Healthiest Milk Option: दूध न पीने वाले लोगों के लिए ये हैं कैल्शियम के 4 सबसे बेस्ट ऑप्शन, हर रोज कर सकते हैं सेवन!

Milk Alternatives For Vegans: यहां हम दूध न पीने वाले लोगों के लिए दूध के 4 ऑप्शन (Milk Options) लेकर आए हैं जो दूध जितने ही पौष्टिक और कैल्शियन से भरपूर होते हैं. दूध के फायदों (Benefits Of Milk) के बारे में लगभग सभी जानते हैं लेकिन दूध के विकल्पों (Milk Options) के बारे में बहुत कम लोगों को ही पता होता है. ये 4 वेजिटेरियन चीजें जो दूध न पीने वाले लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करेंगी.

Healthiest Milk Option: दूध न पीने वाले लोगों के लिए ये हैं कैल्शियम के 4 सबसे बेस्ट ऑप्शन, हर रोज कर सकते हैं सेवन!

Milk Substitute For Vegans: दूध के सबसे बेस्ट विकल्पों के रूप में इन 4 चीजों को डाइट में करें शामिल!

खास बातें

  • दूध के इन 4 हेल्दी ऑप्शन को डाइट में कर सकते हैं शामिल.
  • दूध न पीने वाले लोगों के लिए ये 4 चीजें हो सकती हैं फायदेमंद.
  • दूध कैल्शियम का एक सबसे अच्छा और बेहतर स्रोत होता है.

Best Alternative Of Milk: कुछ लोगों को दूध पीना पसंद नहीं होता है. ऐसे में दूध (Milk) से मिलने वाले पोषक तत्व उन लोगों को नहीं मिल पाते हैं. दूध में कैल्शियम (Calcium) की भरपूर मात्रा होती है, जो हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है ये आप सभी जानते हैं. एक्सपर्ट्स रोजाना सोते समय दूध पीने (Drinking Milk At Bedtime) की सलाह भी देते हैं. दूध पीने वाले लोग तो खुद दूध से हेल्दी और फिट रख सकते हैं, लेकिन जो लोग दूध नहीं पीते हैं उनका क्या? परेशान न हो! यहां हम ऐसे लोगों के लिए दूध के ऑप्शन (Milk Options) लेकर आए हैं जो दूध जितने ही पौष्टिक और कैल्शियन से भरपूर होते हैं. बल्कि यह कहें कि दूध से ज्यादा कैल्शियम कुछ दूध के ऑप्शन में होता है तो गलत नहीं होगा!

दूध के फायदों (Benefits Of Milk) के बारे में लगभग सभी जानते हैं लेकिन दूध के विकल्पों (Milk Options) के बारे में बहुत कम लोगों को ही पता होता है. यहां हम ऐसी 4 वेजिटेरियन चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो दूध न पीने वाले लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) को पूरा करेंगी. जरूरी पोषक तत्वों को लेने के लिए रोजाना एक गिलास दूध पीने (Drink A Glass Of Milk Daily) की सलाह दी जाती है. अब आप इन 4 चीजों में से अपने दूध के विकल्प को चुन सकते हैं.

ये हैं दूध के 4 सबसे बेस्ट ऑप्शन | These Are The 4 Best Options Of Milk

1. मूंगफली हो सकती है सबसे बेहतर

मूंगफली में कॉपर, कैल्शियम, प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में होता है. इसलिए मूंगफली को अपने दूध के विकल्प के रूप में शामिल कर सकते हैं. हालांकि गर्मी के मौसम में मूंगफली का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. क्योंकि मूंगफली तासीर में गर्म होती है. मूंगफली का सेवन दलिया, फ्राइड राइज, पोहा, ओट्स और स्नैक्स के रूप में किया जा सकता है. इससे शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है, लेकिन ध्यान रखें की सीमित मात्रा में ही खाएं ज्यादा खाने से आपको परेसानी भी हो सकती है.

peanuts 620Best Alternative Of Milk: दूध के एक अच्छे विकल्प के रूप में मूंगफली का सेवन किया जा सकता है 

2. सोया मिल्क है बेस्ट ऑप्शन

जो लोग किसी भी वजह से दूध नहीं पीते हैं उनके लिए सोया मिल्क कैल्शियम पाने का एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. सोया मिल्क में प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है. आप कैल्शियम के लिए सोया मिल्क का रोजाना सेवन कर सकते हैं. यह वेजिटेरियन के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. घर पर सोया मिल्क बनाना काफी आसान है.

3. ओटमील भी है दूध का अच्छा विकल्प

ओटमील खाना शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी करने का एक अच्छा विकल्प है. आप नाश्ते में या शाम के स्नैक्स में ओटमील का सेवन कर सकते हैं. इससे पेट और हड्डियों दोनों को लाभ हो सकता है. ओटमील में कैल्शियम की मात्रा काफी कम होती है, लेकिन आप अपनी डाइट में फ्रूट्स, बादाम और अन्य चीजें शामिल करके कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं.

qt2ka9bg

4. रोजाना भीगे हुए बादाम खाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हर रोज भीगे हुए बादाम खाने से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी को कुछ हद तक दूर किया जा सकता है. बादाम को दूध के एक अच्छे विकल्प के रूप में देखा जाता है. बादाम का सेवन दिमाग को तेज करने के लिए भी किया जाता है. साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाने में भी बादाम काफी फायदेमंद हो सकते हैं. रोजाना एक मुठ्ठी बादामम को रात को भिगो दें और सुबह उनका छिलका उतारकर खाएं. इससे आपको कई कमाल के फायदे तो मिलेंगे ही साथ ही यह आपके शरीर में दूध की कमी को भी पूरा कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.