NDTV Khabar

Skin Care Tips: त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं ये 5 गलत‍ियां, ग्लोईंग स्कि‍न के ल‍िए आज ही छोड़ें इन्हें

Skin care tips: त्वचा की देखभाल के ल‍िए कुछ उपाय और अहम बातें जो आपको ध्यार रखनी चाह‍िए. दमकती और जवा त्वचा पाने के लिए टिप्स और घरेलू नुस्खों को अपनाने से पहले यह जान लें क‍ि आपकी कुछ आदतें भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Skin Care Tips: त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं ये 5 गलत‍ियां, ग्लोईंग स्कि‍न के ल‍िए आज ही छोड़ें इन्हें

Skin Care Tips: दमकती और जवां त्वचा पाने के लिए टिप्स और घरेलू नुस्खों से पहले अपनी ये 5 आदतें भी बदलें.

खास बातें

  1. स्‍किन केयर (Skin Care) या त्‍वचा की देखभाल आप से समय की मांग करता है.
  2. आपकी ही कुछ आदतें ऐसी हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं.
  3. हेल्दी और दमकती त्वचा के ल‍िए आहार और पानी की मात्रा पर ध्यान दें

Skin Care Tips in Hindi: क्या आप अपनी त्वचा को हेल्दी (Healthy Skin) बनाए रखना चाहते? पर आपको लगता है क‍ि त्वचा की देखभाल करना और मखमली त्वचा के राज बहुत गहरे हैं, तो ऐसा नहीं है. स्‍किन केयर (Skin Care) या त्‍वचा की देखभाल एक ऐसा काम है जो आपसे समय की मांग करता है. जब आप जीवन में व्यस्त होते हैं और कामों से आपको फर्सत नहीं म‍िलती तो त्वचा संबंधी समस्याएं पैदा होने लगती हैं. त्वचा को बेदाग और खूबसूरत बनाए रखने के ल‍िए यह जानना जरूरी है क‍ि त्वचा की सफाई कैसे करें, त्वचा की देखभाल युक्तियां क्या हैं, त्वचा की देखभाल कैसे करें (Skin Care Tips), त्वचा की देखभाल के उपाय और घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Glowing Skin). लेक‍िन क्या आप जानते हैं क‍ि आपकी ही कुछ आदतें ऐसी हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं. जी हां, ऐसी आदतें जो आपकी स्कि‍न के लिए अच्छी नहीं. तो चल‍िए जानते हैं उन आदतों के बारे में जो अगर आप आज से ही छोड दें तो स्कि‍न को मिलेगी नई जान. 

वो आदतें जो आपकी त्वचा के ल‍िए बुरी हैं | Habits that are bad for your skin

1. कम पानी पीना त्वचा के ल‍िए नुकसानदायक


हेल्दी और दमकती त्वचा के ल‍िए उपाय तलाश रहे हैं तो अपने आहार और पानी की मात्रा पर ध्यान दें. जरूरी है क‍ि आप सही मात्रा में पानी पीएं. सही मात्रा में पानी पीना आपकी त्वचा की हर समस्या का समाधान है. ऐसा करने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी. यह आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखने का सबसे आसान तरीका भी है. जब आप पर्याप्त पानी पीते हैं तो यह आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और आपकी त्वचा को साफ करता है. कुछ दिनों के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और आपको कुछ ही दिनों में सुधार दिखाई देगा. यह आपकी त्वचा को जवां बना देगा और आपको प्राकृतिक चमक प्रदान करेगा.

2. नेचुरल ब्लीच के लिए नींबू का इस्तेमाल

अगर आप भी यही मानते हैं क‍ि नींबू एक नेचुरल ब्लीच है और आप नींबू को अपनी त्वचा पर खूब लगाते हैं. तो आप गलत हो सकते हैं. नींबू को त्वचा की समस्याओं के घरेलू नुस्खे के तौर पर इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है. यह सूरज की किरणों के संपर्क में आते ही केमिकल रिएक्शन पैदा कर त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. 

3. आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करते

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करते तो सावधान हो जाएं. आपकी यह आदत त्वचा के ल‍िए बुरी साबि‍त हो सकती है. 

qmu07i1

Skin care tips: ज्यादा शकर का सेवन भी त्वचा के लिए हानिकारक है. Photo Credit: iStock

4. बहुत ज्यादा मीठा खाना त्वचा के ल‍िए है बुरा

हेल्दी डाइट न केवल एक हेल्दी वेट बल्कि आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को भी बनाए रखेगा. चीनी का बहुत अधि‍क सेवन आपकी त्वचा को खराब कर सकता है. अगर आपका आहार चीनी से भरा हुआ है, तो बार-बार मुंहासे की समस्या होगी. अपने आहार से अतिरिक्त चीनी निकालें और अधिक ताजे फल जोड़ें जो आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं. खूबसूरत त्वचा के लिए अपने आहार में अधिक विटामिन सी शामिल करें. 

5. मेकअप से जुड़ी यह गलति‍यां 

अगर आपको मेकअप पसंद है तो इसके लि‍ए अच्छे उत्पादों का इस्तेमाल करें. अपनी त्वचा पर एक्सपेरि‍मेंट न करें. इससे त्वचा को नुकसान से बचा जा सकता है. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें क‍ि आपके मेकअप क‍िट में सभी चीजें साफ हों. गंदे ब्रश का इस्तेमाल न करें ये मुंहासों या बेक्‍टीरियल इंफेक्‍शन का कारण बन सकती हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Vitamin D Foods: विटामिन डी से भरपूर 7 आहार, जो करेंगे विटामिन डी की कमी को दूर

टिप्पणियां

लहसुन से कैसे कंट्रोल करें ब्लड शुगर या डायबिटीज? लहसुन के फायदे और नुकसान



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement