High-Protein Diet: उबले अंडों से स्वादिष्ट, हेल्दी और शानदार नाश्ता झटपट तैयार करने के 4 तरीके

High-Protein Diet: जो लोग अंडे के शौकीन होते हैं, खासकर एक ट्रीट के लिए. अंडे (Edge) न केवल प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्वों में से भकपूर होते हैं बल्कि वे बहुमुखी होते हैं यानी किसी भी समय खा सकते हैं. अंडे को कई हेल्दी तरीको से बनाकर आप वजन मैनेजमेंट (Weight Management) कर सकते हैं.

High-Protein Diet: उबले अंडों से स्वादिष्ट, हेल्दी और शानदार नाश्ता झटपट तैयार करने के 4 तरीके

High Protein Diet: अंडे वजन कंट्रोल करने में भी मददगार हो सकते हैं

खास बातें

  • नाश्ता (Breakfast) दिन का सबसे जरूरी भोजन होता है.
  • अंडे को आप कई तरीकों से ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं!
  • अंडों के शौकीनों के लिए हेल्दी नाश्ते के विकल्प ज्यादा होते हैं!

High-Protein Diet: नाश्ता दिन का सबसे जरूरी मील होता है. इसलिए ही ज्यादातर लोग हेल्दी नाश्ता रेसिपी (Healthy Breakfast Recipe), हेल्दी नाश्ता बनाने की विधि या हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट (Protein Breakfast) के बारे में जानना चाहते हैं. आज जानते हैं कि आपका नाश्ता ही आपके पूरे दिन एनर्जी देगा या हेल्दी नाश्ता (Healthy Breakfast) करने के फायदे शानदार होंगे, तो क्यों हम अपने नाश्ते को उबाऊ बनाते हैं? आप चाहे तो आसानी से हेल्दी नाश्ता बना (Make Healthy Breakfast Easily) सकते हैं. नाश्ते में हर दिन अलग-अलग हाई प्रोटीन फूड्स (High Protein Foods) को शामिल कर सकते हैं. हम समझते हैं कि आप भी हर रोज नए-नए व्यंजनों (Recipes) को बनाने की नहीं सोच सकते हैं, लेकिन आपको हर रोज आमलेट (Omelette), मक्खन और टोस्ट (Toast) के सहारे भी नहीं रहना चाहिए. बहुत सी चीजें जिन्हें आप अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. अगर आपके अंदर वह तलाशने की इच्छा है तो ही आप यह काम कर सकते हैं. जो लोग अंडों (Edge) के शौकीन होते हैं, खासकर उनके लिए नए और हेल्दी व्यंजन बनाने के ज्यादा ऑप्शन हो सकते हैं. अंडे न केवल प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्वों में से भकपूर होते हैं बल्कि वे बहुमुखी होते हैं यानी किसी भी समय खा सकते हैं.

दिन में किस समय नहीं पीनी चाहिए कॉफी और क्यों? जानें कॉफी पीने के फायदे-नुकसान

ये पांच टिप्स वजन घटाने के साथ फूले हुए पेट को करेंगे अंदर, तेजी से घटेगा Body Fat, रहेंगे स्लिम-फिट!

High Protein Diet: वजन घटाने के लिए अंडे हैं फायदेमंद (Eggs For Weight Loss)

अंडे आपका वेट मैनेजमेंट (Weight Management) करने में आपकी मदद कर सकते हैं. अंडे मेटाबॉलिज्म संतुलन (Metabolic Balance) को बनाए रखने और आपको पूर्ण रखने में मदद कर सकते हैं. अंडे को जैव-उपलब्ध प्रोटीन (Bio-Available Protein) का सबसे अच्छा स्रोत भी माना जाता है. दूसरे शब्दों में कहें तो हमारे शरीर को अंडे से प्रोटीन (Protein) को लेने में आसान लगता है. अगर आप फिटनेस बनाने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो आपको पता होगा कि प्रोटीन वजन घटाने (Weight Loss) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. यह तृप्ति को प्रेरित करने में मदद करते हैं, जिससे हम ज्यादा खाने से बच जाते हैं और हम वेट मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

डायबिटीज में कौन सा आटा खाएं? ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए ये 4 आटे हैं लाजवाब!

प्रोटीन भी  क्रेविंग (Cravings) को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. यह भूख हार्मोन को नियंत्रित करता है. प्रोटीन आपकी मासपेशियों को बनाने में भी सहायक है और मासपेशियों के  बनने से आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं.

शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा ने इस शानदार अंदाज में दी Daughter समिशा के लिए पार्टी, सामने आईं Photos

cn9h1vsProtein Diet: प्रोटीन भी क्रेविंग को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने, वजन घटाने और Blood Pressure नॉर्मल करने के लिए कारगर है एक कप केले की चाय!

अंडे को बनाने के सबसे पसंदीदा तरीकों में से एक उन्हें उबालकर खाने से है. क्योंकि अंडे को पानी में उबाला जाता है, यह आपको कई कैलोरी बचाने में मदद करता है, जिस तरह से आप अपने अंडे तैयार करते हैं वह भी आपके वजन मैनेज करने में जरूरी भूमिका निभाता है. यहां स्वादिष्ट व्यंजनों के तरीके हैं जिनसे आप नाश्ते के लिए उबले अंडे (Boiled Eggs For Breakfast) ले सकते हैं.नाश्ते के लिए उबले अंडे की रेसिपी (Boiled Eggs Recipes For Breakfast)

1. अंडे को सैंडविच और टोस्ट में रखकर बना सकता है. नाश्ते को हेल्दी तरीके से बनाने के लिए आप मैश किए हुए एवोकैडो का भी उपयोग कर सकते हैं. अपने उबले हुए अंडे काट लें, आपको उन्हें ज्यादा बारीक काटने की जरूरत नहीं है. ब्रेड स्लाइस के ऊपर से रख दें. अपनी पसंद के कुछ पनीर या काली मिर्च भी इसमें डाल सकते हैं.

गोखरू ब्लड शुगर कंट्रोल करने, किडनी रोगों से राहत पाने, यौन क्षमता बढ़ाने के साथ PCOS में कमाल है यह आयुर्वेदिक औषधी!

2. उबले हुए अंडों को आप सलाद के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पालक साग लें, इसे कटे हुए उबले अंडों के साथ मिलाएं ऊपर से जैतून का तेल भी डाल सकते हैं. आप चाहें तो सिट्रस ड्रेसिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. नमक या काली मिर्च का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. उबला अंडा की चाट भी एक ब्रंच रेसिपी है जिसे आप घर पर ट्राई कर सकते हैं. चटनी के एक पूल में कुछ उबले अंडे टॉस करें जैसे इमली या धनिया, सॉस. आप मिक्सी में कुछ कटे हुए प्याज, टमाटर और धनिया पत्ती भी डालकर इसे बना सकते हैं.

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए Masoor Dal से बनाएं फेसपैक, रोजाना लगाने से ये घरेलू नुस्खा करेगा कमाल! 

kb8r83h8High Protein Diet: इन चार तरीकों से बनाएं हेल्दी ब्रेकफास्ट 

4. अपने उबले हुए अंडे को काटें लें और प्रत्येक में मेयोनेज़, कुछ पके हुए मशरूम, कटा हुआ टमाटर, नमक और काली मिर्च डालें. इस रेसिपी को सही तरीके से बनाने के लिए जरूरी नहीं कि आपको किचन में महारथ हासिल हो.

Kiara Advani ने शेयर किया फेवरेट ब्रेकफास्ट मील, जो उन्हें रखता है दिनभर एनर्जेटिक!

नाश्ते के लिए अंडे पकाने के लिए इन स्वादिष्ट तरीकों को आज़माएं और हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं कि आपको में कौन सा सबसे अच्छा लगा!

नाश्ते के लिए अंडे पकाने के लिए इन स्वादिष्ट तरीकों को आज़माएं और हमें बताएं कि आपको नीचे टिप्पणी अनुभाग में कौन सा सबसे अच्छा लगा!

और खबरों के लिए क्लिक करें

तेजी से वजन घटाने के लिए करें डाइट प्लान, आसानी से कम होगा Belly Fat और शरीर का मोटापा!

सुबह नाश्ते में खाएंगे ये एक चीज, तो घट जाएगा वजन, मिलेगी स्लिम बॉडी, डायबिटीज और पेट की समस्याओं के लिए भी रामबाण!

Bhumi Pednekar ने खोला अपनी फिटनेस का राज, कहा मैंने कभी डाइटीशियन से नहीं ली राय...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नाश्ते के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकते हैं गंभीर नुकसान!

हरा चना पाचन के लिए है लाजवाब, ब्लड शुगर और वजन को भी रखेगा कंट्रोल! जानें और भी कई शानदार फायदे