Boost Fertility Chances: मां बनने में आ रही है दिक्कत? फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 चीजें...

Foods to Boost Fertility: अनियमित पीरियड्स (Irregular Periods), अल्‍कोहल, बीएमआई की समस्याएं, गलत खानपान की आदतें महिलाओं में गर्भधारण (Pregnancy) की क्षमता को कम कर रही हैं. जीवनशैली और डाइट से जुड़ी बहुत सी आदतें महिलाओं की प्रजनन क्षमता (Female Fertility) को प्रभावित कर रही हैं.

Boost Fertility Chances: मां बनने में आ रही है दिक्कत? फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 चीजें...

5 Fertility Foods: फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए आहार में शामिल करें ये 5 पोषक तत्व.

Foods to Boost Fertility Chances: बदलती जीवनशैली और बढ़ता तनाव बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बना हुआ है. कहते हैं न कि जीवन में सबसे बड़ा धन स्वास्थ्य है. लेकिन आज स्थिति यह है कि लोगों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने का ही समय नहीं... कई रोगों की वजह बदली जीवनशैली बनी हुई है. वहीं अनियमित पीरियड्स (Irregular Periods), अल्‍कोहल, बीएमआई की समस्याएं, गलत खानपान की आदतें महिलाओं में गर्भधारण की क्षमता को कम कर रही हैं. जीवनशैली और डाइट से जुड़ी बहुत सी आदतें महिलाओं की प्रजनन क्षमता (Female Fertility) को प्रभावित कर रही हैं. ऐसे में अक्सर महिलाओं के इस बात के लिए परेशान होते देखा जाता है कि सब कुछ सामान्य होने के बाद भी वे गर्भधारण (Pregnancy) नहीं कर पा रही हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्भधारण करने यानी कंसीव करने के लिए ओव्‍यूलेशन (Ovulation) के साथ हेल्‍दी डाइट (Healthy Diet) भी बहुत जरुरी है. इसलिए महिलाओं को लाइफस्‍टाइल हेल्‍दी बनाने के लिए एक्‍सरसाइज और पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे 5 फूड के बारे में जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर महिलाएं अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकती हैं- 

What Is PCOD, PCOS: क्या है पीसीओडी या पीसीओएस, प्रकार, लक्षण और कारण

5 Fertility Foods: फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए आहार में शामिल करें ये पोषक तत्व (What Are The Foods To Eat To Increase Fertility)

1. फोलिक एसिड. यह नाम तो आपने यकीनन सुना ही होगा. फोलिक एसिड वह चीज है जो गर्भधारण का पता चलते ही डॉक्टर सबसे पहले शुरू कराते हैं. यह प्रेगनेंसी में मातृ टिश्‍यु को बढ़ाने के काम आता है.
2. स्वस्थ गर्भधारण के लिए स्वस्थ इम्‍यून‍ सिस्‍टम जरूरी है. इसके लिए आपको आहार में विटामिन डी की जरूरत होती है. 
3. फर्टिलिटी को बेहत करने के लिए जिंक का सेवन बहुत जरूरी होता है. 
4. फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए मैग्नीशियम और विटामिन बी जैसे तत्वों की जरूरत है. यह हार्मोनल एक्टिविटी को विनियमित करने में मददगार होते हैं.
5. विटामिन ई- ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने के लिए मददगार है.

Weight Loss: अपनाएं ये 3 तरीके, तेजी से घटेगा वजन, मोटापा होगा दूर, पेट जाएगा अंदर...


फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए इन पोषक तत्वों से भरी 5 चीजें डाइट में करें शामिल (5 Fertility Foods to Boost Fertility Chances)

5cr64f

5 Fertility-Boosting Foods: फर्टिलिटी को बेहत करने के लिए जिंक का सेवन बहुत जरूरी होता है. 


1. फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें हरी सब्जियां

हम हमेशा ही आपको हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं. इसकी वजह यह है कि यह आपकी पूरी सेहत के लिए अच्छी होती हैं. हरी सब्जियों में आयरन के साथ ही साथ फोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो गर्भधारण में मददगार साबित हो सकते हैं. इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियों को आहार में शामिल करने से प्रजनन अंग हेल्दी बनते हैं. 

Healthy Breakfast: वजन और पेट की चर्बी घटाने के लिए ये नाश्ता है कमाल! रहेंगे हेल्दी और फिट

2.फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें साबुत अनाज

डाइट में होल ग्रेन यानी साबुत अनाज को शामिल करें. यह फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर करने के साथ ही फर्टिलिटी बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकता है. 

3. फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ड्राई फ्रूट

जी हां, हो सकता है कि आपको लोग मेवे न खाने की सलाह देते हों क्योंकि यह गर्म होते हैं. लेकिन जल्दी कंसीव करने के लिए ड्राई फ्रूट यानी सूखे मेवों का सेवन अच्छा माना जाता है. क्योंकि इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं, जो आपके शरीर को सेहतमंद बनाते हैं.

Healthy Breakfast Tips: सुबह नाश्ते में ये हेल्दी फूड्स खाने से होंगे कई लाभ! खोने न दें सेहत का राज

4. फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें फल

अपनी डाइट में फलों को शामिल करें. दिन के कम से कम तीन फल जरूर खाएं. कोशिश करें कि आप मौसमी फलों का सेवन करें. गर्भधारण की संभावना बढ़ाने के लिए आप आहार में स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, संतरा और किवी जैसे फलों को शामिल करें. इन फलों में विटामिन सी होता है.

High Blood Pressure: बीपी बढ़ा हुआ है तो इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत, होंगे कई फायदे

5. फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें मैजिक मिल्‍क

कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है दूध. सभी को रोजाना दूध पीना चाहिए. लेकिन अगर आप गर्भधारण के बारे में सोच रही हैं या प्रेगनेंसी प्लान कर रही हैं तो आपको अपने आहार में दूध को खास जगह देनी चाहिए. दूध में मौजूद प्रोटीन फर्टिलिटी हॉर्मोन को जल्दी बनाने में मदद करते हैं.

नोट: अगर आप गर्भधारण करना चाहती हैं और इसके साथ ही आप शराब और धूम्रपान करती हैं, तो इन आदतों को छोड़ दें. यह आपकी सेहत और गर्भधारण की क्षमता को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती हैं. 

(अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

और खबरों के लिए क्लिक करें

Winter Diet: आंखों की रोशनी बढ़ाने, मोटापा घटाने, ब्लड शुगर, पाचन, त्वचा और बालों के लिए कमाल हैं ये फूड्स!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com