NDTV Khabar

Healthy Breakfast Recipe: वजन घटाने, दिल को हेल्दी बनाने के लिए नाश्ते में बनाएं सूजी ढोकला, यहां पढ़ें आसान रेसिपी

नाश्ता बनाने की विधि (breakfast recipes) तो हर किसी को पता होती है, लेकिन फिर भी समय की कमी के चलते अक्सर लोग नाश्ता बनाने में ज्याद समय नहीं दे पाते. तो अगर आप भी हैं चटपट बनने वाले नाश्ते या जल्दी बनने वाली नाश्ते की रेसिपीज (Best Easy Breakfast Recipes) की तलाश में, तो यह लेख आपके लिए है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Healthy Breakfast Recipe: वजन घटाने, दिल को हेल्दी बनाने के लिए नाश्ते में बनाएं सूजी ढोकला, यहां पढ़ें आसान रेसिपी

Healthy Breakfast Recipe: नाश्ते में क्या बनाएं, अगर आप भी इस बात से अक्सर परेशान होते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी

Healthy Breakfast Recipe: ब्रेकफास्ट, सुबह का नाश्ता (Morning Breakfast) आपके पूरे दिन के आहार में लिया जाने वाला सबसे जरूरी मील है. लेकिन दुख की बात यह है कि काम की भागमभाग में हम अक्सर सुबह का नाश्ता ही भूल जाते हैं. कई बार समय तो निकल आता है, लेकिन नाश्ते में क्या बनाएं (Breakfast Ideas) और क्या नहीं के बीच ही आप फंस कर रह जाते हैं. अंत में कुछ भी ऐसा अनहेल्दी या चलाऊ सा खा लेते हैं जो आपकी सेहत को उतना फायदा नहीं देता. नाश्ता बनाने की विधि (Breakfast Recipes) तो हर किसी को पता होती है, लेकिन फिर भी समय की कमी के चलते अक्सर लोग नाश्ता बनाने में ज्याद समय नहीं दे पाते. तो अगर आप भी हैं चटपट बनने वाले नाश्ते या जल्दी बनने वाली नाश्ते की रेसिपीज (Best Easy Breakfast Recipes) की तलाश में, तो यह लेख आपके लिए है. हम यहां आपसे शेयर कर रहे हैं सुबह का झट-पट नाश्ता भारतीय रेसिपी (Indian Breakfast Recipes). अक्सर लोग मसालेदार नाश्ता नहीं करना चाहते, क्योंकि यह स्वस्थ नाश्ता नहीं माना जाता. हेल्दी ब्रेकफास्ट यानी स्वस्थ नाश्ता (Healthy Breakfast Indian) उसे माना जाता है जो कम तेल का नाश्ता हो. सबसे अच्छा नाश्ता कर आप अपने दिन को नई शुरुआत दे सकते हैं और दिन भर एनर्जी से भरपूर बने रह सकते हैं. तो अगर आप भी सुबह का हेल्दी नाश्ता (Quick Breakfast Recipes) बनाने में विकल्प तलाश रहे हैं तो हम आपको बताते हैं सूजी का नाश्ता या सूजी से तैयार नाश्ता बनाने की विधि. 

नाश्ते में बनायीं जाने वाली 10 व्यंजनों की विधियां (10 Breakfast Recipe)


पहले एक नजर देख लेते हैं सूजी के फायदों पर - 

Is Suji good for weight loss? सूजी का ग्लासेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है. इस तरह यह डायबिटीज के मरीजों के लिए नाश्ते में एक अच्छा विकल्प बन सकती है. वहीं अगर आप अपने दिल का ख्याल रखना चाहते हैं या दिल के मरीजों के लिए भी सूजी फायदेमंद है. इतना ही नहीं वजन कम करना चाह रहे हैं तो सूजी से तैयार नाश्ता तो आपके लिए बेस्ट रहेगा. सूजी फाइबर से भरपूर होती है, पाचन तंत्र दुरुस्त करता है और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है.


नाश्ते में क्या बनाएं जो वजन कम करने में भी हो मददगार | Semolina Or Suji For Weight Loss | Healthy Breakfast Suji Dhokla Recipe

सूजी ढोकला रेसिपी : ढोकला एक लोकप्रिय गुजराती स्नैक है जो खाने में बहुत ही हल्का और हेल्दी होता है. आमतौर पर ढोकला बेसन से बनाया जाता है लेकिन आज हम सूजी का ढोकला बनाने के ​रेसिपी बताएंगे. इसे आप ब्रेकफास्ट और शाम की चाय के समय भी खा सकते हैं. इसके अलावा आप पिकनिक पर जा रहे है तो भी इसे बनाकर ले जा सकते हैं. साथ ही घर आने वाले मेहमानों को भी सूजी ढोकला सर्व करे सकते हैं.सूजी ढोकला बनाने के लिए सामग्री: इस स्वादिष्ट व्यंजन को आप बहुत ही कम सामग्री में बना सकते हैं. इसे बनाने ​के लिए आपको सूजी, चीनी, नमक और हरी मिर्च के पेस्ट की जरूरत होती है. इसे स्टीम से तैयार किया जाता है.सूजी ढोकला को कैसे सर्व करें: सूजी ढोकला को आप हरी चटनी और हरी मिर्च के साथ सर्व कर सकते हैंं.

suji dhokla recipe

Suji dhokla Recipe: सूजी से बना ढोकला आपकी सेहत और दिन की शुरुआत दोनों के लिए अच्छा है. 

सूजी ढोकला की सामग्री

1 कप सूजी
1/2 टी स्पून चीनी
1/2 टी स्पून अदरक पेस्ट
1/2 टी स्पून हरी मिर्च पेस्ट
1 टी स्पून नमक
1 टेबल स्पून तेल
1/2 कप खट्टा दही
1/2 कप पानी
1 टी स्पून फ्रूट सॉल्ट या बेकिंग सोडा

तड़के के लिए:
राई
4-5 कढ़ीपत्ता
2-3 लम्बाई में कटी हुई हरी मिर्च
1 टेबल स्पून तेल
हरा धनिया
नारियल

सूजी ढोकला बनाने की वि​धि | Suji Dhokla Recipe

1. एक बाउल में सूजी लें, उसमें अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च का पेस्ट, चीनी, तेल और दही डालकर फेंटे.
2. इसे तब तक फेंटे जब तक की स्मूद न हो जाए. पानी डालकर दोबारा अच्छे से मिलाएं.
3. फ्रूट सॉल्ट डालकर मिलाएं और जल्दी से तेल लगे टिन में डाल दें और स्टीम करें.
4. 20 मिनट के लिए स्टीम करें. स्टीमर से टिन को निकाल कर एक साइड रख दें.
5. अब एक पैन में तेल गर्म करें, इसमें राई, कढ़ीपत्ता और हरी मिर्च डालें.
6. इसे हल्का रंग बदलने तक भूनें और इसमें 1/4 कप पानी डालें.
7. ढोकला को टुकड़ों में काट लें और इस पर तैयार किया गया तड़का डालें.
8. नारियल और हरा धनिया डालकर गार्निश करें.


तो ट्राई करें इस हेल्दी सूजी ढोकला रेसिपी को और हेल्दी ब्रेकफास्ट से करें अपने दिन की शुरुआत. 

और खबरों और हेल्दी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

टिप्पणियां



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement