Healthy Breakfast: नाश्ते के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकते हैं गंभीर नुकसान!

Breakfast Mistakes: जाने-अनजानें में हम नाश्ते (Breakfast) से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो हमारे लिए खतरनाक हो सकती हैं. इस वजह से आपको काफी परेशानी हो सकती है. ऐसे में आपको नाश्ते को दौरान इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

Healthy Breakfast: नाश्ते के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकते हैं गंभीर नुकसान!

Breakfast Idea: नाश्ते से जुड़ी ये गलतियां स्वास्थ्य पर पड़ सकती हैं भारी

खास बातें

  • नाश्ते से जुड़ी ये गलतियां स्वास्थ्य पर पड़ सकती हैं भारी.
  • जानें नाश्ते (Breakfast) में किन चीजों को शामिल नहीं करना चाहिए.
  • कई लोग करते हैं नाश्ता (Breakfast) करते वक्त ये गलतियां!

Breakfast Mistakes: नाश्ता करने के दौरान कुछ गलतियां (Breakfast Mistakes) ऐसी होती हैं जो हमारे स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती हैं. चाहे वह खाली पेट (Empty Stomach) कुछ ऐसी चीज खा लेना हो जिसका आपके स्वास्थ्य पर नकरात्मक प्रभाव हो सकता है या नाश्ता (Breakfast) ही न करना भी हो सकता है. हम सोचते हैं कि हम अपने स्वास्थ्य के प्रति पूरी तरह से जागरुक हैं लेकिन जाने-अनजानें में हम नाश्ते से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो हमारे लिए खतरनाक हो सकती हैं. इस वजह से आपको काफी परेशानी हो सकती है. ऐसे में आपको नाश्ते को दौरान इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है. ये तो आप भी जानते हैं कि हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता (Healthy And Nutritious Breakfast) करना आपके लिए कितना जरूरी है. नाश्ते से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियां (Breakfast Mistakes) होती हैं जो आपको मोटापे का शिकार बना सकती हैं. इसके साथ ही कई तरह की बीमारियां भी घेर सकती हैं. सुबह का नाश्ता आपके मेटाबोलिज्म पर भी असर डाल सकता है... 

हरा चना पाचन के लिए है लाजवाब, ब्लड शुगर और वजन को भी रखेगा कंट्रोल! जानें और भी कई शानदार फायदे

नाश्ते से जुड़ी ये गलतियां हो सकती हैं खतरनाक

1. शुगर और नमक का इस्तेमाल कम करें

स्वास्थ्य के लिए एक संतुलित आहार ही बेहतर होता है. नमक और शक्कर का ज्यादा सेवन आपके लिए खतरनाक हो सकता है. ऐसे में ध्यान रखें कि आप इन दोनों का इस्तेमाल कम ही करें. नाश्ते में ओट्स खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है लेकिन अगर उसमें चीनी की बजाय ड्राईफ्रूट्स का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए और हेल्दी हो सकता है.

Kiara Advani ने शेयर किया फेवरेट ब्रेकफास्ट मील, जो उन्हें रखता है दिनभर एनर्जेटिक!

97bitpuoBreakfast Mistakes: नाश्ते में चीनी और नमक का कम करें इस्तेमाल

2. खाली पेट प्रोसेस्ड फूड न खाएं 

सुबह का नाश्ता करने से पहले आपका पेट खाली होता है इससे आप जो भी खाते हैं उसका सीधा असर आपके मेटाबॉलिज्म पर पड़ सकता है. सुबह की जल्दी में  अगर आप प्रोसेस्ड फूड या पैक किया हुआ नाश्ता खाते हैं, तो आपका मेटाबॉलिज्म तो खराब हो ही सकता है बल्कि आपका वजन भी अनकंट्रोल हो सकता है. प्रोसेस्ड फूड में डाले जाने वाले प्रीजरवेटिव स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं.

ब्लड शुगर की बीमारी में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, जानें शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं क्या नहीं!

3. नाश्ते में फाइबर का रखें ध्यान

नाश्ते में फाइबर की कितनी मात्रा लेनी चाहिए यह जानना जरूरी है. फाइबर हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा लेने से हम दिनभर सुस्त महसूस कर सकते हैं. 
 
और खबरों के लिए क्लिक करें

कॉफी में ये 2 चीजें मिलाकर सुबह करें सेवन, तेजी से कम होगा वजन, घटेगी पेट की चर्बी, तेजी से वजन घटाने का है नेचुरल उपाय!

जानलेवा हो सकता है पेट का कैंसर, जानें पेट के कैंसर के लक्षण, कारण, इन चीजों को खाने से खतरा होगा कम!

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com