NDTV Khabar

Healthy Breakfast Tips: सुबह खाली पेट ये फूड्स खाने से होंगे कई लाभ! जानें हेल्दी रहने का राज

Healthy Breakfast Tips: सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए? जैसे सवाल अगर आपके मन में भी उठते हैं तो हम लाएं आपके लिए सुबह खाली पेट खाए जाने वाले कुछ हेल्दी फूड्स (Healthy Foods). सभी जानते हैं कि हमें नाश्ते में हेल्दी फूड्स (Healthy Breakfast Food) खाने चाहिए, लेकिन क्या आपको ये पता है कि खाली पेट कौन सी चीजें खाने से फायदा होता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Healthy Breakfast Tips: सुबह खाली पेट ये फूड्स खाने से होंगे कई लाभ! जानें हेल्दी रहने का राज

Healthy Breakfast Tips: सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए? जानें यहां.

खास बातें

  1. खाली पेट क्या खाने से रहेंगे हेल्दी?
  2. यहां जानें खाली पेट क्या खाना चाहिए.
  3. हेल्दी ब्रेकफास्ट के अलावा खाली पेट खाएं ये फूड्स.

Healthy Breakfast Tips: सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए? जैसे सवाल अगर आपके मन में भी उठते हैं तो हम लाएं आपके लिए सुबह खाली पेट खाए जाने वाले कुछ हेल्दी फूड्स (Healthy Foods). सभी जानते हैं कि हमें नाश्ते में हेल्दी फूड्स (Healthy Breakfast Food) खाने चाहिए, लेकिन क्या आपको ये पता है कि खाली पेट कौन सी चीजें खाने से फायदा होता है. खाली पेट गुनगुने पानी के साथ शहद पीने से दिन की शुरूआत करने के साथ आपको नाश्ते में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले फूड खाने चाहिए. सुबह के नाश्ते में अंडा, पनीर, चिया सीड्स, बादाम जैसे फूड खाने चाहिए. सुबह के नाश्ते में फल जरूर शामिल करें. फल में सेब, संतरा, पपीता खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. हम बचपन से सुनते आ रहे हैं कि सुबह नाश्ता करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह न सिर्फ हमें स्वस्थ रखता है बल्कि कई बड़ी बीमारियों से बचाता भी है. सुबह नाश्ता करने से दिन भर ऊर्जा बनी रहती है. तो आइए खुद को स्वस्थ रखने के लिए जानें सुबह खाली पेट क्या खाना जो आपको लाभ दे सकता है.  


Healthy Breakfast Tips: हेल्दी डाइट के लिए सुबह के नाश्ते की शुरुआत भी हेल्दी होनी चाहिए. मोटापा (Weight Loss), डायबिटीज (Diabetes), हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी बीमारियों से बचने के लिए लिए सुबह का ब्रेकफास्ट हेल्दी होना चाहिए. कई बार लोगों के मन में यह चिंता रहती है कि वो सुबह-सुबह खाली पेट क्या खाएं? अगर आपके मन में भी इस तरह की चिंता रहती है, तो हम यहां पर कुछ ऐसे फूड बता रहे हैं, जो हेल्दी होने के साथ टेस्टी भी होते हैं. (Healthy and tasty Breakfast) इसके अलावा अगर आप इस फूड्स से सुबह की शुरुआत करते हैं, तो आप वजन बढ़ने से भी रोक सकते हैं.


1. सेब और संतरा (Apples And Oranges) 

सबुह के नाश्ते में कोई फल जरूर शामिल करना चाहिए. ब्रेकफास्ट में सेब और संतरा को शामिल करने से ऊर्जा के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) भी बढ़ती है. नाश्ते में सेब या संतरा खाने से पाचन तंत्र बेहतर रहता है और बॉडी का मेटाबॉलिक रेट बेहतर रहता है.

tmltg9ioHealthy Breakfast Tips: सुबह खाली पेट सेब का सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं 

2. गुनगुने पानी के साथ शहद- (Honey With Lukewarm Water)
 

सुबह की शुरुआत के लिए शहद और गुनगुना पानी सबसे अच्छा होता है. एक ग्लास पानी में 1 चम्मच शहद मिलाकर पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह वजन कंट्रोल करने के साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है. साथ ही शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है. इससे आप कई रोगों से बचे रहते हैं.

3. बादाम (Almond) 

सुबह खाली पेट बादाम खाने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. बादाम को अगर भिगोकर खाते हैं तो ज्यादा फायदा होता है. बादाम में शरीर के लिए जरूरी विटामिन, मैंगनीज, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड मिल जाते हैं.

iuah4rn8Healthy Breakfast Tips:खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने से भी कई बीमारियों से बचा जा सकता है

4. चिया सीड्स (Chia Seeds) 

सुबह के नाश्ते में चिया सीड्स खाने से प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है. आमतौर पर चिया सीड्स को वजन कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन नाश्ते में चिया सीड्स का सेवन करने से शरीर का इम्यून सिस्टम ठीक रहता है. 

5. अंडा या पनीर (Eggs Or Paneer) 

सुबह के नाश्ते में अंडे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप अंडा नहीं खाते हैं तो पनीर को शामिल कर सकते हैं. सुबह के नाश्ते में अंडा खाने से प्रोटीन और कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में मिलता है. वजन कम करने वालों के लिए भी ये दोनों फूड फायदेमंद हो सकते हैं. 

तो ये हैं वह हेल्दी फूड्स जिनका खाली पेट सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement