौके पर बहुत सी पारंपरिक चीज़ें देखने को मिलती हैं

खास बातें

  1. लोहड़ी का त्योहार भारत में बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है.
  2. लोहड़ी के मौके पर बहुत सी पारंपरिक चीज़ें देखने को मिलती हैं.
  3. उत्तर भारत में लोहड़ी के त्योहार की अलग ही रौनक देखने को मिलती है.
लोहड़ी का त्योहार भारत में बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. लोहड़ी के त्योहार का नाम आते ही हमारे दिमाग में जो सबसे पहली चीज़ आती है वह है स्वादिष्ट और पारंपरिक भोजन, डांस और ढोल. उत्तर भारत में लोहड़ी के त्योहार की अलग ही रौनक देखने को मिलती है. लोहड़ी के दिन अग्नि देवता की पूजा की जाती हैं, अग्नि के साथ लोहड़ी के त्योहार में रबी की फसल का भी महत्व होता है. यह सांस्कृतिक पर्व है जो शीतकालीन संक्रांति से जुड़ा है. इस दिन छोटा और रात लम्बी होती है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन से सर्दियों समाप्त होने लगती है और वसंत की शुरूआत होती है. लोहड़ी के दिन परिवार और आस-पड़ोस के लोग एकत्रित होकर पवित्र अग्नि की पूजा कर अन्न अर्पण करते हैं.

लोहड़ी के मौके पर बहुत सी पारंपरिक चीज़ें देखने को मिलती हैं, इस दिन अलाव जलाकर लोग ढोल पर डांस करते हैं, लोकगीत गाते हैं और पारंपरिक स्वादिष्ट व्यंजनों का आंनद लेते हैं. लोहड़ी के दिन लोग अपनी आम भागदौड़ भरी जिदंगी से समय निकाल पूरी तरह इस त्योहार के रंग में रंग जाते है यह उनके लिए एक बढ़िया मौका होता है. इस त्योहार को बहुत ही जोश के साथ मनाया जाता है, खासतौर पर पंजाबियों द्वारा लेकिन आज यह त्योहार पूरे देश में उत्साह के साथ मनाया जाता है और सार्वभौमिकता का संदेश देता है.

देश के अलग-अलग हिस्सों में लोहड़ी का पर्व अलग-अलग नामों से मनाया जाता है जैसे तमिलनाडु में पोंगल, असम में बीहू, आंध प्रदेश में भोगी और कर्नाटक, बिहार और उत्तर प्रदेश में संक्रांति. कई लोगों को मनाना है की अग्नि में सभी चीज़ों को ग्रहण करने की शक्ति है, इसलिए इस प्रक्रिया के दौरान लोग अग्नि देवता को प्रसन्न करने के लिए गुड़, गजक, पॉपकॉर्न, मुरमुरे और तिल जैसी अन्य खाद्य सामग्री अर्पण कर आभार प्रकट करते हैं. लोहड़ी के अगले दिन से सर्दी का अंत होने लगता है और चमकदार धूप की शुरूआत होने लगती है जिसे मकर संक्रांति के रूप में मनाया जाता है.

लोहड़ी के दिन अलाव जलाकर लोग उसके ईदगिर्द ढोल पर भांगड़ा और गिद्धा करते हैं. साथ ही लोहड़ी के मौके पर दुल्ला भट्टी का प्रसिद्ध लोकगीत जरूर गाया जाता है। इस दिन लोहड़ी की पवित्र अग्नि में लोग सभी तरह की नकारात्मकता को जलाकर पूरे दिल से इस पर्व का आनन्द लेते हैं. लोहड़ी के त्योहार के पर्व की एक खास बात है और वह है दिन बनाए जाने वाले पारंपरिक व्यंजन जो इस त्योहार का मजा दोगुना कर देते हैं और अगर आप भी इस दिन पर कुछ खास बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ पारंपरिक व्यंजन बताते हैं.

सरसों का साग और मक्की की रोटी

सरसों का साग और मक्की की रोटी पॉपुलर पंजाबी डिश है। यह एक ऐसी क्लासिक डिश है जिसे हर कोई बहुत स्वाद से खाता है. सरसों के साग में ढेर सारा घी और मक्खन डालकर खाने से इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है.
 
sarso ka saag makki ki roti
यह एक ऐसी क्लासिक डिश है जिसे हर कोई बहुत स्वाद से खाता है.

मूंगफली की चिक्की

गुड़ और ढेर सारी मूंगफली डालकर तैयार की गई यह चिक्की खाने में बहुत टेस्टी लगती है. इसे बनाना भी बहुत ही आसान है.
 
peanut chikki
इसे बनाना भी बहुत ही आसान है.

पिंडी छोले

उबले हुए छोले को ढेर सारे खुशबूदार मसालें डालकर बनाया जाता है. अगर आप भी फटाफट कुछ स्पेशल बनाना चाहते हैं तो यह बेस्ट आॅप्शन है.
 
pindi chole
उबले हुए छोले को ढेर सारे खुशबूदार मसालें डालकर बनाया जाता है.​

गुड़ की रोटी 

गुड़ को पंजाबी खाने में काफी अहम माना जाता है खासतौर पर किसी खास मौके या त्योहार के दिन. ऐसे ही भारतीय व्यंजन में खूब पसंद की जाती है गुड़ की रोटी जिसे गेंहू के आटे दूध और गुड़ से तैयार किया जाता है.
 
gur ki roti
गुड़ को पंजाबी खाने में काफी अहम माना जाता है. ​

मुरमुरा लड्डू

मुरमुरा लड्डू बनाने में बेहद ही आसान है जिसे गुड़ और मुरमुरे से तैयार किया जाता है. ये खाने में बहुत हल्के और लो फैट वाले होते हैं. यह स्वादिष्ट लड्डू आमतौर पर त्योहार के मौके पर बनाया जाता है.
murmura ladoo

ये खाने में बहुत हल्के और लो फैट वाले होते हैं. ​

टिप्पणियां
तिल की चिक्की

क्रंची और मीठी तिल की चिक्की सर्दियों में खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है. लोहड़ी और मकर संक्रांति के मौके पर आमतौर पर घरों में तिल की चिक्की और लड्डू बनाएं जाते हैं. 
 
til ki chikki
क्रंची और मीठी तिल की चिक्की सर्दियों में खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement