NDTV Khabar

Healthy Breakfast: वजन और पेट की चर्बी घटाने के लिए ये नाश्ता है कमाल! रहेंगे हेल्दी और फिट

Breakfast for Weight Loss: तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको वजन कम करने के लिए भोजन पर खास ध्यान देना होगा. आप वजन कम (Weight Loss) करने के लिए डाइट प्लान (Diet Plan) करते होंगे. लेकिन तेजी से वजन घटाने (Weight Loss Fast) की कई सलाहों के बाद भी जब आपको यह समझ ही नहीं आता कि डाइट प्लान या डाइट चार्ट (Diet Chart) में किस चीज को शामिल किया जाए और किसे नहीं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Healthy Breakfast: वजन और पेट की चर्बी घटाने के लिए ये नाश्ता है कमाल! रहेंगे हेल्दी और फिट

Healthy Breakfast: वजन कम करने में मदद करेगा सुबह का यह नाश्ता!

खास बातें

  1. वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट करना जरूरी है.
  2. वजन और पेट की चर्बी घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं ये फूड्स.
  3. ये ब्रेकफास्ट हेल्दी और फिट रखने के साथ होगा टेस्टी!

Breakfast For Weight Loss: तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको वजन कम (Weight Loss) करने के लिए भोजन पर खास ध्यान देना होगा. आप वजन कम करने के लिए डाइट प्लान (Diet Plan) करते होंगे. लेकिन तेजी से वजन घटाने (Weight Loss Fast) की कई सलाहों के बाद भी जब आपको यह समझ ही नहीं आता कि डाइट प्लान या डाइट चार्ट (Diet Chart) में किस चीज को शामिल किया जाए और किसे नहीं. अगर आप इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं कि मोटापा घटाने (Reduce Obesity) के लिए क्या खाएं और क्या नहीं, तो इसका जवाब आज हम आपको बता रहे हैं. अगर आप सुबह नाश्ता (Morning Breakfast) नहीं करते हैं तो भी आपका वजन बढ़ सकता है. ऐसे में सुबह का ब्रेकफास्ट आपके लिए काफी जरूरी है. खासकर जब आप पेट की चर्बी (Belly Fat) घटाने की कोशिश कर रहे हों. तो यहां जानें ब्रेकफास्ट में ऐसी कौन सी चीजें खाएं जो आपका वजन कम करने के साथ पेट की चर्बी को भी कम करने में मदद कर सकती हैं...

Healthy Breakfast Tips: सुबह नाश्ते में ये हेल्दी फूड्स खाने से होंगे कई लाभ! खोने न दें सेहत का राज


Benefits of Nuts: हर नट्स के हैं अपने अलग गजब फायदे! जानें कौन सा नट्स सबसे ज्यादा फायदेमंद


क्या होता है नाश्ते का वजन पर असर

इस बात का खास ध्यान रखने की जरूरत है कि आप कम तेल का नाश्ता अपनाएं. ऐसे नाश्ते को सबसे अच्छा नाश्ता माना जाता है जो मसालेदान न हो और पोषण से भरपूर हो. सूजी का नाश्ता इसके लिए बेहतर माना जाता है. इसके साथ ही साथ अगर आप वजन कम (Weight Loss) करने के अपने लक्ष्य को जल्दी पाना चाहते हैं तो आपको सुबह का हेल्दी नाश्ता लेना होगा.

Pomegranate Tea: इन गंभीर बीमारियों से बचाएगी आपको अनार के छिलकों की चाय, ऐसे करें तैयार

lbqc82vBreakfast For Weight Loss: वजन घटाने के लिए नाश्ते को कभी स्किप न करें 

नाश्ते में क्या होना चाहिए

अगर आपको सुबह भूख लगती है, तो बिना नाश्ता किए घर से न निकलें. हेल्दी ब्रेकफास्ट करें. नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल करें. मौसमी फल, दूध, ओट्स, अंडा, जूस, दलिया, अंकुरित अनाज आदि नाश्ते में जरूर खाएं. इससे आप दिन भर ऊर्जावान और तरोताजा महसूस करेंगे. साथ ही वजन भी घटेगा सकता है.

वजन घटाने के लिए नाश्ता करने के बाद एक्सरसाइज करें या पहले?

नाश्ता न करना बहुत हद तक वजन बढ़ने का कारण भी हो सकता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि नाश्ता नहीं करने पर आपको दिन में अचानक तेज भूख लगती है. ऐसे में आपको जो भी खाने को मिलता है, उसे हद से ज्यादा आप खा लेते हैं. आपको अपना रुटीन बनाने की जरूरत है. जहां तक एक्सरसाइज करने की बात है तो आपको नाश्ता करने से पहले एक्सरसाइज करनी चाहिए. हालांकि आप प्री वर्कआउट डाइट ले सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement