Immunity बढ़ाने और वजन घटाने के लिए अदरक, शहद और हल्दी से बनाएं चाय, कम समय में दिखेगा असर!

Best Tea For Boost Immunity: कुछ जड़ी-बूटियां हैं जो अपने उपचार गुणों के लिए प्रसिद्ध हैं, शायद अब उन्हें अपने आहार में शामिल करना एक अच्छा विचार हो सकता है, खासकर जब मौसम बदल रहा हो और इम्युनिटी बढ़ाने (Boost Immunity) पर जोर दिया जा रहा हो.

Immunity बढ़ाने और वजन घटाने के लिए अदरक, शहद और हल्दी से बनाएं चाय, कम समय में दिखेगा असर!

How To Boost immunity: इम्युनिटी बढ़ाने और वजन घटाने के लिए इस चाय का करें सेवन

खास बातें

  • हल्दी एंटीऑक्सीडेंट्स का एक बेहतर स्रोत होती है.
  • हल्दी सर्दी के लिए एक पारंपरिक दवा साबित हो सकती है.
  • अदरक हमारे पाचन को बेहतर करने में मदद कर सकता है.

Tea For Weight Loss: कोरोनावायरस के प्रकोप के मद्देनजर राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) को कुछ और दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है. एक्सपर्ट के अनुसार क्योंकि वायरस के लिए अभी तक कोई टीका नहीं है, सोशल डिस्टेंसिंग का अभ्यास करना वायरस से बचाव का एक मात्र तरीका है. एक्सपर्ट इम्युनिटी बूस्ट (Boost Immnunity) की सलाह दे रहे हैं. आपको पता होना चाहिए कि किसी विशेषज्ञ की सलाह के बिना कोई भी रैंडम दवा लेना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. हालाकि, आप प्राकृतिक रूप से घर पर बनी हर्बल चाय (Herbal Tea) का सेवन इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. फिर, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ये चाय वायरस से बचाव की दवा का विकल्प नहीं हैं, न ही यह हानिकारक संक्रमण को ठीक करने का तरीका है, लेकिन कुछ जड़ी-बूटियां हैं जो अपने उपचार गुणों के लिए प्रसिद्ध हैं, शायद अब उन्हें अपने आहार में शामिल करना एक अच्छा विचार हो सकता है, खासकर जब मौसम बदल रहा हो और इम्युनिटी बढ़ाने (Boost Immunity) पर जोर दिया जा रहा हो. यह हम जिस चाय के बारे में बता रहे हैं वह सिर्फ तीन चीजों से मिलकर बनी है. यह चाय न सिर्फ इम्युन सिस्टम को बूस्ट (Boost Immune System) कर सकती  है बल्कि वजन घटाने (Weight Loss) में भी मदद कर सकती है.

हमारे किचन में मसालों के साथ कई जड़ी-बूटियां भी होती हैं जिनका इस्तेमाल न सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं. आयुर्वेद में आपको हल्दी, शहद और अदरक से भरपूर हर्बल उपचार मिलेंगे. 

1. हल्दी के फायदे (Benefits Of Termeric)

हल्दी का सक्रिय घटक कर्क्यूमिन आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए चमत्कार साबित हो सकता है. हल्दी में मौजूद समृद्ध एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण इम्युनिटी, स्किन और पाचन के लिए फायदेमंद होते हैं. यह गठिया के कारण होने वाले दर्द को ठीक करने में मदद कर सकते हैं. ये तत्व सर्दी और खांसी के लक्षणों को कम करता है. हाल के अध्ययनों ने मोटापा और चयापचय सिंड्रोम मैनेज करने के लिए हल्दी की प्रभावशीलता का संकेत दिया है.

egcgr0qgTea For Immunity: हल्दी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.

2. शहद के लाभ (Benefits of Honey)

शहद एक प्राकृतिक कफ सप्रेसेंट है. फ्री-रेडिकल फाइटिंग एंटीऑक्सिडेंट्स का खजाना होने के अलावा, यह एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भी भरपूर होता है जो सर्दी, खांसी और फ्लू के लक्षणों को कम करने में मदद करता है. यह एक प्राकृतिक एनर्जी-बूस्टर का काम कर सकता है.

81ibo0foTea For Weight Loss: शहद वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती है

3. अदरक के फायदे (Benefits of Ginger)

अदरक अपच, पेट फूलना और सूजन का एक पारंपरिक उपाय है. यह कहा जाता है कि अच्छा पाचन वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण है. अदरक भी एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर माना जाता है. अपने गर्म पेय में अदरक शामिल करने से आपको गले और नाक के मार्ग को साफ करने में मदद मिल सकती है.

vk9i6a28Tea For Weight Loss: अदरक सर्दी खांसी से राहत दिलाने के साथ ही इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है

हल्दी, शहद, अदरक की चाय कैसे बनाएं | How To Make Turmeric, Honey, Ginger Tea

एक कप पानी से भरा बर्तन लें, उसमें एक इंच ताजी जड़ अदरक, एक चम्मच हल्दी या हल्दी डालकर उबाल लें. इसे 2-3 मिनट के लिए रहने दें. अब इसे गैस से हटाएं. स्वाद के लिए शहद मिलाएं. याद रखें, आपको कभी भी शहद को पकाना या उबालना नहीं चाहिए, इससे इसके सभी महत्वपूर्ण गुण खो सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस चाय को घर पर आज़माएं और हमें बताएं कि आपको यह कैसी लगी नीचे कमेंट में बताएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)