Home Remedy For Common Cold: जुकाम और खांसी का रामबाण इलाज साबित हो सकता है यह घरेलू नुस्खा, पढ़ें पारंपरिक काढ़ा रेसिपी

Kadha For Cold: जुकाम के लिए घरेलू इलाज करना एक आसान विकल्प होता है. खांसी के लिए दवा लेने का विकल्प अच्छा तो है, लेकिन यह आपको नींद दे सकती है. जी हां, खांसी की दवा लेने से बहुत ज्यादा नींद आती है.

Home Remedy For Common Cold: जुकाम और खांसी का रामबाण इलाज साबित हो सकता है यह घरेलू नुस्खा, पढ़ें पारंपरिक काढ़ा रेसिपी

Remedy For Cold and Cough : सर्दी, जुकाम और खांसी के लिए घरेलू नुस्खे.

खास बातें

  • इस काढ़ा रेसिपी से सर्दी-जुकाम से बचने में मदद मिलेगी.
  • सर्दी-जुकाम के लिए घरेलू नुस्खे कारगर साबित हो सकते हैं.
  • अक्सर लोग सर्दी, जुकाम और खांसी के लिए दवा लेते हैं.

Home Remedies For Common Cold: मौसम बदल रहा है. इसके साथ ही साथ हवा में ठंडक भी बढ़ रही है. बदलता मौसम एक ओर जहां राहत देने के साथ ही साथ मौसमी बीमारियां भी दे सकते हैं जैसे - सर्दी, खांसी या बुखार वगैरह. ऐसे में लोग खांसी के घरेलू उपाय तलाशते हैं. जो काफी हद तक ठीक भी है. क्योंकि सर्दी जुकाम की दवा या अंग्रेजी दवा के साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. इसलिए अच्छा है कि आप सुरक्षित रहें और सर्दी, जुकाम और खांसी के लिए घरेलू नुस्खे अपनाएं. सर्दी, जुकाम और खांसी की टेबलेट या सर्दी, जुकाम, खांसी की दवा (Cough Syrup) लेने के बजाए आप इसे घरेलू नुस्खों से भी नियंत्रित कर सकते हैं. इसके लिए आपको जुकाम के लक्षण (Cold Symptoms) समझ कर उसके हिसाब से ही उपाय करने होंगे. जुकाम के लिए योग भी किया जा सकता है. क्योंकि मौसम में बदलाव ने कई लोगों के स्वास्थ्य पर असर किया है, ऐसे में लोग ठंड यानी सर्दी जुकाम से राहत पाने के लिए प्राकृतिक उपचार (Cold remedies) तलाशते हैं. लोग फ्लू से बचाव के घरेलू नुस्खे देखते हैं. इसके साथ ही साथ सर्दी, खांसी और जुकाम के लिए भी घरेलू उपचार इस्तेमाल किए जाते हैं. सर्दी-खांसी-जुकाम और उनका इलाज बेहद जरूरी है.

Remedies For Common Cold: तो अगर आप भी खांसी जुकाम के लिए घरेलू नुस्खे तलाश रहे हैं तो यह तय कर लें कि इससे पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव या किसी भी तरह के घरेलू नुस्खे को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लें. बहरहाल जुकाम के लिए घरेलू इलाज करना एक आसान विकल्प होता है. खांसी के लिए दवा लेने का विकल्प अच्छा तो है, लेकिन यह आपको नींद दे सकती है. जी हां, खांसी की दवा लेने से बहुत ज्यादा नींद आती है. ऐसे में आप खांसी से बचाव के उपाय तलाश रहे हैं. तो हम आपको बताते हैं एक घरेलू नुस्खा. लगातार खांसी और गले में दर्द काफी परेशान कर सकता है. खांसी के साथ जुकाम, बहती नाक और ठंक की शिकायत आपकी समस्या को बढ़ा का स्थिति को और बिगाड़ सकती है. अगर आप दवाओं से बचना चाहते हैं, और ठंड के लक्षणों से निपटने के लिए प्राकृतिक तरीके से जाना चाहते हैं, तो हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताते हैं, जो न केवल पारंपरिक है, बल्कि शरीर के प्रतिरक्षा स्तर को बढ़ाने में मददगार हो सकता है.

qg9vf9sg

Common Cold Symptoms And Treatment: मानसून में सर्दी खांसी से बचने के लिए आप इस घरेलू नुस्खे को अपना सकते हैं.

तो चलिए हम बताते हैं आपको इस काढ़ा रेसिपी के बारे में जो सर्दी जुकाम से बचाने में करेगी मदद और बढ़ाएगी आपकी इम्यूनिटी- 

सर्दी, जुकाम से बचाव के लिए काढ़ा | Traditional Kadha To Soothe Symptoms of Cold:

सामग्री:

2 लौंग
1 और आधा कप पानी
2 टी स्पून अदरक का रस (अदरक को कद्दूकस करके और उसमें से निचोड़कर इसका रस तैयार कर सकते हैं.)
1 चम्मच काली मिर्च पाउडर
3 तुलसी के पत्ते
1 चुटकी दालचीनी पाउडर (वैकल्पिक)

सर्दी, जुकाम और खांसी से बचाव के लिए काढ़ा बनाने का तरीका:

1. एक कटोरा लें और उसमें पानी डालें. इसे उबाल लें.
2. पानी में उबाल आने के बाद अदरक का रस और तुलसी के पत्ते डालें और आंच धीमी कर दें. बता दें कि तुलसी और अदरक का फ्लेवर अलग है.
3. इसमें 2-3 मिनट के बाद लौंग के साथ काली मिर्च पाउडर में डालें. एक और मिनट के लिए उबाल लें और आंच बंद कर दें. 

इस कढ़ा मिक्स को एक कप में डालें और गरम गरम पियें.

ध्यान रहे : रात में बिस्तर पर जाने से आधे घंटे पहले इसे पिएं, और सुनिश्चित करें कि यह गर्म हो. आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपने काढ़ा के ऊपर एक चुटकी दालचीनी पाउडर छिड़क सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Food Care: बांझपन का खतरा बढ़ा देती है शरीर में आयोडीन की कमी, जानें कैसे बचें

Celebrity Secret: खुल गया आलिया भट्ट की दमकती त्वचा का राज, निकला इतना सरल!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skincare: स्किन को हेल्‍दी और शाइनी बनाने में टमाटर कैसे है फायदेमंद, जानिए

Weight Loss: घटेगा मोटापा, आप रहेंगे हेल्‍दी, अगर डाइट में शामिल करेंगे शकरकंदी