High Protein Diet: 10 दिन में वजन घटाने के लिए फॉलो करें मूंग दाल डाइट प्लान, पेट की चर्बी के साथ तेजी से कम होगा Body Fat! 

High Protein Diet: वजन घटाने वाले भोजन (Weight Loss Food) में हाई प्रोटीन फूड्स को शामिल करने से आपको शानदार और असरदार लाभ मिल सकते हैं. वजन घटाने के लिए हाई प्रोटीन डाइट (High Protein Diet) सबसे इफेक्टिव हो सकती है. आपने वजन घटाने के उपाय (Weight Loss Measures) के तौर पर न जाने क्या-क्या आजमाया होगा, लेकिन इस बार इस कमाल के डाइट प्लान को जरूर ट्राई करें...

High Protein Diet: 10 दिन में वजन घटाने के लिए फॉलो करें मूंग दाल डाइट प्लान, पेट की चर्बी के साथ तेजी से कम होगा Body Fat! 

High Protein Diet: वजन घटाने के लिए करें मूंग दाल डाइट प्लान.

खास बातें

  • हाई प्रोटीन (High Protein) से भरपूर होती है मूंग दाल.
  • सिर्फ 10 दिनों तक फॉलों करें मूंग दाल डाइट प्लान.
  • 10 दिम में तेजी घटेगा वजन औप पेट होगा अंदर.

Moong Dal Weight Loss Plan: वजन घटाने वाले भोजन (Weight Loss Food) में हाई प्रोटीन फूड्स को शामिल करने से आपको शानदार और असरदार लाभ मिल सकते हैं. वजन घटाने के लिए हाई प्रोटीन डाइट (High Protein Diet) सबसे इफेक्टिव हो सकती है. आपने वजन घटाने के उपाय (Weight Loss Measures) के तौर पर न जाने क्या-क्या आजमाया होगा, हो सकता है आप अब वजन घटाने की अब शुरूआत करना चाहते हैं तो आपको बता दें वजन घटाने की डाइट (Weight Loss Diet) में हाई प्रोटीन फूड्स खाना फायदेमंग होता है. तेजी से वजन घटाने के लिए हाई प्रोटीन डाइट प्लान (High Protein Diet Plan) ही फायदेमंद हो सकता है. साथ ही प्रोटीन डाइट (Protein Diet) के साथ हल्की-फुल्की वजन घटाने की एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) अगर आप कर लें तो यह सोने पर सुहागा हो सकता है. हाई प्रोटीन फूड्स (High Protein Foods) का सेवन करने के कई स्रोत होते हैं लेकिन वजन घटाने के लिए मूंग दाल (Moong Dal To Lose Weight) सबसे असरदार हो सकती है. मूंग दाल (Moong Dal) का सेवन करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क देखने को मिल सकता है. मूंग दाल में ढेर सारा प्रोटीन पाया जाता है. अगर छिलके वाली मूंग दाल (Peeled Moong Dal) को देसी घी (Desi Ghee) के साथ खाया जाए तो शरीर के कई रोगों से भी छुटकारा मिल सकता है. वेट लॉस (Weight Loss) करने वाले ज्यादातर लोग मूंग की दाल का सेवन करते हैं! इस दाल को किस तरह और कब कब खाना है आपके मन में भी यह सवाल आ रहा होगा इन सवालों का जवाब हम यहां बता रहे हैं...

10 दिन में वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट ने तेजी से वजन घटाने के लिए बताए टिप्स और 10 दिनों के लिए Diet Plan!

10 मिनट में बनने वाला यह पालक सूप Weight Loss Diet करने वालों के लिए है कमाल, तेजी से कम होगा मोटापा!

nba4c558High Protein Diet: मूंग दाल डाइट से आसानी से घट सकता है आपका वजन

खाली पेट इन पत्तों से बनी चाय का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन और पेट की चर्बी, यह हर्बल चाय पेट और ब्लड शुगर के लिए भी है फायदेमंद!

मूंग दाल डाइट प्लान कर 10 दिनों में घटाएं वजन

​1. मूंग दाल डाइट को इस तरीके से करें फॉलो

वजन घटाने के लिए सबसे पहले मन में ठान लें कि कोई भी दिन मिस नहीं करेंगे और डाइट को टाइम टू टाइम फॉलो करते रहेंगे. दिन की शुरुआत गुनगुने पानी से करें. गुनगना पानी पीने से शरीर साफ हो जाएगा और बॉडी के टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाएंगे. साथ ही सुबह गुनगुना पानी पीने से शरीर दिनभर हाइड्रेट रहता है. इसके लगभग आधे घंटे बाद योग या वॉक करें. ​वॉक या एक्सरसाइज करने के बाद मूंग दाल का सूप बनाएं. इसे दिन में 5 से 6 बार पिएं. मूंग दाल सूप बनाने के लिए इसमें लहसुन, अदरक, नमक, हींग, जीरा, सौंफ, धनिया, हरी र्मिच को उबालें. इस सूप में किसी भी चीज का तड़का न लगाएं. अगर आप वाकई तेजी से अपने पेट और कमर पर जमा चर्बी को कम करना चाहते हैं तो इस डाइट को अगले 3 दिनों तक फॉलों करें

खाना खाने के तुरंत बाद न करें ये काम, घेर सकती हैं बीमारियां

काजू खाने के होते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे, बालों को झड़ने से रोकने, पाचन बेहतर करने में कारगर! और भी कई फायदे

2. Moong Dal Diet: अलगे 5 द‍िन तक ऐसे करें फॉलो

आपकी मूंग दाल डाइट के 3 दिन तो आपको पता चल गए कि 3 दिन तक मूंग दाल का सूप बनाकर पीना अब अगले 5 दिनों तक मूंग दाल डाइट में मूंग के सूप के साथ  सब्‍जियों को उबाल कर सलाद के रूप में का सकते हैं. इस डाइट के दौरान आप सलाद के लिए गाजर, खीरा, चुकंदर, मूली, शलगम, लौकी, तोरई, ककड़ी, गोभी, प्याज का सेवन कर सकते हैं. इससे आपका वजन तेजी से कम हो सकता है और आपको इन 8 दिनों में खुद असर दिखने लगेगा.

ufej4r18High Protein Diet: तेजी से वजन घटाने के लिए 10 दिनों तक करें मूंग दाल डाइट प्लान

​ध्‍यान में रखें ये बातें

ऐसा नहीं है कि आपको भूख नहीं है और आप इन सब्जियों, सलाद और सूप का सेवन किए जा रहे हैं. जब आपको भूख तभी इन चीजों का सेवन करें. अपनी भूख के अनुसार सूप और सब्‍जियों का सेवन करें. सुबह आप उबली हुई सब्‍जियां खा सकते हैं. लंच में आप मूंग दाल सूप पिएं. शाम को फिर से सूप और डिनर में लंच और सूप दोनों का सेवन कर सकते हैं.

​3. मूंग दाल डाइट: आख‍िरी 2 द‍िन ऐसे खाएं मूंग

अब आप मूंग दाल डाइट के आखिरी चरण में पहुंच चुके हैं अब आपको आखिर के दो दिनों में सूप के साथ मूंग दाल के चीले का सेवन करना होगा. चीले में प्याज, अदरक, टमाटर, नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. हर दिन घी से बना हुआ एक चीला खाएं. तेजी से वजन कम हो इसके लिए आप इस सूप को दिन में 5 से 6 बार पीना चालू रखें.

n2qsq7lgHigh Protein Diet: 10 दिनों में मूंग दाल डाइट प्लान कर घटाएं वजन

मूंग दाल डाइट में हो सकती है कमजोरी

आप 10 दिनों तक अगर मूंग दाल डाइट पर हैं तो आपको हो सकता खुद में कमजोर का अहसास हो लेकिन ये आपके लिए अच्छे संकेत हो सकते हैं. अगर आपको सूप पीने से कमजोरी महसूस हो तो आप दूसरे दिन से सूप की मात्रा बढ़ा दें. 

Viral: 'खाना चुराने वाली' इस औरत का TikTok Video हो रहा है वायरल, लोगों ने कहा 'बच गई क‍ि मुंह नहीं तोड़ा'...

मूंग दाल डाइट के साथ इन चीजों का न करें सेवन

अगर आप वजन घटाने के लिए मूंग दाल डाइट पर हैं तो इस दौरान खट्‌टी चीजें जैसे टमाटर, नींबू, दही का सेवन न करें. अगर आपको इस दौरान रिफ्रेश होना है तो बिना चीनी की चाय-कॉफी पी सकते हैं. इसके साथ रोजाना आपको 8-10 गिलास पानी भी पीना जरूरी है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

7 नेचुरल तरीके जिनसे आप बढ़ा सकते हैं हीमोग्लोबिन, जानें खून की कमी को कैसे दूर करें

Vitamin D Deficiency है डिप्रेशन समेत कई समस्याओं की वजह, विटामिन डी से भरपूर 5 आहार...

Newsbeep

5 नेगेट‍िव कैलोरी फ्रूट्स जो ब्रेकफास्ट में लेने से करेंगे मोटापा दूर और वजन कम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com