NDTV Khabar

Holi 2018 Special: मिनटों में रंग छुड़ाएंगी, रसोई में काम आने वाली यह चीज़

Holi 2018: होली का त्योहार बहुत ही उत्साह भरा होता है. इस साल रंग वाली होली 2 मार्च 2018 को खेली जाएगी और इससे पहले 1 मार्च 2018 को होलिका दहन की पूजा की जाएगी.

15 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Holi 2018 Special: मिनटों में रंग छुड़ाएंगी, रसोई में काम आने वाली यह चीज़

Holi 2018: होली का त्योहार बहुत ही उत्साह भरा होता है.

खास बातें

  1. इस साल रंग वाली होली 2 मार्च 2018 को खेली जाएगी .
  2. होली का त्योहार सभी के लिए खुशी, मस्ती और उत्साह लेकर आता है.
  3. होली के रंगों से मुंहासे भी हो सकते है.
होली का त्योहार बहुत ही उत्साह भरा होता है. इस साल रंग वाली होली 2 मार्च 2018 को खेली जाएगी और इससे पहले 1 मार्च 2018 को होलिका दहन की पूजा की जाएगी. होली का त्योहार बस सिर्फ कुछ ही दिन दूर है. हर त्योहार की अपनी अलग रौनक होती है, इन दिनों बाजार में दुकान पर तरह-तरह के रंग, गुलाल और पिचकारी दिखाई दे रही हैं.होली का त्योहार सभी के लिए खुशी, मस्ती और उत्साह लेकर आता है. वहीं होली खेलने में जितना मजा आता है उससे कई ज्यादा टेंशन रंग छुड़ाने को लेकर रहती है. होली खेलने के लिए जिन रंगों का इस्तेमाल किया जाता है उससे कई बार त्वचा और बालों को भी नुकसान पहुंचता है.

होली खेलने के लिए जिन रंगों का इस्तेमाल किया जाता है उनमें काफी मात्रा में कैमिकल्स होते हैं, जिनमें हमें काफी नुकसान पहुंच सकता है. यह न सिर्फ त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं बल्कि इन्हें छुड़ाने में भी कई दिन लग जाते हैं, जिसकी वजह से कई लोग रंगों के इस पर्व को खेलने से बचते हैं. इसके अलावा, अपनी त्वचा और बालों को रंग से होने वाले नुकसान से बचाएं रखना आसान काम नहीं है. लेकिन एक ऐसी चीज़ है जिसके इस्तेमाल से आप अपनी सुंदरता या रंग से त्वचा को प्रभावित होने से सुरक्षित रख सकते हैं और वह नारियल तेल. नारियल तेल बहुत सुरक्षित है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने बालों और त्वचा दोनों को हानिकारक रंगों से बचा सकते हैं.

 

 
holi
होली का त्योहार सभी के लिए खुशी, मस्ती और उत्साह लेकर आता है.

नारियल का तेल आपके बालों और त्वचा पर एक परत बना देता है जिसकी वजह से रंग आसानी से निकल जाता है. यह बहुत ही सौम्य होता है जिसकी वजह से किसी भी स्किन वालों के लिए सुरक्षित है. अपनी त्वचा और बालों को सुरखित रखने का सबसे आसान तरीका है शरीर के जितने खुले अंग है उन पर तेल लगा लें. आप चाहे तो पूरे शरीर पर भी तेल लगा सकते हैं, जितना हो सके आप पानी से होली खेलें.

 


बालों और त्वचा को सुरक्षित रखने का एक अन्य तरीका यह भी है कि आप नारियल तेल में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लें. नींबू में नैचुरल ब्लीच काम करता है, नारियल तेल के साथ मिलकर रंग को पूरी तरह निकालने में मदद करेगा.

 
coconut oil
नारियल का तेल आपके बालों और त्वचा पर एक परत बना देता है​.

 

यहां हम आपको ऐसी ही सामग्री बताने जा रहे जिनसे आप आसानी से रंग छुड़ा सकते हैं. 




* पूरे शरीर और चेहरे पर तिल का तेल लगाने से न सिर्फ रंग आसानी से निकल जाएगा बल्कि यह आपकी त्वचा को प्रभावित होने से भी बचाएगा.

* इन ज़िद्दी रंगों को हटाने के लिए आप शहद, पपीता और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर पैक बनाएं और इससे बॉडी पर स्क्रब करें. इस स्क्रब से न सिर्फ आपकी त्वचा साफ होगी बल्कि गहरे रंग को निकालने में भी मदद करेगा.

* होली के रंगों से मुंहासे भी हो सकते है, इसके अलावा त्वचा में जलन या चकते भी हो सकते है. इसके लिए आप प्रभावित जगह पर गुलाब जल लगा सकते हैं. गुलाब जल ठंडा होता है और इसके इस्तेमाल से प्रभावित जगह पर आराम मिलता और चकते बढ़ने की संभावना कम हो जाती है. 

टिप्पणियां
तो इस साल आप भी रंगों के साथ होली का मजा जरूर लें लेकिन इस बात का ध्यान पूरी तरह रखें की आपके बालों और त्वचा को किसी तरह नुकसान पहुंचे.
 

Happy Holi 2018! 



 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement