Clove For Health: लौंग का सेवन दर्द, पाचन और वजन घटाने में मददगार, जानें 6 अद्भुत लाभ!

Health Benefits Of Clove: भारतीय मसाले से लेकर आयुर्वेदिक औषधी तक लौंग का इस्तेमाल खूब किया जाता है. लौंग में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल गुण भी पाए जाते हैं. सर्दी-जुकाम की समस्या और दांतों के दर्द की परेशानी को भी दूर करने का काम करता है लौंग.

Clove For Health: लौंग का सेवन दर्द, पाचन और वजन घटाने में मददगार, जानें 6 अद्भुत लाभ!

Clove Benefits: लौंग दिखने में भले ही छोटी सी है लेकिन इसके गुण बहुत बड़े हैं.

खास बातें

  • लौंग के तेल की मालिश करने से गठिया का दर्द दूर किया जा सकता है.
  • लौंग का इस्तेमाल करने से पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है.
  • लौंग एक बेहतरीन नेचुरल पेनकिलर है.

Health Benefits Of Clove: भारतीय मसालों में लौंग का इस्तेमाल खाने के स्वाद और खुशबू को बढ़ाने के लिए किया जाता है. इतना ही नहीं लौंग को मसाले के अलावा पूजा पाठ के काम में भी इस्तेमाल किया जाता है. लौंग दिखने में भले ही छोटी सी है लेकिन इसके गुण बहुत बड़े हैं. लौंग को न सिर्फ अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है. दरअसल लौंग को सर्दी-जुकाम से लेकर कैंसर जैसे गंभीर रोग के उपचार में भी इस्तेमाल किया जाता है. भारतीय मसाले से लेकर आयुर्वेदिक औषधी तक लौंग का इस्तेमाल किया जाता है. सर्दी-जुकाम की समस्या और दांतों के दर्द की परेशानी को भी दूर करने का काम करता है लौंग. लौंग को गले में होने वाले दर्द और मुंह की बदबू, सूजन से भी छुटकारा दिलाने में मददगार माना जाता है. लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिडस, विटामिन ए और सी, मैग्नीज और फाइबर पाया जाता है. जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं. लौंग में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल गुण भी पाए जाते हैं, जो वायरल इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको लौंग से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

लौंग खाने के फायदेः (Laung Khane Ke Fayde) 

1. गठियाः

गठिया रोग में जोड़ों में होने वाले दर्द व सूजन से आराम दिलाने का काम करता है लौंग. इसमें फ्लेवोनॉयड्स अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकते हैं. लौंग के तेल की मालिश करने से गठिया का दर्द दूर किया जा सकता है.

epg6gbn8

गठिया रोग में जोड़ों में होने वाले दर्द व सूजन से आराम दिलाने का काम करता है लौंग. Photo Credit: iStock

2. जुकामः

जुकाम की समस्या में लौंग के तेल का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है. लौंग के तेल का अरोमा इतना सशक्त होता है कि इसे सूंघने से जुकाम, कफ, दमा, ब्रोंकाइटिस आदि समस्याओं से राहत मिल सकती है. 

3. कैंसरः

लौंग में मौजूद युजेनॉल नामक तत्व कैंसर जैसे खतरे से बचाने का काम कर सकता है. शोधकर्ताओं का मानना है कि लौंग के इस्तेमाल से फेफड़े के कैंसर और त्वचा के कैंसर को रोकने में काफी मदद मिल सकती है.

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा, क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. पाचनः

लौंग का इस्तेमाल करने से पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. लौंग में मौजूद तत्व अपच, उल्टी गैस्ट्रिक, डायरिया आदि समस्याओं से राहत दिला सकता है. 

5. दर्दः

लौंग एक बेहतरीन नैचुरल पेनकिलर है. लौंग में मौजूद यूजेनॉल ऑयल दांतों के दर्द को कम करने का काम करता है. दांतो में कितना भी दर्द क्यों न हो, लौंग के तेल का इस्तेमाल करने से दांतों का दर्द छूमंतर हो सकता है. 

6.  वजन घटानेः


वजन घटाने के लिए लौंग काफी असरदार मानी जाती है. लौंग में एंटी-ओबेसिटी प्रभाव होता है. जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है. जो लोग वजन घटाने की सोच रहे हैं. उनके लिए लौंग का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.