NDTV Khabar

Holi 2018: इस बार होली के मौके पर जरूर बनाएं ये 10 स्वादिष्ट नमकीन व्यंजन

भारत में होली के पर्व को बहुत ही व्यापक स्तर पर मनाया जाता है, इस साल होली 2 मार्च को खेली जाएगी. इससे पहले 1 मार्च 2018 को होलिका दहन की पूजा की जाएगी.

59 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Holi 2018: इस बार होली के मौके पर जरूर बनाएं ये 10 स्वादिष्ट नमकीन व्यंजन

Holi 2018: इस साल होली 2 मार्च को खेली जाएगी.

खास बातें

  1. भारत में होली के पर्व को बहुत ही व्यापक स्तर पर मनाया जाता है.
  2. इस साल होली 2 मार्च को खेली जाएगी.
  3. विभिन्न क्षेत्रों में होली खास तरीकों से खेली जाती है.
भारत में होली के पर्व को बहुत ही व्यापक स्तर पर मनाया जाने वाला त्योहार है, इस साल होली 2 मार्च को खेली जाएगी. इससे पहले 1 मार्च 2018 को होलिका दहन की पूजा की जाएगी. होली के पर्व का नाम होलिका से निकला है जो राजा हिरण्यकश्यप की बहन थी. छोटी होली वाले दिन होलिका दहन की पूजा के बाद लोग अगले दिन अपने परिवारजन और दोस्तों के साथ रंग वाली होली खेलते हैं. होली मस्ती और उमंग का त्योहार है एक दूसरे को रंग लगाने के अलावा कई लोगों को पानी वाली होली खेलना भी पसंद होता है, पिचकारियों से एक-दूसरे पर पानी डालकर इस पर्व का मजा लेते हैं. विभिन्न क्षेत्रों में होली खास तरीकों से खेली जाती है. हालांकि, होली के त्योहार के दौरान बनाएं जाने वाले व्यंजन सभी को बहुत पसंद होते हैं. वैसे भी अगर होली का त्योहार है तो आप बहुत से स्वादिष्ट नमकीन व्यंजन फटाफट बना सकते हैं. 
 


यहां हम आपको ऐसे ही कुछ आसान और फटाफट बनने वाले नमकीन आट्मस के बारे में बातने जा रहे हैं जिन्हें आप इस बार होली पर बना सकते हैं.

 

आलू का पापड़



एक खस्ता और कुरकुरे नाश्ते से बेहतर क्या हो सकता है? आलू का पापड़ बहुत ही लोकप्रिय जिसे होली के दौरान बनाया जाता है. इसे कुछ मिनटों में ही बनाया जा सकता है. आलू, तेल, नमक और लाल मिर्च से आप इस यम्मी स्नैक को तैयार कर सकते हैं. आप भी इसे घर पर बनाना चाहते हैं तो शेफ नीरू गुप्ता की रेसिपी को फोलो करके आसानी से बना सकते हैं.
 
papad

आलू का पापड़ बहुत ही लोकप्रिय जिसे होली के दौरान बनाया जाता है.


 

दही भल्ला




दही भल्ले (दही वड़े) होली के मौके पर खूब चाव से खाएं जाते हैं. इस मजेदार स्ट्रीट स्नैक को आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. दही वड़े बनाने के लिए  उड़द दाल और दही की जरूरत होती है. उड़द दाल से भल्ले बनाकर उन्हें दही, सौंठ की चटनी, हरी चटनी और चाट मसाला डालकर तैयार किया जाता है. इसके आप हमारी दही भल्ले की रेसिपी भी फोलो कर सकते हैं.
 

dahi bhalla
दही भल्ले (दही वड़े) होली के मौके पर खूब चाव से खाएं जाते हैं.​

 

कचौड़ी




कचौड़ी भारत में ज्यादातर त्योहार पर बनाई जाती है. दाल कचौड़ी, मसाला कचौड़ी और आप चाहे तो खस्ता कचौरी बनाकर इस बार होली पर अपने फ्रेंड्स और फैमिली का इम्प्रेस कर सकते हैं. कचौड़ी बनाते वक्त आप अपनी पसंद की फीलिंग रख सकते हैं.

 
kchori
कचौड़ी भारत में ज्यादातर त्योहार पर बनाई जाती है.

 

कांजी वड़ा



कांजी वड़ा उड़द दाल से बनाएं जाते और इन्हें मसालेदार पानी के साथ सर्व किया जाता है. कांजी वड़ा मुख्य रूप से होली के मौके पर बनाएं जाते है. तैयार किए वड़ों को राई, नमक, लाल मिर्च, साबुत लाल मिर्च और हल्दी डालकर बनाएं गए पानी में डाला जाता है. ठंडा करके इस मजेदार स्नैक का आनंद लें.
 
vada
कांजी वड़ा मुख्य रूप से होली के मौके पर बनाएं जाते है.​

 

चाट 




शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो चाट के लिए न कहेगा, गोल गोप्पे से लेकर, पापड़ी चाट, आलू टिक्की, भेल पूरी और सेव पूरी आप चाहे तो इनमें से कोई भी चाट इस बार आप अपनी होली पार्टी के मेन्यू में शामिल कर सकते हैं.
 
chaat
चाट इस बार आप अपनी होली पार्टी के मेन्यू में शामिल कर सकते हैं.​

 

मूंग दाल पकौड़ा




धुली मूंग दाल, हरी मिर्च, मेथी, अदरक डालकर तैयार किए गए यह पकौड़े होली पार्टी के लिए पर्फेक्ट हैं. इन्हें आप चाहे तो पुदीने की चटनी के साथ  भी सर्व कर सकते हैं.
 
dal pakori
मूंग दाल पकौड़े होली पार्टी के लिए पर्फेक्ट हैं. ​

 

मसाला चना 




होली के मौके पर आप इस बार मसाला चना भी बना सकते हैं. एक बाउल मसाला चना के ऊपर नींबू का रस, सेव और धनिये की चटनी डालकर सर्व किया जाता है, इस होली घर आए मेहमानों को चना चाट बनाकर खिलाएं और उन्हें इस मजेदार ट्रीट का सरप्राइज़ दें. आप चाहे तो मसाला चने को कुचले के साथ भी सर्व कर सकते हैं.

 
chana
होली के मौके पर आप इस बार मसाला चना भी बना सकते हैं.​


 

भांग की पकौड़ी



अक्सर होली के मौके पर भांग के पकौड़े बनाएं जाते हैं. प्याज, आलू के पकौड़े और बेसन के साथ भांग का ट्विस्ट दिया जाता है. शेफ नीरू गुप्ता की इस रेसिपी को फोलो करके आप भांग के पकौड़े बना सकते हैं.

 
bhang ki pakori
अक्सर होली के मौके पर भांग के पकौड़े बनाएं जाते हैं.​
 



अजवाइन मठरी




मठरी एक ऐसा स्नैक है जो हर किसी का फेवरेट होती है इसे आप अपनी पसंद के किसी भी ड्रिंक के साथ खा सकते हैं. सूजी और अजवाइन से तैयार की गई मठरी इस बार होली पर जरूर ट्राई करें.
 
mathari
मठरी एक ऐसा स्नैक है जो हर किसी का फेवरेट होती है​.

 

तड़का दही




दही एक बहुत ही प्रसिद्ध फूड आइटम है जिसे अधिकर लोग पसंद करते हैं. दही खाने से पाचनशक्ति भी अच्छी रहती है. लेकिन साधारण ही दिखने वाली दही को प्याज़, टमाटर, लाल मिर्च, मसाले, कसूरी मेथी और कढ़ीपता डालकर तड़का दिया जाता है जिससे इसे एकदम नया फ्लेवर मिलता है. तो इस बार आप भी होली पर तड़का दही ट्राई करें.  
 
dahi
दही एक बहुत ही प्रसिद्ध फूड आइटम है जिसे अधिकर लोग पसंद करते हैं.


ये स्वादिष्ट नमकीन होली स्पेशल डिश इस बार आपकी होली को और खास बना देंगी.

टिप्पणियां
 
 

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement