Home Remedies: पीरियड के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 7 जबरदस्त घरेलू नुस्खे!

Home Remedies: पीरियड के दौरान होने वाला दर्द और ऐंठन आम बात है. लेकिन किसी-किसी को पीरियड में असहनीय दर्द होता है. पीरियड दर्द से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी, तेल की मालिश या अदरक की चाय का इस्तेमाल करना लाभदायक हो सकता है.

Home Remedies: पीरियड के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 7 जबरदस्त घरेलू नुस्खे!

Home Remedies: पीरियड के टाइम तिल के तेल की मालिश करना दर्द में मदद कर सकता है.

खास बातें

  • मेथी के बीज की मदद से पीरियड के दर्द को कम कर सकते हैं.
  • जीरा की चाय पीरियड दर्द और ऐंठन को कम करने का काम कर सकती है.
  • अदरक में एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं.

Home Remedies: ऐंठन, सूजन, मूड स्विंग, पीठ के निचले हिस्से में दर्द, सिरदर्द, थकान, और हैवी ब्लीडिंग यह "यह एक नेचुरल प्रोसेस है. जो हमारे नारीत्व होने का एक मार्ग और एहसास करता है. सच में? मैं एक लड़का क्यों नहीं हो सकती? " (हां, मैं शिकायत कर रही हू अपने उन 28 दिनों के लिए जब मै एक गर्म पानी की बोतल के साथ बिस्तर पर करवट बदलती हूं. क्या आप जानते हैं कि कष्टार्तव यानी चरम अवधि का दर्द? अमेरिकन एकेडमी ऑफ फैमिली फिजिशियन के अनुसार हर 5 महिलाओं में 1 की डेली एक्टिविटी में इंटरफेयर करता है दर्द. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में रिप्रोडक्टिव हेल्थ के प्रोफेसर जॉन गुइलबाउद कहते हैं कि शोध से ये पता चलता है. कि कई बार पीरियड्स में दर्द "हार्ट अटैक आने जितना बुरा हो सकता है. हार्ट अटैक! इस बारे में सोचने में एक मिनट लिजिए" जॉन ने कहा, "व्यक्ति इसे अन्यथा ना लें. इसकी कोई केंद्रीयता नहीं दी गई है. ये मेरा मानना ​​है कि यह कुछ ऐसा हो सकता है. जिसका ध्यान अधिक रखा जाना चाहिए, जैसे कि दवा आदि. जॉन ने आगे कहा कि मैं अधिक सहमत नहीं हो सका. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप हर महीने पीड़ित न हों और दर्द को टॉस करें, तो हमने आपके लिए उन विशेषज्ञों से बात की है. जिन्होने पीरियड के दर्द और ऐंठन को कम करने के लिए, 7 कारगर घरेलू नुस्खे बताए हैं. जिन्हे अपना कर आप इस दर्द से राहत पा सकती हैं. 

पीरियड दर्द से राहत दिलाने में मददगार हैं ये 7 घरेलू उपायः

1. तिल के तेल की मालिशः

तिल के तेल का पारंपरिक रूप से अभ्यंग के लिए उपयोग किया जाता है. दैनिक आयुर्वेदिक में खुद से मालिश करना. इसमे लिनोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट के गुण भी पाए जाते हैं. होली हेल्थकेयर क्लिनिक की आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. मालिनी शर्मा कहती हैं, "आप पीरियड के टाइम तिल के तेल से अपने पेट के निचले हिस्से में मालिश कर सकती है. इससे आपको दर्द में मदद मिलेगी. 

2. मेथी के बीजः

मेथी के बीजों को वजन घटाने के गुणों के लिए जाना जाता है. ये आपके लिवर, किडनी और मेटाबॉलिज्म के लिए अच्छी मानी जाती हैं. ये आपके पीरियड के दिनों के लिए अच्छी हो सकती है. क्लीनिकल ऑपरेशंस एंड कोऑर्डिनेशन बैद्यनाथ में मैनेजर डॉ आशुतोष गौतम कहते हैं, “आप मेथी के बीज की मदद से पीरियड के दर्द को कम कर सकते हैं. आपको बस 12 घंटे पहले मेथी को पानी में भिगोना है, उसके बाद उसे पीना है. 

e9rsq8kgपीरियड में दर्द होने पर गर्म पानी की बोतल से सिकाई करें. 

3. हीटः

"हीट को पेट के निचले हिस्से में लागू करें, ये गर्भाशय की मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकती है, डॉ मनोज कुमार आहूजा, फोर्टिस अस्पताल के कहते हैं. एक गर्म पानी की बोतल हमेशा मेरे लिए काम कर देता है, लेकिन आप अधिक-मिलने वाली काउंटर हीटिंग पैड या पैच का इस्तेमाल आराम के लिए करते हैं. डॉ रितिका समद्दार, मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का कहना है, "गर्म तरल पदार्थों पर बैठने या गर्म शॉवर लेने से भी दर्द में राहत मिलती है. जिससे आप अधिक आराम महसूस कर सकती हैं 

Protein Rich Foods: प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन

4. व्यायामः

यह सुन कर आपको पागलपन जरूर लग सकता है, जब आपको अधिक दर्द हो तब आप (अकेले तेज चलना) स्टार्ट कर सकते हैं. लेकिन व्यायाम करने से प्रोस्टाग्लैंडिन्स (हार्मोन जैसे पदार्थ जो मासिक धर्म के दौरान गर्भाशय की मांसपेशियों को बंद करते हैं) उनका प्रतिकार करने के लिए एंडोर्फिन जारी करते हैं. योगी अनूप, मेदियोग बताता है, “मासिक धर्म करते समय प्राणायाम और शवासन (शव मुद्रा) जैसे योग आसन करें, क्योंकि यह दर्द को कम करता है. और शरीर को आराम देने में मदद करता है. "मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की डॉ रितिका समददार कहती हैं, "अपने संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह विशेष रूप से और महत्वपूर्ण हो जाता है. जब आपको पीरियड में दर्दनाक ऐंठन होती है. 

5. अदरक और काली मिर्च की चायः

डॉ. मालिनी शर्मा, आयुर्वेद विशेषज्ञ कहती हैं, “सूखी अदरक और काली मिर्च का इस्तेमाल करके हर्बल चाय बनाएं. स्वाद के लिए थोड़ी चीनी मिलाएं, लेकिन दूध से बचें. "अदरक पूर्ण रूप से पीरियड के दर्द को कम कर सकता है, क्योंकि यह प्रोस्टाग्लैंडिंस के स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसके अलावा पीरियड को रेगुलर करने में भी मदद करता है. 

Benefits Of Clove: हेल्थ के लिए फायदेमंद है लौंग का इस्तेमाल, जानें ये 7 आश्चर्यचकित करने वाले लाभ!

6. जीरा टीः

" पीरियड के दर्द को कम करने के लिए आप जीरे की हर्बल चाय बना सकती है. डॉ आशुतोष गौतम, बैद्यनाथ बताते हैं. जीरे का एक आरामदायक प्रभाव है, जो पीरियड दर्द और ऐंठन को कम करने का काम कर सकता है. 

7. कैमोमाइल टीः

जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड केमिस्ट्री में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, कैमोमाइल चाय में दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं. यह गर्भाशय को आराम देने और प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन को कम करने में मदद करता है. इससे पीरियड दर्द से छुटकारा मिल सकता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Home Remedies: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में लाभदायक है हल्दी-दूध का सेवन, जानें ये 5 चमत्कारिक फायदे!

Immune-Boosting Drinks: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में कारगर है ये तीन चीजों से बना काढ़ा!

World Sight Day 2020: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 शानदार फूड्स


Weight Loss: बिना इडली मेकर के कैसे बनाएं High-Protein ओट्स दाल इडली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


7 Vitamin D-Rich Indian Breakfast Recipes: कोरोनावायरस के दौरान इम्युनिटी बढ़ाने में करेंगे मदद ये व्यंजन