Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

High Protein Diet: जानना है वजन कैसे घटाएं, वजन कैसे कम करें? तो वजन घटाने के लिए डाइट में लें ये हाई प्रोटीन फूड्स और देखें कमाल!

Quick Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए हाई प्रोटीन डाइट (High Protein Diet For Loss) सबसे असरदार हो सकती है. वजन घटाने के लिए कैलोरी (Calories For Weight Loss) इनटेक में कटौती करना सबसे ज्यादा जरूरी है. अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं और अपनी डाइट को लेकर दुविधा में हैं कि वजन घटाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं (What To Eat And What Not To Lose Weight) यहां जानें कैसे हाई प्रोटीन डाइट में क्या खाएं और कैसी घटाएगी वजन.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
High Protein Diet: जानना है वजन कैसे घटाएं, वजन कैसे कम करें? तो वजन घटाने के लिए डाइट में लें ये हाई प्रोटीन फूड्स और देखें कमाल!

Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए हाई प्रोटीन डाइट सबसे असरदार हो सकती है.

खास बातें

  1. आसानी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये हाई प्रोटीन फूड्स.
  2. ये 6 हाई प्रोटीन फूड्स (High Protein Foods) तेजी से घटाएंगे आपका वजन.
  3. हाई प्रोटीन डाइट (High Protein Diet) कैसे वजन घटाने में करती है मदद.

High Protein Diet: क्या आप वजन कम करना चाहते हैं? क्या आप वजन कम करने के लिए डाइट (Weight Loss Diet) फॉलो कर रहे हैं? वजन घटाने के लिए हाई प्रोटीन डाइट (High Protein Diet For Loss) सबसे असरदार हो सकती है. तो यह तय रहा कि आपको खूब सारी बिन मांगी सलाह मिलती होंगी. लोग आपको बताते होंगे कि क्या खाएं और क्या नहीं... अगर आप बिना सोचे इन सलाहों को मान लेते हैं तो यह गलत है. सलाह लेना अच्छी बात है, पर उस पर अमल करना या न करना आपकी अपनी सोच और समझ पर निर्भर करता है. वजन घटाने के लिए कैलोरी (Calories For Weight Loss) इनटेक में कटौती करना सबसे ज्यादा जरूरी है. अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं और अपनी डाइट को लेकर दुविधा में हैं कि वजन घटाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं (What To Eat And What Not To Lose Weight). ऐसे में यकीनन आपको हर कोई अपनी अपनी सलाह दे जाता होगा. इससे आप और ज्यादा दुविधा में फंस जाते होंगे. असल में वजन कम करने के लिए डाइट (Weight Loss Diet) से जुड़े कई ऐसे आहार हैं जिन्हें लेकर दुविधा है कि उन्हें खाने से वजन कम होगा या ज्यादा. इन्हीं में से एक है केला. जी हां, केले को लेकर यह सोच है कि केला खाने से वजन बढ़ता है. केले में विटामिन सी, विटामिन बी6, मैंगनीज, बायोटिन, पोटैशियम और फाइबर होता है. यह सभी पोषक तत्‍व आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं. तो अगर आप अपने नाश्ते में केले को शामिल करते हैं तो यह तय है कि दिन भर आप एनर्जी से भरपूर रहेंगे. साथ ही हाई प्रोटीन डाइट लेने से आप खुद को तृप्त महसूस करते हैं जो आपका वजन कम करने में मददगार हो सकता है.

पेट की गैस इन घरेलू उपायों से होगी छू मंतर, जानें एसिडिटी के कारण और लक्षण


अलसी का तेल ब्लड प्रेशर, सूजन, गठिया और बालों के लिए है जबरदस्त, वजन घटाने के साथ और भी कई शानदार फायदे!

वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies To Lose Weight) अगर आप तलाश रहे हैं तो सबसे पहले वजन कम करने के लिए भोजन (Food To Lose Weight) को बदलें. वजन कम करने का एक अच्छा तरीका यह है कि आप कम कैलोरी खाएं. वजन कमी करने उपाय मराठी में भी खूब तलाशे जाते हैं, लेकिन यहां हम आपको बता रहे हैं कैसे वजन कम करें हिंदी में. वजन घटाने के लिए व्यायाम भी जरूरी है. कई लोगों और डाइट का दावा है कि अगर आप सही व्यायाम और डाइट लेते हैं तो 7 दिनों में वजन 10 किलो कम कर सकते हैं. वजन कम करने का नुस्खा और कैसे एक सप्ताह में 20 किलो कम करने के लिए यह समझ लेना जरूरी है कि इसका सही तरीका क्या है और आप कहां गलती कर रहे हैं. 

तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चटनियां, असर देख हो जाएंगे हैरान!

8jsk9afoHigh Protein Diet​: वजन घटाने के लिए हाई प्रोटीन डाइट लेना होगा फायदेमंद!

6 हाई प्रोटीन डिनर फूड | 6 High-Protein Dinner Foods

1. क्विन्वा (Quinva)


जहां तक प्रोटीन की बात है तो क्विन्वा सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थ है. 185 ग्राम पके हुए क्विन्वा में 8 ग्राम प्रोटीन होता है यदि आप अपनी हड्डियों को मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने दैनिक आहार में क्विन्वा को शामिल करें.

2. बंद गोभी (Cabbage)

बंद गोभी एंटीऑक्सीडेंट का खजाना है. इसमें फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलते हैं. आप इन्हें कच्चा भी खा सकते हैं. लेकिन फिर भी हम सलाह देंगे कि आप इसे पका कर ही खाएं. क्योंकि बंद गोभी में कीटाणु होने की संभावना ज्यादा होती है. पकाने के बाद आप कुछ हद तक संक्रमणों से खुद को सुरक्षित कर सकते हैं. बंद गोभी को आप सलाद में, सूप में या सब्जियों में पकाकर खा सकते हैं.

cabbageHigh Protein Diet​: बंद गोभी में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं!

3. चिकन (Chicken)

प्रोटीन और वेट लॉस या वजन कम (Protein And Weight Loss) करने में इसका रोल तो आपको पता ही होगा. प्रोटीन भूख कम करने वाले हारमोन (Appetite-Reducing Hmones) को बढ़ाता है और भूख बढ़ाने वाले हारमोन (Hunger Hormone) ग्रेलिन (Ghrelin) को कम करता है. कुछ इसी तरह प्रोटीन वेट लॉस यानी वजन कम करने में मदद करता है. कई बार ज्यादा प्रोटीन रिच (Protein-Rich Food) और फैट से भरपूर आहार लेने से आप वजन कम करने की जगह उसे बढ़ा भी सकते हैं. इसलिए यह जानना जरूरी है कि आपको पता हो कि कौन सा प्रोटीन आपको खाना है अपना मोटिव पूरा करने के लिए. इसके लिए आपके स्किनलेस चिकन (Skinless Chicken), टर्की (Turkey), नॉन-फैट डेयरी (Non-Fat Dairy), फिश (Fish), शेलफिश(Shellfish), तोफू (Tofu) और दूसरे सोया फूड, जो कम कैलोरी वाले हों (Tow On Calories), में मौजूद प्रोटीन लेना चाहिए.

मोटापा घटाने में कमाल है जौ का पानी, वजन घटाने के साथ पेट को भी करेगा अंदर, ब्लड शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल! 

दूध के साथ केला खाने से फायदे ही नहीं, होते हैं गंभीर नुकसान, जानें किन लोगों को हो सकता है ज्यादा नुकसान!


4. अंडे (Egg)

अंडे वेट कम करने के अनुकूल खाद्य पदार्थों में से एक हैं. फिटनेस को लेकर सजग लोग हाई प्रोटीन डाइट लेते हैं. यूएसडीए के अनुसार, एक 100 ग्राम अंडे में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन होता है. डीके पब्लिशिंग हाउस की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, अंडे शरीर की मेटाबॉलिज्‍म एक्टिविटी को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे वजन घटाने को बढ़ावा मिलता है. आप इन्हें उबालकर या सलाद के रूप में भी खा सकते हैं.

on8tt8soHigh Protein Diet​: अंडे शरीर की मेटाबॉलिज्‍म एक्टिविटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है!

5. दाल (Lentils)

जी हां, दाल. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और डिनर में कुछ अच्छा खाना चाहते हैं तो इसके लिए आप दाल को आहार में शामिल कर सकते हैं. कई तरह की दाल होती हैं जैसे मसूर, मूंग, अरहर, चना वगैरह. आप अपने स्वाद के अनुसार इन्हें चुन सकते हैं.

6. सेलमॉन (Salmon)

एक और मछली जो आपके आहार में प्रोटीन जोड़ सकती है, बिना आपके कैलोरी बजट को हिलाते हुए. सेलमॉन की विविधता के आधार पर, 100 ग्राम मछली 18 से 25 ग्राम प्रोटीन और सभी 200 कैलोरी (यूएसडीए डेटा के अनुसार) प्रदान करती है.

नोट: इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणियां

सुबह नाश्ते में खाएंगे ये एक चीज, तो घट जाएगा वजन, मिलेगी स्लिम बॉडी, डायबिटीज और पेट की समस्याओं के लिए भी रामबाण!

वैलेंटाइन डे की सुबह गिलहरी दिखी तो मिलेगा कंजूस पति, तो यह दिखने पर मिलता है अमीर जीवनसाथी! पढ़ें रोचक मान्‍यताएं



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... हॉलीवुड के मशहूर फिल्ममेकर स्टीवन स्पिलबर्ग की बेटी बनीं पोर्न स्टार, कही यह बात...

Advertisement