High-Protein Foods: शाकाहारी हैं तो डाइट में शामिल करें ये 8 हाई प्रोटीन फूड्स, नहीं होगी प्रोटीन की कमी!

High-Protein Foods List: प्रोटीन शरीर को हेल्दी रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से बचाने में मददगार माना जाता है. लेकिन आपने अक्सर सुना होगा कि हाई प्रोटीन चाहिए तो मीट, मछली, अंडे खाना शुरू कर दो. लेकिन इनके बिना भी प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है. वो भी वेजिटेरियन फूड्स से.

High-Protein Foods: शाकाहारी हैं तो डाइट में शामिल करें ये 8 हाई प्रोटीन फूड्स, नहीं होगी प्रोटीन की कमी!

Protein Foods: मीट, मछली, अंडे के बिना भी प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है.

खास बातें

  • ड्राई फ्रूट और सीड्स हाई प्रोटीन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं.
  • सोयाबीन के सेवन से प्रोटीन और कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है.
  • ओट्स को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.

High-Protein Foods List: प्रोटीन हमारे शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक माना जाता है. प्रोटीन शरीर को हेल्दी रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से बचाने में मददगार माना जाता है. लेकिन आपने अक्सर सुना होगा कि हाई प्रोटीन चाहिए तो मीट, मछली, अंडे खाना शुरू कर दो. लेकिन इसका मतलब ये तो नहीं कि इनके अलावा और किसी चीज में प्रोटीन नहीं पाया जाता. बल्कि आपको बता दें कि इनके बिना भी प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है. वो भी वेजिटेरियन फूड के द्वारा, जी हां आपने बिल्कुल सही सुना, सब्जियों में अंडे और चिकन से भी ज्‍यादा हाई प्रोटीन पाया जाता है. दरअसल प्रोटीन ऑक्सीजन, हाइड्रोजन और नाइट्रोजन से बनने वाला तत्व है जो बॉडी को अंदर और बाहर से मजबूत बनाता है. प्रोटीन हमारे शरीर के मसल्‍स को स्‍ट्रान्ग करने के साथ हड्डियों को भी मजबूत करता है. इसके अलावा यह ब्‍लड फंक्‍शन को सही रखता है और बालों और स्किन को भी खूबसूरत बनाता है. हाई प्रोटीन शरीर को एनर्जी देने का काम करता है. अगर आप शाकाहारी हैं, तो आपको अपने खाने में प्रोटीन युक्त चीजों को अधिक शामिल करना चाहिए. ताकि प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सके. लेकिन किन चीजों को डाइट में शामिल करें जिनमें हाई प्रोटीन पाया जाता है. ये बात आवश्य जान लें, तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जिनमें हाई प्रोटीन पाया जाता है. 

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है हाई प्रोटीन फूड्स का सेवनः

1. ड्राई फ्रूट और सीड्सः

ड्राई फ्रूट और सीड्स हाई प्रोटीन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं. बादाम, अखरोट, मूंगफली और यहां तक कि चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल और फाइबर भी पाया जाता है. ड्राई फ्रूट और सीड्स के सेवन से प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है. 

70obqr58

ड्राई फ्रूट और सीड्स हाई प्रोटीन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं Photo Credit: iStock

2. पीनट बटरः

पीनट बटर को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि पीनट बटर में प्रोटीन ही नहीं बल्कि विटामिन बी 6, पौटेशियम, फाइबर, मैग्नीशियम के गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर के हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

3. हरी मटरः

हरी मटर खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है. हरी मटर सिर्फ खाने में ही नहीं स्वादिष्ट होती बल्कि स्वास्थ्य गुणों से भी भरी होती है. हरी मटर में पिरोटीन के अलावा फाइबर, विटामिन, कॉपर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. सोयाबीन

सोयाबीन शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स हो सकता है. सोयाबीन के सेवन से प्रोटीन और कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है. हाई प्रोटीन के लिए आप अपनी डाइट में सोयाबीन को शामिल कर सकते हैं. 

5. ओट्सः

ओट्स को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. क्योंकि ओट्स में प्रोटीन के साथ-साथ मैग्नीशियम, जिंक, फॉस्फोरस और फॉलेट की मात्रा भी पाई जाती है, जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ओट्स के सेवन से प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है.

6. दालेंः

हेल्दी रहने के लिए डेली अपनी डाइट में दाल को शामिल करें. मसूर, अरहर, और मूंग दाल हाई प्रोटीन के सोर्स हैं. दाल को आप सूप या खाने में दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. 

7. हरी सब्जियांः

हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं. जो हेल्थ के लिए लाभदायक हो सकते हैं. अपनी डाइट में हरी सब्जियों में पालक, गोभी और ब्रोकली को शामिल कर सकते हैं. 

8. दूध और पनीरः


दूध और पनीर को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. दूध और पनीर में कैल्शियम, आयरन फाइबर के गुण भी पाए जाते हैं, जो हेल्थ के लिए अच्छे मान जाते हैं. अगर आप शाकाहारी हैं तो आप प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में दूध और पनीर को शामिल कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.