NDTV Khabar

Holi 2018: ये 6 स्वादिष्ट ठंडाई रेसिपीज़ बनाएंगी आपकी होली को और भी मज़ेदार

भारत त्योहारों का देश है बसंत पंचमी और शिवरात्रि मनाने के बाद लोगों ने अब होली मनाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं जोकि अब सिर्फ कुछ ही दिन दूर है. इन दिनों आप हवा में गुलाल की महक को महसूस कर सकते हैं, रंगों के इस त्योहार में तरह-तरह के पकवान भी बनाएं जाते हैं.

6 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Holi 2018: ये 6 स्वादिष्ट ठंडाई रेसिपीज़ बनाएंगी आपकी होली को और भी मज़ेदार

Holi 2018: भारत में होली को व्यापक स्तर पर मनाया जाता है.

खास बातें

  1. भारत में होली को व्यापक स्तर पर मनाया जाता है.
  2. कुछ क्षेत्रों में होली को अलग-अलग ढंग से भी मनाया जाता है.
  3. मथुरा की लट्ठमार होली बहुत ही लोकप्रिय है.
भारत त्योहारों का देश है बसंत पंचमी और शिवरात्रि मनाने के बाद लोगों ने अब होली मनाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं जोकि अब सिर्फ कुछ ही दिन दूर है. इन दिनों आप हवा में गुलाल की महक को महसूस कर सकते हैं, रंगों के इस त्योहार में तरह-तरह के पकवान भी बनाएं जाते हैं. भारत में होली को व्यापक स्तर पर मनाया जाता है. वहीं कुछ क्षेत्रों में होली को अलग-अलग ढंग से भी मनाया जाता है जैसे मथुरा की लट्ठमार होली बहुत ही प्रसिद्ध है, लट्ठमार होली के दौरान महिलाएं लोकगीत गाती हैं और लाठी से पुरूषों को मारती हैं. बंगाल में इसे डोल जत्रा (स्विंग फेस्टिवल) के रूप में मनाया जाता है इस दौरान भगवान श्रीकृष्ण और राधा की पूजा की जाती है और रंग खेलने के साथ हर कोई झूला झूलता है. दक्षिण में भगवान कामदेव की पूजा की जाती है. जैसाकि भारत के हर त्योहार में खाने की मुख्य भूमिका होती है वैसे ही होली के पर्व में भी खाना काफी अहम है. लम्बे समय से होली के मौके पर गुजिया और दही भल्ले बनाएं जाते हैं, ठीक इसी तरह अब ठंडाई भी काफी लोकप्रिय पेय पदार्थ है जिसे होली के स्पेशल मौके पर बनाया जाता है. ठंडाई को होली के अलावा शिवरात्रि पर भी खूब बनाया जाता है. ठंडाई को बादाम, सौंफ, गुलाब की पंखुड़ियों, काली मिर्च, इलाइची, केसर, दूध और चीनी से तैयार किया जाता है. ठंडाई को कई फ्लेवर में बनाया जाता है जो कि उत्तर भारत के कई राज्यों जैसे राजस्थान और उत्तर प्रदेश में बहुत लोकप्रिय है.

 


 

होममेड ठंडाई

 


दूध, बादाम, पिस्ता, खसखस और मसालों से तैयार की गई ठंडाई को पीने के बाद आप काफी तरोताजा महसूस करते हैं. इस मजेदार पेय पदार्थ को पीने के बाद आप इसे दोबारा पीना चाहेंगे।
 
thandai
ठंडाई को पीने के बाद आप काफी तरोताजा महसूस करते हैं. ​

 

होली स्पेशल आइस टी ठंडाई




जिन लोगों को आइस टी पसंद हैं उन्हें यह अल्टीमेट ड्रिंक बेहद ही पसंद आएगा. फेस्टिव सीज़न के लिए एक बेहतरीन ड्रिंक है जिसे बादाम, असम टी, खसखस, सौंफ और इलाइची डालकर तैयार किया जाता है. होली स्पेशल आइस टी ठंडाई पीने के बाद आप काफी फ्रेश फील करेंगे.

 
thandai
फेस्टिव सीज़न के लिए एक बेहतरीन ड्रिंक है

 

बादाम मिल्क ठंडाई



होली में खेलने, नाचने और गाने के बाद आपको एनर्जी की जरूरत होगी जो आपको बादाम मिल्क ठंडाई पीने से मिल सकेगी. इस रिफ्रेशिंग ड्रिंक को बादाम और कुछ खुशबूदार मसालों से बनाया जाता है.
 
thandai
इस रिफ्रेशिंग ड्रिंक को बादाम और कुछ खुशबूदार मसालों से बनाया जाता है.​

 

अमरूद की ठंडाई




यह ठंडाई उन लोगों के लिए जिन्हें अमरूद काफी पसंद है. खुशबूदार मसाले और नट्स और अमरूद के फ्लेवर के साथ तैयार की गई अमरूद ठंडाई इस बार होली पर ट्राई करें.
 
thandai
यह ठंडाई उन लोगों के लिए जिन्हें अमरूद काफी पसंद है. ​

 

सोया ठंडाई




सोया मिल्क को ठंडाई के मसाले डालकर उबाला जाता है और इसमें इलाइची, सौंफ, ड्राई फ्रट्स डालकर ये बेहतरीन ड्रिंक तैयार की जाती है.
 
thandai
 सोया मिल्क को ठंडाई के मसाले डालकर उबाला जाता है.

ठंडाई फिरनी




क्या होता है जब एक मजेदार डिज़र्ट एक ड्रिंक साथ मिलता है? इन दोनों को मिलाकर तैयार की गई ठंडाई फिरनी वाकई बहुत स्वादिष्ट लगती है. दूध, नट्स, बादाम, पिस्ता और काजू जैसी सामग्री झटपट तैयार होने वाली इस ठंडाई का स्वाद और भी बढ़ा देते हैं.
 
thandai
 दूध, नट्स, बादाम, पिस्ता और काजू जैसी सामग्री झटपट तैयार होने वाली इस ठंडाई का स्वाद और भी बढ़ा देते हैं.

टिप्पणियां
   


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement