Healthy Diet: बच्चों को मिले पूरा पोषण, डाइट में शामिल करें ये चीजें, बढ़ेगी बच्चों की इम्यूनिटी, बार-बार नहीं होंगे बीमार!

Child Immunity Booster: वैसे तो सभी को हेल्दी खाना चाहिए लेकिन बच्चों का विकास (Child Development) उनके पोषण ही निर्भर करता है. बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Children's Immunity) के लिए भी आपको उनके खाने पर ध्यान देने की जरूत है. कई बच्चें तो फोन या टीवी की वजह से अच्छे से खाना नहीं खाते हैं.

Healthy Diet: बच्चों को मिले पूरा पोषण, डाइट में शामिल करें ये चीजें, बढ़ेगी बच्चों की इम्यूनिटी, बार-बार नहीं होंगे बीमार!

Immunity Booster: बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

खास बातें

  • बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ये टिप्स हैं कमाल.
  • क्या खाने से बढ़ेगी बच्चों की इम्यूनिटी.
  • खाने में बच्चे करते हैं नखरे तो अपनाएं ये टिप्स.

How To Boost Immunity: बच्चों में पोषण की कमी होना खतरनाक हो सकता है. इससे बच्चे का शारीरिक विकास (Child's Physical Development) तो प्रभावित होता है साथ ही मानसिक विकास (Mental Growth) पर भी असर होता है, लेकिन पैरंट्स के सामने एक चुनौती और भी है कि बच्चों को खाना (Child Food) कैसे खिलाएं क्योंकि बच्चें तो हेल्दी खाना (Healty Food) खाने की बजाय जंग फूड्स (Jung Foods) या टेस्टी चीजों के पीछे ज्यादा भागते हैं. बच्चों के लिए हेल्दी फूड खाना काफी जरूरी है. वैसे तो सभी को हेल्दी खाना चाहिए लेकिन बच्चों का विकास (Child Development) उनके पोषण ही निर्भर करता है. बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Children's Immunity) के लिए भी आपको उनके खाने पर ध्यान देने की जरूत है. कई बच्चें तो फोन या टीवी की वजह से अच्छे से खाना नहीं खाते हैं. पैरेंट्स को बच्चों की ये कमजोरियां पकड़नी होंगी. बच्‍चों को पूरा पोषण मिले, इसके लिए मां-बाप न जाने कितने जतन करते हैं. बच्चों को एनर्जी ड्रिंक से लेकर हेल्दी खाना, पौष्‍टिक चीजें खिलाना कोई बच्‍चों का खेल नहीं है. क्या आप भी अपने बच्चे को हेल्दी और तंदरुस्थ रखना चाहते हैं तो यहां जानिए कुछ टिप्स जो करेंगे आपकी मदद... 

तेजी से वजन घटाने के लिए पॉपुलर हैं चिया सीड्स, जानें कैसे घटाते हैं पेट की चर्बी और भी हैं कई कमाल के फायदे   

बच्चों के विकास में प्रोटीन है जरूरी 

बच्चों के विकास के लिए हेल्दी फूड सबसे ज्यादा जरूरी होते हैं  ये तो सभी जानते हैं बच्चों को हेल्दी खाना खिलाना कितना बढ़ा टास्क है. बच्चों की मांसपेशियों और हड्डियों के अच्‍छे विकास के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. इसके लिए केला, दूध, अंडे, मांस, मछली जैसी प्रोटीन युक्त चीजें उनके भोजन में शामिल करनी बहुत जरूरी हैं.

vfm2q098Boost Immunity: बच्चों को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

शरीर में पानी की कमी न हो रखें ध्यान

अगर बच्चों का शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है तो उनका खाना खाने का मन बिल्कुल नहीं होता है. ऐसे में आपको ध्यान रखना है कि बच्चों को पानी पीने की आदत डालनी है. तरल पदार्थों का सेवन करने से उनके खाना न खाने की आदत से छुटकारा पाया जा सकता है और आपका बच्चा हेल्दी रहेगा. बच्चों के शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए मौसमी फल, सेब, अंगूर, संतरा, चीकू, अनार का सेवन करें इस बात का ध्यान रखें.

दूध, दही के साथ जानें 8 चीजों के सेवन करने का सही समय, जानें कौन सी चीज कब खाएं!  

कैलोरी भी है जरूरी

जब बच्चा दूध पीना बंद कर देता है तो उसके बाद वह खाने से ही पोषण लेता है ऐसे में ठीक से खाना न खाना बच्चों के स्वास्थ्य पर नकारात्म प्रभाव डाल सकता है. पांच साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को भरपूर कैलोरी की जरूरत होती है. कैलोरी के लिए दूध, साबुत अनाज, फल और सब्जियों का सेवन करनें इस बात का भी ध्यान रखने की जरूरत है.

डायबिटीज में लगती है ज्यादा भूख, तो ये 4 स्नैक्स हैं कमाल, ब्लड शुगर लेवल भी होगा कंट्रोल!

c3neo7qHealthy Diet: बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरूरी हैं ये चीजें!

बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ये है उपाय

विटामिन और मिनरल्स की कमी से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होनी शुरू हो जाती है. इससे बच्चा बीमारियों की चपेट में जल्दी आने लगता है. बार-बार बीमार होने का यह एक कारण है कि बच्चे की इम्यूनिटी कमजोर हो रही है. इस कमी को पूरा करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, कद्दू, ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल करें.

दुबलेपन से छुटकारा पाने, तेजी से वजन बढ़ाने के लिए ऐसे बनाएं डाइट चार्ट, नेचुरल तरीके से मिलेगी हेल्दी बॉडी 

- फल और सब्जियां
- दही 
- प्रोटीन युक्त आहार
- मशरूम 
- ब्रोकली 
- लहसुन 
- ड्राई फ्रूट्स
- विटामिन-सी युक्त आहार

और खबरों के लिए क्लिक करें

ये बीज ब्लड शुगर और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हैं रामबाण इलाज! जानें कैसे करें इन बीजों का सेवन

वजन घटाने के लिए मशहूर लो कार्ब डाइट प्लान के हैं कई स्वास्थ्य लाभ, ये हैं डाइट में कम कार्ब लेने के तरीके

छोटे कद वाले न हों परेशान, ये 8 फूड हैं लंबाई बढ़ाने में कमाल, रोजाना सेवन कर तेजी से बढ़ेगी हाइट! 

चाय-कॉफी के बिना इन 4 नेचुरल तरीकों से करें एनर्जी बूस्ट, खराब पाचन, हाई ब्लड प्रेशर और तनाव से मिलेगा छुटकारा

सुबह नाश्ता न करने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, इन 5 चीजों को ब्रेकफास्ट में करें शामिल, नहीं होंगी बीमारियां! 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com