चाय-कॉफी नहीं पीते, तो इन 4 नेचुरल तरीकों से करें एनर्जी बूस्ट, खराब पाचन, हाई ब्लड प्रेशर और तनाव से मिलेगा छुटकारा!

Natural Energy Booster: लगातार काम करने या नींद लेने के बाद हमें एनर्जी फूड (Energy Food) या ड्रिंक (Drink) की जरूरत होती है. इसके लिए चाय या कॉफी (Tea And Coffee) का सेवन करते हैं. सुबह उठते ही हम कैफीन युक्त पेय पदार्थों का सेवन करते हैं. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

चाय-कॉफी नहीं पीते, तो इन 4 नेचुरल तरीकों से करें एनर्जी बूस्ट, खराब पाचन, हाई ब्लड प्रेशर और तनाव से मिलेगा छुटकारा!

Energy Booster: इन 4 नेचुरल तरीकों से रहें एनर्जेटिक

खास बातें

  • एनर्जी बूस्ट करने के लिए अपनाएं ये नेचुरल तरीके.
  • बिना चाय-कॉफी के भी कर सकते हैं एनर्जी बूस्ट.
  • जानें कैसे बिना कैफीन के भी ले सकते हैं एनर्जी.

Natural Energy Booster: लगातार काम करने या नींद लेने के बाद हमें एनर्जी फूड (Energy Food) या ड्रिंक (Drink) की जरूरत होती है. इसके लिए चाय या कॉफी (Tea And Coffee) का सेवन करते हैं. सुबह उठते ही हम कैफीन युक्त पेय पदार्थों का सेवन करते हैं. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं. अब सवाल आता है कि तो कैसे एनर्जी को बनाए रखें. इसके लिए आप हेल्दी और नेचुरल तरीके अपना सकते हैं. जी हां! प्राकृतिक तरीकों से भी एनर्जेटिक और हेल्दी रहा जा सकता है. नेचुरल तरीकों से एनर्जी बूस्ट (Natural Energy Booster) करने के कई उपाय हो सकते हैं. ऑफिस हो या घर जब भी आप थक जाते हैं तो कॉफी या चाय लेना पसंद करते हैं कई लोग तो एक दिन में कई कप चाय-कॉफी पी लेते हैं. ऐसा करने से न सिर्फ आपके पाचन (Digestion) पर असर पड़ सकता है बल्कि आपको कई और बीमारियां जैसे नींद की कमी, हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्याएं हो सकती हैं.

ज्यादा कैफीन हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक ही होता है इसके कम सेवन की सलाह डॉक्टर भी देते हैं, तो यहां हम बता रहे हैं कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जो आफके नेचुरल तरीके से एनर्जी से भर देंगे साथ ही आप स्वस्थ भी रहेंगे...

चाय-कॉफी के बिना एनर्जी और ताजगी के लिए अपनाएं ये तरीके | How To Get Energy Without Coffee-Tea

1. पैदल चलना बेस्ट ऑप्शन

अक्सर जब हम थक जाते हैं तो आराम करना पसंद करते हैं, लेकिन आप एनर्जी को बरकरार रखना चाहते हैं और फ्रेस होना चाहते हैं तो थोड़ा सा पैदल चलना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. पादल चलने से न सिर्फ तनाव को दूर किया जा सकता है बल्कि यह हेल्दी रहने का सबसे बेस्ट तरीका भी हो सकता है. क्योंकि पैदल चलने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और हम खुद को फ्रेश महसूस करते हैं.

walking 620How To Boost Energy पैदल चतने से भी एनर्जी को बढ़ा सकते हैं

3. लाफिंग एक्सरसाइज

कई शोधों में यह सामने आ चुका है कि हंसने से शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है. हंसने की प्रक्रिया के दौरान शरीर में इन्डोर्फिन नामक हार्मोन बनता है जो पूरे शरीर को सुखद एहसास और सकारात्मकता से भर सकता है. यह हार्मोन् मूड फ्रेश करने में मददगार है. हंसने के दौरान हम गहरी सांस लेने और छोड़ने की एक्सरसाइज करते हैं जिससे शरीर में ऑक्सीजन का संचार होता है. इसकी वजह से आप लंबे समय तक तरोताजा और ऊर्जावान रह सकते हैं.

2. धूप सेंकना

एनर्जी को बूस्ट करने का यह भी सबसे अच्छा उपाय हो सकता है. जब भी आप खुद को थका हुआ महसूस करें तो आप थोड़ी देर धूप सेंक सकते हैं. इससे न सिर्फ आपको एनर्जी मिलेगी बल्कि यह आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने में फायदेमंद हो सकता है.

5tft775gHow To Boost Energy: नेचुरल एनर्जी लेने के लिए धूप सेंकना भी है फायदेमंद

4. सौंफ चबाना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सौंफ में पाए जाने वाले पोषक तत्व सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन शरीर में थकान महसूस कराने वाले हार्मोन्स को ख़त्म कर देते हैं. सौंफ को चबा-चबा कर खाएं या फिर सौंफ वाली चाय पीएं. थकान मिनटों में छूमंतर हो जाएगी और आप तरोताज़ा महसूस कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)