NDTV Khabar

Hariyali Teej 2019: 3 अगस्त को है हरि‍याली तीज, मेहंदी डिजाइन के साथ ही यूं बनाएं तीज को खास, पढ़ें घेवर बनाने की विधि

हरियाली तीज 2019, 3 अगस्त को है. इस दिन शनिवार है. हरियाली तीज के दिन भजन भी गाए जाते हैं. महिलाएं हरियाली तीज गीत गाती हैं. तीज पर खूब नए नए मेहंदी के डिजाइन (Hariyali Teej 2019 Mehandi Designs) सुहागने लगवाती हैं. हरियाली याली तीज श्रावण मास में शुक्ल पक्ष तृतीया को मनाया जाता. हरियाली तीज 2019 के बाद नाग पंचमी (Nag Panchami 2019), रक्षाबंधन, कजरी तीज, जन्माष्टमी, हरतालिका तीज 2019, दशहरा, नवरात्रि, करवा चौथ (Karwa Chouth 2019), दिवाली, गोवर्धन पूजा, भाई दूज के बाद छठ पूजा के पर्व मनाए जाएंगे. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Hariyali Teej 2019: 3 अगस्त को है हरि‍याली तीज, मेहंदी डिजाइन के साथ ही यूं बनाएं तीज को खास, पढ़ें घेवर बनाने की विधि

Hariyali Teej 2019: हरियाली तीज श्रावण मास में शुक्ल पक्ष तृतीया को मनाया जाता.

Hariyali Teej 2019: हरियाली तीज 2019, 3 अगस्त को है. इस दिन शनिवार है. हरियाली तीज हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखती है. इस दिन महिलाएं हरे रंग के कपड़े पहनती हैं. यह दिन सुहागनों के लिए खास है, क्योंकि हरियाली तीज के दिन वे पूरे दिन उपवास करती हैं. हरियाली तीज (Hariyali Teej 2019) के दिन मां पार्वती और भगवान शिव की पूजा की जाती है. इस दिन हरियाली तीज के फोटो (Teej Images) को पूजा जाता है. इस दिन लोग तीज के मेसेज (Teej Message), फेसबुक अपडेट और व्हाट्सएप स्टेटस डाल कर एक दूसरे को तीज की शुभकामनाएं देते हैं. हरियाली तीज के दिन भजन भी गाए जाते हैं. महिलाएं हरियाली तीज गीत गाती हैं. तीज पर खूब नए नए मेहंदी के डिजाइन (Mehandi Designs) सुहागने लगवाती हैं. हरियाली तीज 2019 भी हमेशा की तरह सुहागन स्त्रियों के लिए बेहद मायने रखती है. तीज के दिन पत्नी अपने पति के लिए लंबी आयु की कामना करते हुए व्रत रखती है. अगर आप सोच रहे हैं कि हरियाली तीज कब मनाते हैं, तो हम आपको बता दें कि हरियाली तीज श्रावण मास में शुक्ल पक्ष तृतीया को मनाया जाता. हरियाली तीज 2019 के बाद नाग पंचमी, रक्षाबंधन, कजरी तीज, जन्माष्टमी, हरतालिका तीज 2019, दशहरा, नवरात्रि, करवा चौथ, दिवाली, गोवर्धन पूजा, भाई दूज के बाद छठ पूजा के पर्व मनाए जाएंगे. 

Hariyali Teej 2019: कब है हरियाली तीज? जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, व्रत कथा और व्रत के आहार

Hariyali Teej 2019: हरियाली तीज का महत्व, मेहंदी डिजाइन और घेवर बनाने की विधि

हरियाली तीज का महत्व 


तीज का हिंदू धर्म में अपना अलग महत्व है. इस दिन सुहागनें पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. इसके अलावा कुछ कुवांरी कन्याएं भी इस दिन व्रत रखती हैं. तीज हिंदू महिलाओं द्वारा मनाया जाने वाला एक लोकप्रिय त्योहार है, जो ज्यादातर राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं जल्दी उठती हैं, सुंदर कपड़ों और गहनें पहनकर सजती हैं, इस दिन अपने पति के स्वास्थ्य और उनके वैवाहिक जीवन के लिए उपवास करती हैं. वे अपने हाथों पर सुंदर मेहंदी डिज़ाइन भी लगाती हैं और लोक गीत गाती हैं. देश के कुछ हिस्सों में, महिलाएं एकत्रित होकर प्रार्थना और अनुष्ठान करती हैं. इसके बाद झूलें झूलती हैं. हरियाली तीज देवी पार्वती की पूजा और भगवान शिव के साथ उनके पवित्र मिलन के लिए समर्पित है. यहां आपको इस त्योहार से जुड़ी सारी बातें जानने को मिलेंगी.

Kajari Teej 2019: तीज पर बनने वाले पकवानों की विधि, जानें कब है कजरी तीज, तिथि, व्रत कथा, पूजन विधि और मुहूर्त

तीज के पर्व में मेहंदी अपना अलग ही महत्व रखती है. इस मौके पर सुहागन महिलाएं हाथों पर मेहंदी रचाती हैं. माना जाता है कि जिसकी मेहंदी जितनी गहरी रचती है उसका पति उसे उतना ही ज्यादा स्नेह रखता है. मेहंदी को भी यहां प्रेम से जोड़ दिया गया है. यही वजह है कि तीज और करवा चौथ पर मेहंदी डिजाइन खूब खोजे जाते हैं. तो जरा सोचिए मेहंदी लगे सुंदर हाथों से इस बार जब आप घेवर भी घर पर तैयार करेंगी तो आलम क्या होगा. यकीनन घर का माहौल खुशनुमा हो जाएगा. तो चलिए हम आपको बताते हैं घर पर घेवर बनाने का तरीका- 

Teej 2019: क्यों मनाई जाती है तीज और जानिए हरियाली तीज पर बनाए जाने वाले व्यंजन

घेवर बनाने की विधि - 

यह राजस्थानी मिठाई तीज़ के दिन लोगों में काफी हिट होती है. घेवर स्टील के सांचों में बनाया जाता है, जिन्हें गर्म तेल में डाला जाता है. सांचों में घेवर का मिश्रण डालने के बाद उसमें छोटे-छोटे सुंदर से बुलबुले दिखने लगते हैं. जब घेवर का मिश्रण हल्का-हल्का ब्राउन होने लगे और वह क्रीस्पी हो जाता है, तो उन्हें बाहर निकाल लिया जाता है.

घेवर की सामग्री

3 कप आटा
1 (ठोस) ग्राम घी
3-4 बर्फ के टुकड़े
4 कप पानी
1/2 कप दूध
1/4 टी स्पून फूड रंग (पीला)
घी (डीप फ्राई के लिए)
सिरप के लिए
1 कप चीनी
1 कप पानी
टॉपिंग के लिए
1 टी स्पून इलायची पाउडर
1 टेबल स्पून बादाम और पिस्ता (कटे हुए)
एक बड़े चम्मच दूध में आधा छोटा चम्मच केसर (केसर फॉइल पेपर में रखड़ा हुआ) दूध और केसर

Video: घर पर कैसे बनाएं कुरकुरी, मसालेदार और हेल्दी चिप्स, देखें नाचोज चिप्स रेसिपी

घेवर बनाने की वि​धि

1. सबसे पहले पहले एक तार की चाशनी बना लें.
2. एक बड़े कटोरे में जमा हुआ घी और एक बर्फ का टुकड़ा एक साथ डालें. तेजी से घी चलाते रहें, अगर लगे तो और बर्फ के टुकड़े भी डालते रहें. जब तक घी सफेद न हो जाए.
3. अब दूध, आटा और पानी लेकर पतला मिश्रण बना लें. थोड़े से पानी में खाने का पीला रंग घोल लें. मिश्रण पतला होना चाहिए. इतना कि घेवर बनाते समय मिश्रण चम्मच से आसानी से निकल जाए.
4. अब एक स्टील या एल्यूमीनियम का बर्तन लें, जिसकी लंबाई कम से कम 12 इंच और पांच-छह इंच मोटा हो. अब आधे बर्तन को घी से भरकर गर्म कर लें.
5. जब घी में से धुएं निकलने शुरू हो जाएं, तो 50 मि. ली ग्लास में मिश्रण भरकर बर्तन के बीच में डालें. एक पतली धार की तरह. 
6. अब मिश्रण को सही से जमने दें. इस बीच एक और गिलास मिश्रण का बर्तन में गोल घूमा कर किनारों में डालें.
7. घेवर बर्तन के किनारे छोड़ देगा और उसमें बीच में छोटे-छोटे छेद दिखने लगे, तो उसे ध्यान से निकाल कर तार की छलनी पर रख दें. 
8. चाशनी को एक खुले बर्तन में रख लें. अब घेवर को गर्म चाशनी में डुबोकर बाहर निकाल लें और ज्यादा चाशनी निचोड़ने के लिए तार पर रख दें.
9. ठंडा होने पर घेवर के ऊपरी भाग पर सिल्वर फॉइल लगा लें. इस पर केसर की थोड़ी-सी छींट दें, कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और कुछ चुटकी इलायची पाउडर डालकर सर्व करें.
10. इसे पहले से बनी हुई रबड़ी के साथ भी परोसा जा सकता है.

Happy Hariyali Teej 2019!

और खबरों के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें -
Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Dear Food Lovers: क्या आपको पता है फाफड़ा और खाखरा का फर्क? जानिए यहां...

खाने से जुड़ी इन 9 आदतों को अपनाकर मानसून में खुद को रखें स्वस्थ...

टिप्पणियां

कैसे करें 'सूर्य नमस्कार' से वर्कआउट, तस्वीरों में देखें योगासन के स्टेप



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement