दिन में किस समय नहीं पीनी चाहिए कॉफी और क्यों? जानें कॉफी पीने के फायदे-नुकसान

Benefits Of Coffee: आजकल लोगों को कॉफी (Coffee) काफी पसंद आती है. कई लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप गर्म कॉफी (Hot Coffee) के साथ करते हैं. कॉफी के फायदे (Coffee Benefits) भी होते हैं, लेकिन इसको पीने का सही समय होना जरूरी है!

दिन में किस समय नहीं पीनी चाहिए कॉफी और क्यों? जानें कॉफी पीने के फायदे-नुकसान

Coffee: किस समय कॉफी पीना है फायदेमंद जानें यहां!

खास बातें

  • क्या खाली पेट कॉफी नहीं पीनी चाहिए?
  • किस समय कॉफी पीने से होता है फायदा?
  • जानें किस समय कॉफी पीना है खतरनाक?

Benefits Of Coffee: आजकल लोगों को कॉफी (Coffee) काफी पसंद आती है. कई लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप गर्म कॉफी (Hot Coffee) के साथ करते हैं. कॉफी के फायदे (Coffee Benefits) भी होते हैं, लेकिन इसको पीने का सही समय होना जरूरी है! कुछ लोग इसे पीकर ताजगी और एनर्जी महसूस करते हैं, वहीं कुछ लोग इसे स्वाद और इसके फ्लेवर की वजह से कॉफी पीते हैं. अक्सर ऑफिस में काम करने के दौरान या लगातार पढ़ाई करते हुए व्यक्ति अच्छी खासी मात्रा में कॉफी पी जाते हैं. ठंड में आप घर में बैठे हों या फिर ऑफिस में काम कर रहे हों और कोई कॉफी के लिए पूछे तो आप मना नहीं कर पाएंगे, लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कॉफी पीने का भी एक समय होता है? जी हां! कॉफी को किसी भी समय पीने से नुकसान हो सकते हैं. कॉफी का सीमित मात्रा में सेवन आपको फायदा हो सकता है, जिस तरह से इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि दिन में किस समय कॉफी नहीं पीनी चाहिए उसी तरह कॉफी पीने के फायदे और नुकसान क्या होते हैं यह जानना काफी जरूरी है

ये पांच टिप्स वजन घटाने के साथ फूले हुए पेट को करेंगे अंदर, तेजी से घटेगा Body Fat, रहेंगे स्लिम-फिट!

डायबिटीज में कौन सा आटा खाएं? ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए ये 4 आटे हैं लाजवाब!

दिन में इस समय कॉफी पीना खतरनाक | How Many Cups Of Coffee Per Day

1. खाली पेट न पिएं कॉफी 

खाली पेट कॉफी का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. आपजल की भागदौड़ में सुबह नाश्ता करने तक का समय नहीं होता है ऐसे में हम एक कप कॉफी पीकर घर से निकल लेते हैं. ऐसे में अगर आपने लंबे समय से कुछ नहीं खाया है तो आप कॉफी पीने की भूल न करें. इससे आपको एसिडिटी, अल्सर, कब्ज और पेट संबंधित अन्य समस्याएं हो सकती है. खाली पेट कॉफी पीने से जब एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, तो इससे सीने में जलन होने लगती है.

नाश्ते से जुड़ी ये 7 गलतियां हैं आपके पेट और कमर की चर्बी का कारण! और भी कई नुकसान

2p0b5h6
Coffee Benefits And Side Effects: सुबह खाली पेट कॉफी से होते हैं कई नुकसान

2. देर शाम कॉफी पीने से नुकसान

शाम को कॉफी के साथ स्नैक्स खाने का मजा ही कुछ और है. लेकिन, हमें देर शाम भी कॉफी पीने से बचना चाहिए. देर शाम कॉफी पीने से आपको भूख नहीं लगती है. ऐसे में कई बार डिनर करने की इच्छा नहीं करती है. देर शाम तक कॉफी पीने से रात को नींद आने में भी परेशानी हो सकती है.

3. सोने से पहले न पिएं कॉफी

अगर आप भी सोने से पहले कॉफी पीते हैं तो सावधान हो जाएं. यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है. सोने से पहले तो भूल से भी कॉफी नहीं पीनी चाहिए. कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जो आपके निंद्रा चक्र को प्रभावित कर सकता है. 

4. सुबह सबसे पहले कॉफी पीने की आदत छोड़ें

कई सारे लोगों को सुबह उठते ही कॉफी पीने की आदत होती है. ऐसा करने से शरीर में मौजूद कॉर्टीसोल हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है. यह आपकी इम्यूनिटी को प्रभावित कर सकती है. साथ ही मेटाबॉलिज्म और स्ट्रेस रेस्पॉन्स को रेग्यूलेट करने के लिए भी जिम्मेदार होता है. अगर आप सुबह उठते ही कॉफी का सेवन करने से आपके शरीर में स्ट्रेस लेवल बढ़ने के साथ आपको मूड स्विंग्स की भी शिकायत होगी.

fl4ockoCoffee Benefits: सुबह उठकर सबसे पहले कॉफी पीना भी खतरनाक


कब कॉफी पीने से होगा फायदा | Coffee Benefits And Side Effects

1. नाश्ते और लंच के बीच पिएं कॉफी

सुबह नाश्ते के बाद और लंच के पहले का जो समय होता है, इस दौरान आप कॉफी पी सकते हैं. यह ऐसा समय होता है जब हर किसी को हल्की भूख लग रही होती है और शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है. इस समय कॉफी पीने से दिनभर काम कर पाएंगे.

शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा ने इस शानदार अंदाज में दी Daughter समिशा के लिए पार्टी, सामने आईं Photos

2. वर्कआउट से पहले पी सकते हैं कॉफी

वर्कआउट से पहले कॉफी पीना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. कैफीन एनर्जी बढ़ाने का कारक होती है. ऐसे में वर्कआउट से आधा घंटा पहले कॉफी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्टअप हो सकता है. इसमें मौजूद कैफीन के कारण आपके शरीर की एनर्जी बढ़ सकती है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

गोखरू ब्लड शुगर कंट्रोल करने, किडनी रोगों से राहत पाने, यौन क्षमता बढ़ाने के साथ PCOS में कमाल है यह आयुर्वेदिक औषधी!

जामुन है डायबिटीज के लिए गजब का Superfood, ब्लड शुगर लेवल को आसानी से करता है कंट्रोल!

ये दो कमाल के सुपरफूड हैं Blood Sugar और डायबिटीज के लिए शानदार, डाइट में शामिल कर मिलेंगे कई और भी फायदे!

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com