Weight Loss: तेजी से वजन कम करने में मदद करेगी तुलसी, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

Weight Loss Drinks: अगर तेजी से वजन कम करने का लक्ष्‍य बनाया है, लेक‍िन वजन है क‍ि बहुत ही धीरे-धीरे कम हो रहा है या क‍िसी एक जगह पर आकर अटक गया है, तो आपको अपने आहार में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत है जो वजन को तेजी से घटाने में मददगार हों. जी हां, वजन घटाने के के लिए भोजन (Weight Loss Diet) को संतुलित करना बहुत जरूरी है.

Weight Loss: तेजी से वजन कम करने में मदद करेगी तुलसी, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

Weight Loss Diet: तेजी से वजन कम करने के लिए भोजन को संतुलित करें.

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए भोजन (Weight Loss Diet) को संतुलित करना बहुत जरूरी है.
  • मोपाटा कम (Weight Loss Tips) करने में तुलसी मददगार साब‍ित हो सकती है.
  • औषधिय गुणों के लिए भी तुलसी को जाना जाता है.

Weight Loss Drinks: अगर तेजी से वजन कम करने का लक्ष्‍य बनाया है, लेक‍िन वजन है क‍ि बहुत ही धीरे-धीरे कम हो रहा है या क‍िसी एक जगह पर आकर अटक गया है, तो आपको अपने आहार में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत है जो वजन को तेजी से घटाने में मददगार हों. जी हां, वजन घटाने के लिए भोजन (Weight Loss Diet) को संतुलित करना बहुत जरूरी है. क्‍योंकि वजन कम करने के लिए व्‍यायाम (Weight Loss Exercise) करते समय आप चाहे ज‍ितना पसीना बहा लें, अगर आपकी डाइट ठीक नहीं है तो आप अपने लक्ष्‍य को पाने से चूक सकते हैं. अक्‍सर लोग वजन कम (Weight Loss Food) करने के लिए सुपरफूड्स का सहारा लेते हैं, लेकिन इनमें से ज्‍यादातर या तो जेब पर भारी होते हैं या फिर बाजार में आसानी से मिल नहीं पाते. ऐसे में हम आपको बताते हैं एक ऐसी चीज के बारे में जिसे अपने आहार में शामिल कर आप सकते हैं और यह बेहद ही सस्‍ती और असानी से उपलब्‍ध है. हम बात कर रहे हैं तुलसी की. जी हां, वजन घटाने और मोपाटा कम (Weight Loss Tips) करने में तुलसी आपके लिए मददगार साब‍ित हो सकती है. कैसे, चलिए जानते हैं- 

Weight Loss: ये 4 तरह की चाय तेजी से घटा सकती हैं आपका वजन, पेट की चर्बी के साथ मोटापा भी होगा कम! और भी कई फायदे

वजन कम करने और मोटापा घटाने में मदद करेगी तुलसी (Basil to lose weight: How Does Holy Basil or Tulsi Leaves Help)

भारत में तुलसी को एक पवित्र पौधा माना जाता है. तुलसी को पूजा जाता है. पूजन के साथ ही साथ तुलसी के औषधिय गुणों के लिए भी तुलसी को जाना जाता है.सर्दी या जुकाम होने पर तो तुलसी वाली चाय रामबाण साब‍ित होती है. आम संक्रमणों और रोगों में तुलसी को कई तरह के घरेलू नुस्‍खों में इस्‍तेमाल किया जाता है. तेजी से वजन कम करने में तुलसी आपकी मदद कर सकती है. क्‍योंकि तुलसी में शरीर की चर्बी को कम करने वाले  गुण पाए जाते हैं. 

कैसे वजन कम करने में मददगार है तुलसी

तुलसी गुणों की खान है यह तो हम सभी जानते हैं. लेकिन यह हैरान करने वाली बात हो सकती है क‍ि तुलसी की पत्तियां आपका वजन कम करने में भी मदद कर सकती हैं. असल में तुलसी की पत्त‍ियों में ऐसे पोषक तत्‍व होते हैं, जो चयापचय यानी मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाती है. और बेहतर मेटाबॉल‍िज्म वजन को तेजी से कम करने में मदद करता है. जब मेटाबॉल‍िज्म बेहतर होता है, तो शरीर, जमी वसा को तेजी से जलाता है. तो इस तरह से रोजाना तुलसी का सेवन करने से आप वजन तेजी से कम कर सकते हैं.

ये 4 तरह की चाय तेजी से घटा सकती हैं आपका वजन, पेट की चर्बी के साथ मोटापा भी होगा कम! और भी कई फायदे


वजन और मोटापा घटाने के लिए कैसे करें तुलसी का इस्‍तेमाल

वजन कम करने के ल‍िए आप तुलसी वाली चाय का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा आप तुलसी की पत्त‍ियों का काढ़ा बनाकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. अगर आपको यह स्‍वाद में ठीक न लगे, तो आप इसमें एक चम्‍मच शहद भी डाल सकते हैं. 

o56j9a38

Weight Loss Tips: वजन कम करने में मदद करेगी बनाएं तुलसी की चाय.

वजन कम करने के लिए कैसे बनाएं तुलसी की चाय

तुलसी की चाय से पाचन तंत्र ठीक रहता है, जो मेटाबॉल‍िज्म को बढ़ाता है. जो वजन कम करने में मददगार है. तुलसी की चाय बनाने के लिए आप एक कप पानी में तुलसी की 4-5 पत्ते डालें और इसे अच्‍छी तरह उबाल लें. अब आप चाहें तो इसे छान कर या ब‍िना छाने पी सकते हैं. 

इसके अलावा आप रात में एक कप पानी में तुलसी की 4-5 पत्तियां डालकर छोड़ दें और अगले दिन सुबह इसे पी लें. इसमें शहद का इस्‍तेमाल भी क‍िया जा सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कब्ज, गैस, पेट दर्द के साथ हार्ट, स्किन और बालों के लिए रामबाण हैं ये 3 मुरब्बे! और भी कई फायदे