Remedies For Acidity and Gas: पेट की गैस या एसिडिटी में मददगार हो सकते हैं ये घरेलू नुस्खे, अपच और पेट दर्द होगा दूर...

How can I get rid of gas quickly: त्योहारों का सीजन है. ऐसे में चटपटा और तलाभुना बहुत खाया जाता है. जहां तक स्वाद की बात है तो यह सीजन यकीनन हर फूडी को पसंद होगा.

Remedies For Acidity and Gas: पेट की गैस या एसिडिटी में मददगार हो सकते हैं ये घरेलू नुस्खे, अपच और पेट दर्द होगा दूर...

खास बातें

  • पेट की गैस से तुरंत राहत दिला सकता है नींबू.
  • गैस से बचने के लिए ऐसे खाने से दूर रहें जो एसिडीटी का कारण बन सकता हो.
  • एसिडीटी से बचने के लिए करें योग.

Home Remedies For Acidity and Gas: त्योहारों का सीजन है. ऐसे में चटपटा और तलाभुना बहुत खाया जाता है. जहां तक स्वाद की बात है तो यह सीजन यकीनन हर फूडी को पसंद होगा. लेकिन जहां तक सेहत और हेल्दी इटिंग हेबिट्स (Healthy Eating Habits) की बात है यह सीजन उन लोगों के लिए भारी पड़ जाता है जो कमजोर पाचन समस्या का शिकार हों. जिन लोगों का पाचन ठीक नहीं वह जब भी कुछ मसालेदार या तला-भुना खाते हैं तो अपच (Indigestion), एसिडीटी या पेट की गैस जैसी परेशानियों का सामना करते हैं. इससे निजात के लिए अक्सर लोग पेट में गैस (Acidity) बनने की दवा लेते हैं. अक्सर लोग पेट की गैस की अचूक दवा (Gas Medicine) के बारे में पूछते हैं या फिर पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय (Remedies For Acidity) भी तलाशते हैं. आप चाहें तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर पेट में गैस की समस्या का समाधान की सकते हैं. अक्सर इस मौसम में लोगों की यह समस्या होती है कि उनके पेट में गैस बहुत बनती है. तो अगर आप भी गैस भगाने के घरेलू उपाय तलाश रहे हैं तो हम आपको बताते हैं. 

पेट की गैस या एसिडिटी के घरेलू नुस्खे | Home Remedies For Acidity and Gas

पेट की गैस या एसिडीटी से बचने के लिए ऐसे खाने से दूर रहें जो एसिडीटी का कारण बन सकता हो. इसके अलावा खाना चबाकर खाएं. खाने के बीच में या बाद में पानी न पिएं. बहुत देर तक खाली पेट न रहें. 


पेट की गैस के घरेलू उपाय (Natural Remedy For Gas) 

1. पेट की गैस से तुरंत राहत दिला सकता है नींबू. जी हां, अगर आप एसिडीटी से परेशान हैं तो नींबू आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है. नींबू का जूस पाचन को बेहतर करता है और गैस की समस्या को दूर करने में मदद करता है. जो जब भी आप खाने के बाद पानी लें उसमें नींबू का रस डाल लें.

2. गैस को दूर करने के आसान से उपाय के तौर पर काम करेगी अजवाइज. आप एक चम्मच अजवाइन और जरा सा काला नमक खाने के बाद चबाकर खा लें. इससे पेट में गैस नहीं बनेगी. 

3. एसिडीटी से बचने के लिए करें योग. अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें बहुत जल्दी गैस या एसिडीटी की समस्या हो जाती है तो आप योग या एक्सरसाइज करने की आदत डालें. आप सैर करने के लिए भी समय निकालें. 

4. सोंठ का पाउडर और हरड को बराबर-बराबर मात्रा में मिला लें. इसमें जरा सा सेंधा नमक डालें और पानी के साथ लें. इसे खाने से गैस नहीं बनती.

5. एसिडीटी से बचने के लिए खूब पानी पिएं. अगर आप त्योहारों के सीजन में लोगों के घर जा रहे हैं. रिश्तेदारों से मिलने में उनके कहने पर कुछ बाहर का या मसालेदार खाना पड़ रहा है, तो एसिडीटी की समस्या होना लाजमी है. इससे बचने के लिए आप दिन में खूब पानी लें. एक दिन में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं. यह गैस की समस्या नहीं होने देगा.

6. गैस से तुरंत राहत पाने के लिए अदरक और नींबू का रस मिलाकर लें. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com