NDTV Khabar

Weight Loss: अपनाएं ये 3 तरीके, तेजी से घटेगा वजन, मोटापा होगा दूर, पेट जाएगा अंदर...

How To Lose Belly Fat: मोटापा कम करने के उपाय और पेट की चर्बी घटाने के नुस्खे आज के समय में बहुत से लोग तलाश रहे हैं. वजन कम करने के लिए भोजन को सही तरीके से लेना जरूरी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weight Loss: अपनाएं ये 3 तरीके, तेजी से घटेगा वजन, मोटापा होगा दूर, पेट जाएगा अंदर...

How to Lose Weight Fast: वजन कम करने के लिए भोजन को सही तरीके से लेना जरूरी है.

खास बातें

  1. मोटापा कैसे कम करें जैसे सवाल अक्सर पूछे जाते हैं.
  2. वजन कम करने के लिए कम खाएं चीनी.
  3. ऐसे 3 उपायों के बारे जो मोटापे को दूर करने में करेंगे मदद.

How To Lose Weight Fast: मोटापा घटाने के उपाय तलाशने से पहले आपको यह समझने की जरूरत है कि मोटापा क्या है. असल में मोटापा उस स्थिति को माना जाता है जब शरीर की वसा और वजन इतना बढ़ जाए कि वह शरीर के अंगों को प्रभावित करने लगे. ऐसे में मोटापा के उपचार तलाशे जाते हैं. कई बार लोग मोटापा के लक्षण समझने और मोटापा के कारण को जानने की कोशिश करते हैं. जो कि उसे कम करने के लिए जरूरी भी है. ऐसे में मोटापा कैसे कम करें जैसे सवाल अक्सर पूछे जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे 3 उपायों के बारे जो मोटापे को दूर करने में करेंगे मदद- 

मोटापा दूर करने के 3 उपाय और तेजी से वजन घटाने के तरीके (How to Lose Weight Fast: 3 Simple Steps)


1. पेट की चर्बी या मोटापा दूर करने के लिए भोजन कैसा हो : दिन में तीन बार नियमित (Weight Loss Diet) आहार लें. कुछ लोग भूख लगने पर किसी भी समय खाते हैं. वे बिना समय मीठे व्यंजनों और जंकफूड का सेवन करते हैं. कम कैलरी से युक्त आहार, फल, सब्जियों और साबुत अनाज का सेवन करें. मिठाई, अल्कोहल का सेवन सीमित मात्रा में करें. सैचुरेटेड फैट के सेवन से बचें. दैनिक जीवन में पानी का पर्याप्त सेवन करना चाहिए. खीरे, नींबू, अदरक, पुदीने का रस वजन घटाने, विशेष रूप से पेट से फैट कम करने में मददगार है. फैट कम करने में ग्रीन टी, बैरीज, मेवे, दही, दालें, ओट, अंडा, फैटी फिश का सेवन भी मददगार साबित हो सकता है.

2. खूब पानी पिएं : पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता के अनुसार, पानी अब तक का सबसे अच्छा पेय है. यह आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. जब भी आपको भूख लगे, तो एक गिलास पानी पीने की कोशिश करें. यह आपका पेट भरा रखता है और आपकी भूख को कंट्रोल करता है. इसके अलावा, पानी आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है. अपने दिन की शुरुआत एक या दो गिलास पानी से करें. सुबह गुनगुना पानी पीने से पेट की चर्बी को पिघलने और पाचन में सहायता मिल सकती है.

Best Foods For Weight Loss: वजन कम करने के लिए करें डाइट में ये बदलाव

imd5ahj

Weight Loss Tips:  वजन कम करने के लिए करें डाइट में ये बदलाव 

3. मोटापा घटाने के लिए चीनी से बनाएं दूरी : जी हां, अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो अपने आहार से चीनी को कम न करें, बल्कि हटा दें. भले ही आपको चीनी या मीठा कितना ही पसंद हो इसे छोड़ कर आप तेजी से मोटापा और वजन कम कर सकते हैं. इसका मतलब यह नहीं है कि आपको मोटापा घटाने के लिए मीठा खाना ही नहीं है. इसके लिए आप हेल्दी ऑप्शन ले सकते हैं. आप चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. इतना ही नहीं आपको आहार से स्टार्च और कार्बस भी कम करने होंगे. जब आप अपने आहार से इन्हें कम कर देंगे तो आप कम कैलोरी खाएंगे और शरीर पहले से मौजूद कैलोरी को बर्न करना शुरू कर देगा. इतना ही नहीं शुगर कम करने से आपके शरीर का इंसुलिन भी नियंत्रित रहेगा और आपकी किडनी शरीर से अतिरिक्त सोडियम और पानी को निकाल बाहर करेगी.

#weightloss से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.

बस 2 हफ्ते में घटाएं 12 इंच, जानें क्या है फैट फ्लश डाइट!

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करना है तो इन 3 चीजों से रहें दूर

चाहते हैं पेट की चर्बी को कम करना? तो करें ये आसान उपाय...

टिप्पणियां

Roti Vs Rice: रोटी या चावल? क्‍या है सेहत के लिए बेहतर और क्यों...



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement