NDTV Khabar

Health Diet: हमेशा स्लिम-फिट और हेल्दी रहना है तो आज से ही न खाएं ये चीजें, मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ!

Health Diet: हमेशा स्लिम, फिट और हेल्दी रहने के लिए आपको हेल्दी डाइट (Healthy Diet) चुनना काफी जरूरी है. जिस पर आपका अभी कंट्रोल नहीं है! जिस तरह से आप वजन कम (Weight Loss) करने के लिए डाइट प्लान (Diet Plan) तैयार करते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Health Diet: हमेशा स्लिम-फिट और हेल्दी रहना है तो आज से ही न खाएं ये चीजें, मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ!

Healthy Breakfast: यहां जानें स्लिम-फिट रहने के लिए किन चीजों से करें परहेज

खास बातें

  1. स्लिम फिट रहने के लिए भूलकर भी न खाएं ये चीजें!
  2. हेल्दी रहने के लिए प्रोसेस्ड फूड्स को न खाएं!
  3. यहां जानें हेल्दी रहने का राज, इन चीजों से करें परहेज.

Health Diet: हमेशा स्लिम, फिट और हेल्दी रहने के लिए आपको हेल्दी डाइट (Healthy Diet) चुनना काफी जरूरी है. जिस पर आपका अभी कंट्रोल नहीं है! जिस तरह से आप वजन कम (Weight Loss) करने के लिए डाइट प्लान (Diet Plan) तैयार करते हैं. उसी तरह स्वस्थ रहने के लिए अपनी डाइट से ऐसी चीजों को निकालना होगा जो आपके लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. यहां हम आपको बताएंगे ऐसे ही कुछ फूड्स (Foods) के बारे में जिनसे दूर रहकर आप स्लिम (Slim) और फिट (Fit) रह सकते हैं. आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग फिट रहने के लिए क्या से क्या जतन करते हैं. ये तो आप जानते हैं कि आपका मोटापा (Obesity) कई बीमारियों (Disease) का कारण बन सकता है. लेकिन, अगर आप फिट हैं तो सभी का ध्यान आप अपनी ओर खींच सकते हैं.

ट्विंकल खन्ना ने प्याज को बताया एवोकाडो, शेयर की 5 बिना प्याज वाली रेसिपी 


Healthy Breakfast: सुबह खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, जानें क्या होंगे नुकसान!

ये होगा सिर्फ कुछ चीजों से परहेज (Avoiding) करने से इससे ज्यादा आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है. यहां हम ऐसी 4 चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनको आपने आहार में शामिल न कर आप हमेशा हेल्दी और स्लिम-फिट रह सकते हैं... 

Healthy Breakfast: वजन और पेट की चर्बी घटाने के लिए ये नाश्ता है कमाल! रहेंगे हेल्दी और फिट

Benefits OF Onion: प्याज के 10 गजब फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, हर बीमारी का है तोड़! 

mhss9ehgHealth Diet: स्लिम-फिट रहने के लिए प्रोसेस्ड फूड को न खाएं

हेल्दी रहने के लिए भूलकर भी न खाएं ये फूड्स

1. प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड फूड के ज्यादा सेवन स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है. दरअसल, प्रॉसेसिंग में इस्तेमाल की जाने वाली स्ट्रिप्स पोषक तत्वों को खत्म कर देती हैं. ऑयली खाना हमारे सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं. आपको चिप्स, पॉपकॉर्न, ड्राई, फ्रूट्स, स्नैक्स आदि से दूर रहना चाहिए. प्रोसेस्ड फूड में चीनी की अत्यधिक मात्रा होती है. चीनी के अलावा काफी फैट और सोडियम भी होता है जो सेहत के लिए सही नहीं है. इससे मोटापा, डायबीटीज और दिल की बीमारियां हो सकती हैं.

2. केक, कुकीज

अगर आप जरूरत से ज्यादा बिस्कुट और केक जैसी चीजों का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए बड़ा खतरा पैदा कर सकता है. केक और कुकीज बनाने में मैदे के अलावा घी और क्रीम का यूज होता है. ये आपकी फिटनेस के लिए बिलकुल ठीक नही है. इन चीजों का आपको अपने नाश्ते में बिलकुल इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

bfftpg8gHealth Diet: केक और कुकीज न खाने से हमेशा रहेंगे हेल्दी

3. नूडल्स

नूडल्स बिलकुल सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होती है. ये बिलकुल हेल्दी ब्रेकफॉस्ट नहीं माना जा सकता है. इसी के चलते इसे बिलकुल भी नाश्ते में नहीं करना चाहिए.नूडल्स मैदे से बना होता है. जिसके कारण शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इसके अलावा आपको कब्ज भी हो सकती है. अगर नूडल्स को अच्छी तरह ना पकाया गया हो तो पाचन तंत्र नूडल्स पर लगाये गए वैक्स को पचाने में ज्यादा देर लगा सकता है. यानी की यह आसानी से हजम नहीं हो सकता है.


4. तली हुई चीजें

सुबह-सुबह तली भुनी चीजें नहीं खानी चाहिए. आप चाहें तो पकौड़े और कचौड़ी जैसी चीजे सुबह-सुबह नहीं खानी चाहिए. तला हुआ खाना खाने के से फैट बढते हैं. कई बार तो तले हुए खाने में बार-बार दोबारा खाना तलने से सेहत बिगड़ती है. इसकी जगह पर आप सलाद,घर पर बना सूप और अंकुरित दालें खाएं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Breakfast For Weight Loss: तेजी से वजन घटाएं! मोटापा घटाने के लिए नाश्ते में खाएं ये, पढ़ें आसान Recipes

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... TikTok Viral Video: दीपिका पादुकोण ने ऐसे बनाया लोगों को बेवकूफ, जमीन पर मारा पैर और यूं हाथ में आ गया डंडा

Advertisement