घर बैठे-बैठे कम करना है मोटापा और Weight? तो आज ही Diet से बाहर करें ये 3 चीजें

How To Lose Weight Fast : तेजी से वजन कम करना चाह रह हैं तो सबसे पहला कम जो आपको करना होगा वह है डाइट में बदलाव. मोटापा कम करने और पेट पर जबी चर्बी यानी वसा को घटाने (Lose Belly Fat) का सबसे अच्छा तरीका है संतुलित आहार (Healthy Diet) और न‍ियमित व्यायाम. वजन कम करने के लिए व्यायाम या एक्सरसाइज ( Weight Loss Exercise) के साथ ही वजन कम करने के लिए भोजन यानी डाइट पर भी ध्यान देना जरूरी है.

घर बैठे-बैठे कम करना है मोटापा और Weight? तो आज ही Diet से बाहर करें ये 3 चीजें

Lose Weight at Home Fast: घर पर रहते हुए मोटापा और वजन घटाने के लिए आहार से बाहर करें इन 3 चीजों को.

How To Lose Weight Fast : तेजी से वजन कम करना चाह रह हैं तो सबसे पहला कम जो आपको करना होगा वह है डाइट में बदलाव. अक्सर लोग इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि वजन कैसे कम करें. तो इसके कई जवाब हो सकते हैं. लेकिन जल्दी वजन कम (Lose Weight Fast) करने के चक्कर में कभी भी ऐसी डाइट को फॉलो (Weight Loss Diet) न करें जो आपको आगे जाकर नुकसान पहुंचाए. अक्सर लोग तेजी से मोटापा घटाने के लिए कई घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Weight Loss) को अपना लेते हैं, जो बाद में सेहत पर बुरा प्रभाव ड़ालते हैं. मोटापा कम करने और पेट पर जबी चर्बी यानी वसा को घटाने (Lose Belly Fat) का सबसे अच्छा तरीका है संतुलित आहार (Healthy Diet) और न‍ियमित व्यायाम. वजन कम करने के लिए व्यायाम या एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) के साथ ही वजन कम करने के लिए भोजन यानी डाइट पर भी ध्यान देना जरूरी है. 

अक्सर हम वजन कम करने के ल‍िए और पेट की चर्बी घटाने के लिए हेवी एक्सरसाइज कर लेते हैं, लेकिन आहार पर ध्यान नहीं देते और गलत डाइट लेते रहते हैं. इसलिए अगर आप तेजी से वजन को घटाना चाहते हैं और पेट की चर्बी से छुटकारा चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों का खाने से आज ही तौबा करनी होगी. तो चलिए जानते हैं कि वे कौन चीजें हैं जिन्हें डाइट से बाहर कर आप आसानी से कम कर सकते हैं वजन और मोटापा.

तेजी से वजन घटाने, मोटापा कम करने और पेट की चर्बी गायब करने के लिए आज छोड़ें ये 3 चीजें

1. ट्रांस फैट वाली चीजें

सबसे पहले जो चीजें आपको डाइट से बाहर करनी हैं वह हैं ट्रांस फैट वाली चीजें. ज्यादातर पैक्ड फूड और फास्ट फूड में ट्रांस फैट की मात्रा अधिक होती है. तो कोश‍िश करें कि आप ऐसी चीजों से दूर रहें. 

2. फलों का जूस

Newsbeep

जी हां, हो सकता है कि आपको यह अजीब लगे. लेकिन अगर फल खा पाने में सक्षम हैं फिर भी समय की कमी के चलते या किसी ऐसे कारण के चलते जिससे क‍ि आप आसानी से बच सकते हैं फलों की जगह उनका जूस ले रहे हैं, तो आज ही अपनी आदत बदलं. असल में जूस में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है. और क्योंकि इनसे पल्प बाहर हो जाता है इसलिए इसें फाइबर कम हो जाता है. वजन कम करने और फैट घटाने के लिए फाइबर जरूरी है. तो आज से ही फलों का जूस नहीं फल खाना शुरू करें. 

3. डाइट सोडा या एड‍िड शुगर वाले पेय 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यह वह चीज है, जो हम भी अपने पूरे दिन में कई बार लेते हैं. यही मोटापे की वजह बन सकते हैं. वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट से सोडा और एड‍िड शुगर वाले पेय पदार्थों को दूर करें. ज्यादातर पेक्ड जूस और ड्रिंक्स में हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सीरीप यानी एचएफसीएस और कृत्रिम मिठास होती है. जो मोटापे का कारण बन सकती है.