Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Easy Protein-Rich Breakfast Ideas: मिनटों में बनाएं ये हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट रेसिपी, वजन कम करने में है मददगार

Breakfast Recipes: आप 20 मिनट में एक आसान ब्रेकफास्ट मेनू बना सकते हैं जो स्वस्थ और पौष्टिक होने के साथ आपके वजन को घटना (Weight Loss) में भी फायदेमंद होगा.

Easy Protein-Rich Breakfast Ideas: मिनटों में बनाएं ये हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट रेसिपी, वजन कम करने में है मददगार

High Protein Diet: एक हेल्दी ब्रेकफास्ट आपको पूरे दिनभर एनर्जी से भरा रख सकता है.

Healthy Breakfast Recipes:नाश्ते में क्या बनाएं यह सवाल अक्सर लोगों को परेशान करता है. सुबह का नाश्ता सबसे जरूरी आहार होता है. इसिलए यह जरूरी है कि आप नाश्ता खाकर ही घर से निकलें. अक्सर लोग यह सोचते हैं कि सबसे अच्छा नाश्ता कैसा होगा. सुबह का हेल्दी नाश्ता (Morning Breakfast) आपके लिए बहुत जरूरी है. यह पूरे दिन के लिए आपको ऊर्जावान बनाए रखता है. भारी नाश्ता करना एक अच्छा विकल्प भी साबित होता है. लेकिन कई बार काम की आपाधापी और भागमभाग में ब्रेकफास्ट मिस हो जाता है. ऐसे में आपको आसान और जल्दी तैयार होने वाल ब्रेकफास्ट रेसिपी (Breakfast Recipes) जान लेनी चाहिए. जिन्हें आप कम समय में तैयार कर सकें. सुबह का नाश्ता कैसे बनाएं इस बात का भी ध्यान रखें. क्योंकि यह सेहत से भरपूर होना चाहिए. स्वस्थ नाश्ता कम तेल में तैयार करें. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि सुबह का नाश्ता (Breakfast Ideas) क्या होना चाहिए. नाश्ते को अक्सर दिन का सबसे जरूरी खाना माना जाता है, क्योंकि आप नाश्ते में ऐसी चीजें लेते हैं जिसमें सबसे ज्यादा हाई प्रोटीन होचा है. अक्सर डाइटीशियन भी नाश्ते में ऐसी ही चीजें लेने की सलाह भी देते हैं. अगर आप नाश्ते में पौष्टिक डाइट (Healthy Breakfast Indian) लेते हैं तो पूरे दिनभर आप एनर्जी से भरे रहेंगे, चाहे आप दिन में हल्का-फुल्का लंच भी करें आपका ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast Menu) ही आपको अंदर से फिट रखता है.

Quick And Easy Protein-Rich Breakfast Ideas: सुबह नाश्ते में पौष्टिक चीजें शामिल करनी चाहिए जिसमे प्रोटीन, विटामिन, खनिज, कार्बोहाइडेट  तथा फाइबर का अच्छा मेल हो. अगर आप डाइट कर रहे हैं तो नाश्ते को मैनेज करना काफी जरूरी है. अगर आप अपने नाश्ते को फिट रखते हैं तो आपको वजन घटाने (Weight Loss) से जुड़ी किसी भी परेशानी का सामना नहीं रकना पड़ेगा. अगर आप ऐसे नाश्ते (Breakfast) को बनाने के बारे में सोच रहे जो पौष्टिक भी हो, कम समय में भी तैयार हो जाए और वजन घटाने में भी मदद करे तो हम लाए हैं एक ऐसा ब्रेकफ्स्ट मेन्यू जिस आप आसानी से तैयीर कर सकते हैं. यह आपके लिए गैम चेंजर साबित हो सकता है. इससे हमारे शरीर में दिन भर की ऊर्जी बनी रहती है जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने का काम करती है. अगर आपका मन तला-भुना खाने का कर रहा तो हमारे इस मेन्यू को आजमाएं जो आपको इससे दूर करने में मदद करेगा.

achv9g28
New Breakfast Recipes: नाश्ते को हेल्दी बनाने के लिए शामिल करें प्रोटीन युक्त चीजें.

प्रोटीन से भरपूर नॉन वेजिटेरियन मेन्यू | Protein-Rich Non-Vegetarian Menu

1. उबले हुए अंडे: अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. क्योंकि उबले हुए अंडे पानी में पकाये जाते हैं तेल में नहीं. इसलिए इसमें कैलोरी भरपूर में मात्रा में पाई जाती हैं.

2. पकी हुई बीन्स: पकी हुई बीन्स आपके नाश्ते के अलावा एक फ्लेवरफुल और पौष्टिक हो सकती हैं. इसमें प्रोटीन तो होता ही साथ फाइबर भी होता जो आपके वजन को मैनेज करने में मदद करता है.
 
3. मल्टीग्रेन ब्रेड: ब्रेकफास्ट में ऐसे मल्टीग्रेन ब्रेड को शामिल कर सकते हैं जिसमें कार्बोहाइड्रेट में कम मात्रा में हो. जो आपके शरीर को प्रोटीन देने में कारगर हो.

4. अदरक, नींबू की चाय: अदरक की चाय में नींबू को नीचोड़ लें. अदरक की चाय के साथ अपने दिन की शुरुआत आपके पाचन तंत्र के लिए भी चमत्कारी हो सकती है. इसमें दूध और चीनी से बचें.

rqj7k51o

Protein diet: दही आपके नाश्ते को बना सकती है पौष्टिक.

प्रोटीन से भरपूर वेजिटेरियन मेन्यू | Protein-Rich Vegetarian Menu

1. जामुन के साथ लें दही: दही कैल्शियम और प्रोटीन का एक स्रोत है. अगर आपका मन दही खाने का नहीं है तो इसमें शहद और जामुन को मिला सकते हैं, जिससे यह टेस्टी हो जाएगा. जामुन में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है.

2. मूंग दाल का चीला: मूंग प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है, इसलिए इससे बनी डिश जरूर ट्राई करें. मूंगदाल का चीला बहुत ही टेस्टी होता है. इसको बनाने में तेल की मात्रा बहुत ही कम यूज की जाती है. सुबह के नाश्ते के लिए ये डिश परफेक्ट है.

3. ग्रीन टी: ग्रीन-टी पौष्टिक तत्वों का खजाना है. इसमें कई ऐसे पौष्टिक तत्व हैं, जिनके बारे में आपको शायद ही पता होगा. बिना चीनी के ग्रीन-टी में बिल्कुल कैलोरी नहीं होती है. ग्रीन-टी में फ्लेवेनॉल और कैटेकिन मौजूद होता है, जो एक तरह का पॉलीफेनोल (पोषक तत्व) होता है, इसके कई फायदे हो सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें