Low Carb Diet For Weight Loss: मशहूर लो कार्ब डाइट प्लान कर तेजी से घटाएं वजन, जानें डाइट में कम कार्ब लेने के तरीके

Low Carb Diet For Weight Loss: वजन कम (Weight Loss) करने के लिए लो कार्ब डाइट काफी पॉपुलर है. लो कार्ब डाइट में हेल्‍दी फैट (Healthy Fat) और प्रोटीन (Protein) पर अधिक जोर दिया जाता है. इस डाइट प्लान (Diet Plan) से न सिर्फ आप वजन घटा सकते हैं बल्कि हेल्दी रहने के लिए भी यह डाइट काफी फायदेमंद हो सकती है.

Low Carb Diet For Weight Loss: मशहूर लो कार्ब डाइट प्लान कर तेजी से घटाएं वजन, जानें डाइट में कम कार्ब लेने के तरीके

Low Carb Diet: वजन कम करने के लिए लो कार्ब डाइट काफी पॉपुलर है

खास बातें

  • तेजी से वजन घटाने के लिए लो कार्ब डाइट प्लान है कमाल.
  • वजन घटाने के लिए लो कार्ब डाइट प्लान है मशहूर.
  • लो कार्ब डाइट प्लान के हैं कई स्वास्थ्य लाभ.

Low Carb Diet Plan: जब भी वजन कम करने की बात आती है तो लो कार्ब डाइट प्लान (Low Carb Diet Plan) सबसे पहले ध्यान में आती है. वजन कम करने के लिए लो कार्ब डाइट (Low Carb Diet To Lose Weight) काफी पॉपुलर है. लो कार्ब डाइट में हेल्‍दी फैट (Healthy Fat) और प्रोटीन पर अधिक जोर दिया जाता है. इस डाइट प्लान (Diet Plan) से न सिर्फ आप वजन घटा सकते हैं बल्कि हेल्दी रहने के लिए भी यह डाइट काफी फायदेमंद हो सकती है. लो कार्ब डाइट के फायदे (Benefits Of Low Carb Diet) कई होते हैं. इसके स्वास्थ्य लाभों को देखते हुए ही इसे अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. लो-कार्ब डाइ एक डाइट प्लान है जो वजन कम (Weight Loss) करने के साथ हेल्दी फैट लेने के लिए की जाती है. मोटापा घटाने के लिए लो कार्ब डाइट (Low Carb Diet For Fat Loss) काफी कारगर मानी जाती है.

कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) हमारे शरीर को ऊर्जा देने वाला पहला स्त्रोत है. कार्ब हमे चावल और अनाज से मिलता है. लो कार्ब डाइट कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मददगार हो  सकती है साथ ही शरीर में शुगर लेवल (Sugar Level) को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद हो सकती है.

लो-कार्ब डाइट कैसे काम करती है | How Does A Low-Carb Diet Work?

लो-कार्ब डाइट एक डाइट प्लान है जो आपके आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा सीमित या कम करके वजन कम करने में फायदा दे सकती है. आपकी डाइट में कैलोरी प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट वसा से आती है. कार्ब को नियंत्रित करने में स्टार्च और शर्करायुक्त भोजन जैसे कि रोटी, पास्ता, चावल, मकई, मिठाई, फल और सब्जियां शामिल हैं. लो-कार्ब डाइट में आपको प्रोटीन से भरपूर आहार लेने की सलाह दी जाती है. 

vgd7842Low Carb Diet Plan: वजन घटाने के साथ लो कार्ब डाइट के हैं कई फायदे

लो-कार्ब डाइट के फायदे | Benefits Of Low Carb Diet

- वजन घटाने मे मदद करता है.
- आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद.
- दिल के रोगो को दूर करने मे मदद कर सकता है.
- बॉडी के शुगर लेवेल को कम कर सकता है.
- फैट कम करने मे मददगार हो सकता है.
- कोलेस्ट्रॉल कम करने मे मदद कर सकता है.

कम कार्ब्स फूड्स को डाइट में शामिल करने के तरीके | Ways To Include Low-Carbs Foods In The Diet

1. डाइट में शामिल करें प्रोटीन

अगर वजन कम करने के लिए लो कार्ब डाइट पर हैं, तो प्रोटीन आपके लिए बहुत मददगार हो सकता है. प्रोटीन भी वजन घटाने के मदद करता है. हाई प्रोटीन डाइट आपको एनर्जी देने के साथ ही आपके मेटाबॉलिज्‍म में सुधार कर सकती है. कुछ हाई प्रोटीन बेस्‍ड खाद्य पदार्थ, जिन्हें आप अपने डेली रुटीन में शामिल कर सकते हैं उनमें मांस, अंडे, नट्स, पनीर, दही या पनीर शामिल हो सकते हैं.

b6oicbooLow Carb Diet: लो कार्ब डाइट कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी फायदेमंद हो सकती है

2. सही ब्रेकफास्‍ट लें

दिन का सबसे जरूरी खाना ब्रेकफास्‍ट होता है. अपने नाश्ते में अधिक मात्रा में कार्ब्स शामिल कर सकते हैं. यदि आप लो कार्ब डाइट पर हैं, तो अपने ब्रेकफास्‍ट में उन खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जिनमें  कार्ब्स कम होते हैं और ऊर्जा ज्यादा. ब्रेकफास्‍ट के लिए अंडे सबसे अच्छा ऑप्‍शन हैं, जिसे आप कभी भी खा सकते हैं. अंडे में कम कार्ब्स ज्यादा प्रोटीन होता है.

3. ब्रेड और डेयरी प्रोडक्‍ट्स से बनाएं दूरी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्रेड में कार्ब्स काफी मात्रा में होती है. लो कार्ब डाइट के लिए आपको ऐसा हेल्‍दी ऑप्‍शन चुनना चाहिए, जिसमें कार्ब्स कम हो. अगर आप पूरी तरह से रोटी से नहीं बच सकते हैं तो आपको सबसे हेल्‍दी रोटी चुननी चाहिए. मार्केट में कई तरह की ब्रेड मौजूद है. इसे खरीदने से पहले सभी इंग्रीडिएंट्स को अच्छी तरह से जांच लें और कम से कम कार्ब वाली सामग्री चुनें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.