High Protein Diet: लॉकडाउन के दौरान शरीर पर जमा चर्बी को कम करने के लिए हाई प्रोटीन डाइट में खाएं ये चीजें!

Best Weight Loss Diet: हाई-प्रोटीन डाइट अपनाने से आपको वजन कम (Weight Loss) करने और कारगर तरीके से पेट की चर्बी कम करने (Reduce Belly Fat) में मदद मिल सकती है. यहां कुछ बेहतरीन खाद्य पदार्थ हैं जो प्रोटीन, पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं. लॉकडाउन के दौरान इनका सेवन कर आप अपनी कमर को पतला कर एक फिट बॉडी (Fit Body) पा सकते हैं.

High Protein Diet: लॉकडाउन के दौरान शरीर पर जमा चर्बी को कम करने के लिए हाई प्रोटीन डाइट में खाएं ये चीजें!

High Protein Diet: आसानी से वजन घटाने के लिए जानें हाई प्रोटीन डाइट में क्या खाएं

खास बातें

  • अपनी हाई प्रोटीन डाइट में शामिल करें ये चीजें.
  • वजन घटाने के लिए हाई प्रोटीन डाइट है कारगर.
  • आसानी से पेट की चर्बी कम करने के लिए खाएं ये चीजें.

High Protein Diet: मोटे होने से आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं जैसे टाइप 2 डायबिटीज, हार्ट रोग और स्ट्रोक का अधिक खतरा होता है. लॉकडाउन के दौरान घर पर ही रहने और सिर्फ खाने और सोने से आपका वजन और पेट की चर्बी तेजी से बढ़ सकती है. वजन घटाने के लिए हाई प्रोटीन डाइट (High Protein Diet For Weight Loss) लेना काफी कारगर विकल्प हो सकता है. इस कोविड-19 (COVID-19) लॉकडाउन में जिम और पार्क बंद होने के साथ अधिक वजन या मोटापे का खतरा बढ़ रहा है और वजन कम (Weight Loss) करने वाली सुविधाओं को रोका जा रहा है, लेकिन कम गतिविधि के साथ वेट मैनेज करने में आपकी मदद करने के कई तरीके हैं. वजन कम करने और हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए हाई प्रोटीन डाइट (High Protein Diet) को अपनाना एक प्रभावी तरीका माना जाता है.

अच्छी बात यह है कि, प्रोटीन खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत श्रृंखला में पाया जा सकता है जो अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक होते हैं. इसलिए, एक अनहेल्दी डाइट पर जाने के बजाय, हाई प्रोटीन डाइट (High Protein Diet) को लेना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. वजन घटाने के उपाय (Weight Loss Remedy) के तौर पर इस डाइट प्लान को किया जा सकता है. यह न सिर्फ पेट की चर्बी घटाने का तरीका (How To Lose Belly Fat) है बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकते हैं. 

वजन घटाने लिए हाई प्रोटीन डाइट कैसे मदद करती है?

जब शरीर पर जमा एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने की बारी आती है तो हाई प्रोटीन डाइट आपको भूख को कम करने में मदद कर सकती है, साथ ही मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकती है, मांसपेशियों का निर्माण कर सकती है जिससे अधिक कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलती है और वजन कम होता है. एक हाई प्रोटीन डाइट अधिक भोजन करने से बचने में मदद कर सकती है, जो मोटापे के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है.

high protein diet fruitHigh Protein Diet For Weight Loss: आसानी से वजन घटाने के लिए डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजों का करें सेव

प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत | Best Food Sources Of Protein

यहां कुछ हाई-प्रोटीन खाद्य पदार्थ हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर हैं लेकिन संतृप्त वसा और कैलोरी में कम हैं, जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

1. बीन्स (Beans)

चाहे वह काली बीन्स हो या लिमा बीन्स - यह प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट में एक बहुमुखी घटक हैं जो आपको वजन कम करने, आंत के स्वास्थ्य में सुधार और बीमारियों को कम करने में मदद कर सकते हैं. वे प्रोटीन का एक सस्ता स्रोत हैं जो पूरे साल आसानी से उपलब्ध रहता है.

2. फूलगोभी (Cauliflower)

फूलगोभी में उच्च मात्रा में प्रोटीन, आहार फाइबर, थियामिन, मैग्नीशियम और कई विटामिन और खनिज होते हैं. साथ ही यह कैलोरी में कम, होती है जो स्वास्थ्यवर्धक नहीं है, लेकिन जब यह ठीक से तैयार की जाती है, तो यह स्वादिष्ट हो सकती है और वजन घटाने में मदद कर सकती है.

gnks0a6gHigh Protein Diet: फूल गोभी को अपनी हाई प्रोटीन डाइट में शामिल किया जा सकता है 

3. अंडे (Eggs)

अंडे आपके शरीर के लिए आवश्यक प्रोटीन, स्वास्थ्यवर्धक वसा और विभिन्न पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि अंडे खाने से आप अधिक संतुष्ट महसूस कर सकते हैं और ज्यादा खाना खाने से बच सकते हैं. ऐसे में आपको वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है. 

4. सैल्मन (Salmon)

सैल्मन जैसी वसायुक्त मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरी होती है, जो स्वस्थ वसा होती है जिसमें कई लाभ होते हैं, जिनमें बेहतर प्रतिरक्षा और बेहतर वजन घटाने वाले गुण शामिल हैं. सैल्मन भी प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जिसका अर्थ है कि यह आपके वज़न कम करने वाले भोजन पर अधिक संतुष्ट महसूस करने में आपकी मदद कर सकता है.

5. नट और बीज (Nuts And Seeds)

ये विटामिन, खनिज, स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं. शोध से पता चला है कि हर दिन नट्स खाने से उनके उच्च वसा और कैलोरी सामग्री के बावजूद वजन बढ़ाने में योगदान नहीं होता है. इसके विपरीत, नट्स की नियमित खपत को बेहतर वजन घटाने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने के लिए जोड़ा गया है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com