खाएं ये चीज, तेजी से कम होगा वजन और कोलेस्ट्रॉल लेवल, स्किन करेगी ग्लो और घटेगा कैंसर का खतरा

Green Chili Benefits: वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं? दिल के रोगों का खतरा घटाना है? और खूबसूरत दमकती त्वचा (Glowing Skin) भी चाहिए? तो आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए हरी मिर्च को... जी हां, अपने सही पढ़ा. भले ही लोग आपको ज्यादा मसालेदार खाने से दूर रहने की सलाह देते हों, लेकिन हरे रंग की तीखी मिर्च (Green Chili Benefits) आपको सेहत से जुड़े कई फायदे दे सकती है.

खाएं ये चीज, तेजी से कम होगा वजन और कोलेस्ट्रॉल लेवल, स्किन करेगी ग्लो और घटेगा कैंसर का खतरा

तेजी से वजन कम (Weight Loss) करने में हरी मिर्च मददगार साबित हो सकती है.

खास बातें

  • यह आपको कई बीमारियों से भी बचा सकती है.
  • मिर्च (Green Chili Benefits) आपको सेहत से जुड़े कई फायदे दे सकती है.
  • एक नजर देखते हैं हरी मिर्च के फायदों को

वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं? दिल के रोगों का खतरा घटाना है? और खूबसूरत दमकती त्वचा (Glowing Skin) भी चाहिए? तो आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए हरी मिर्च को... जी हां, अपने सही पढ़ा. भले ही लोग आपको ज्यादा मसालेदार खाने से दूर रहने की सलाह देते हों, लेकिन हरे रंग की तीखी मिर्च (Green Chili Benefits) आपको सेहत से जुड़े कई फायदे दे सकती है. यह आपको कई बीमारियों से भी बचा सकती है. हरी मिर्च खाने से पाचन बेहतर होता है, तो कब्ज (Constipation Remedies) की समस्या में तो यह रामबाण की तरह है. इसके साथ ही साथ हरी मिर्च में कई पोषक तत्व जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं. यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं. तो चलिए एक नजर देखते हैं हरी मिर्च के फायदों को- 

Bollywood Songs: बीते दशक के वो 5 बॉलीवुड गीत, जिन्होंने बार-बार बढ़ाई आपकी भूख और क्रेविंग...


बेहतर दमकती त्वचा और तेजी से वजन घटाने के साथ ही हरी मिर्च खाने के होते हैं 5 फायदे (Weight Loss, Skin Care and other Benefits Of Green Chili)

1. कैंसर से लड़ने में मददगार है हरी मिर्च 

हरी मिर्च काफी हद तक कैंसर के खतरे को कम कर सकती है. कई शोध इस नतीजे पर आ चुके हैं कि हरी मिर्च फेफड़ों के कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करती है. 

अंडा खाने से नहीं बढ़ता दिल की बीमारियों का खतरा: स्टडी

2. स्किन के लिए फायदेमंद है हरी मिर्च 

हरी मिर्च को आहार में शामिल कर आप अपनी स्किन को नया ग्लो दे सकते हैं. हरी मिर्च में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो आपके शरीर को कई तरह के एलिमिनेट फ्री रेडिकल्स से बचा कर रखते हैं. इसके साथ ही साथ हरी मिर्च में बहुत से विटामिन्स पाए जाते है, जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं.

Twinkle Khanna के दिल को छू गया Akshay Kumar का यह गिफ्ट, करीना को नहीं आया था 'पसंद'...

v2bbv3ag

Weight Loss: वजन घटाने में हरी मिर्च मददगार हो सकती है.Photo Credit: iStock

3. संक्रमणों से बचाव में कारगर 

हरी मिर्च के बीजों में एंटी-बैक्टिरियल गुण होते हैं. इससे आपकी त्वचा से संबंधित परेशानियां कम होती हैं. इसके अलावा आप कई तरह के संक्रमणों से बचे रह सकते हैं.

Blood Sugar: सर्दियों में डाइबिटीज रोगियों के लिए ये 4 स्नैक्स हैं कमाल, ब्लड शुगर लेवल होगा कंट्रोल!

4. वजन कम करने में मददगार

हरी मिर्च के बीज वजन कम करने में मददगार होता है. हरी मिर्च मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मददगार है. जो कैलोरी बर्न करने में मददगार होता है. असल में मिर्च के बीज शरीर के तापमान को बढ़ा देती हैं. इससे पाचन तंत्र भी दुरुस्त होता है, जो वजन कम करने में काफी मददगार होता है.

High-Protein Diet: सुबह के नाश्ते में फटाफट बनेगी ये ओट्स पुलाव रेसिपी, पढ़ें Recipe

5. कोलेस्ट्रॉल लेवल को करे कम

हरी मिर्च के सेवन से आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. हरी मिर्च में काफी मात्रा में फाइटॉस्टेरोल होता है, जो नसों पर जमी प्लाक को हटाता है और खून में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को ऑब्जर्व करता है. इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल न बनने देने का काम भी करता है. ऐसा करने से आपका दिल स्वस्थ रह सकता है.

#weightloss से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.
 

Newsbeep

Roti Vs Rice: रोटी या चावल? क्‍या है सेहत के लिए बेहतर और क्यों...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com