Natural Skin Care Tips: त्वचा की देखभाल के रामबाण नुस्खे, मुंहासे होंगे दूर, मिलेगी बेदाग और दमकती त्वचा, ये 3 चीजें खाएं भी और चेहरे पर लगाएं भी...

Good Skin Care Routine: डेली स्किन केयर रूटीन कैसा हो, त्वचा की देखभाल कैसे की जाए, त्वचा की देखभाल के घरेलू नुस्खे, स्किन केयर टिप्स, कैसे पाएं दमकती और बेदाग त्वचा, मुंहासे हटाने के उपाय, मुंहासे की क्रीम, त्वचा की सफाई कैसे करें? अगर इस तरह के सवाल आपके भी मन में उठते हैं, तो यह लेख आपके लिए है.

Natural Skin Care Tips: त्वचा की देखभाल के रामबाण नुस्खे, मुंहासे होंगे दूर, मिलेगी बेदाग और दमकती त्वचा, ये 3 चीजें खाएं भी और चेहरे पर लगाएं भी...

How to Take Care of Your Skin: जानते हैं त्वचा की समस्याओं के लिए आसान घरेलू उपाय.

खास बातें

  • जीरे से आप झुर्रियों को दूर सकते हैं.
  • दालचीनी एक बेहतर एंटी एजिंग साबि‍त होगी.
  • जानते हैं त्वचा की समस्याओं के लिए आसान घरेलू उपाय-

Good Skin Care Routine: डेली स्किन केयर रूटीन कैसा हो, त्वचा की देखभाल कैसे की जाए, त्वचा की देखभाल के घरेलू नुस्खे, स्किन केयर टिप्स, कैसे पाएं दमकती और बेदाग त्वचा, मुंहासे हटाने के उपाय, मुंहासे की क्रीम, त्वचा की सफाई कैसे करें? अगर इस तरह के सवाल आपके भी मन में उठते हैं, तो यह लेख आपके लिए है. इस लेख में हम आपको बताने जा रहे है त्वचा की देखभाल के ऐसे घरेलू नुस्खे जो आपको बहुत सी स्किन प्रोब्लेम्स से आजाद करेंगे. तो जानते हैं त्वचा की समस्याओं के लिए आसान घरेलू उपाय- 

त्वचा की समस्याओं के लिए 3 आसान घरेलू उपाय (3 Home Remedies For Skin Problems) 

1. टैनिंग को दूर करने का बेजोड़ घरेलू उपाय है दालचीनी का सेवन और यह पैक 

अगर आप इसे आहार में शामिल करते हैं तो यह एक बेहतर एंटी एजिंग साबि‍त होगी. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं, जो खूबसूरत त्वचा देने में मददगार हैं. इसके अलावा आप इसका पैक तैयार कर सकते हैं, जो टैनिंग हटाने में मदद करेगा. 


कैसे बनाएं दालचीनी पैक: 
केला, दही, 1 चम्मच दालचीनी पाउडर और आधा नींबू का जूस मिलाकर पेस्ट तैयार करें और 15‍ मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर धो लें. 

2. मुंहासे दूर करेगी काल मिर्च

काली मिर्च रसोई में रखी रामबाण है. यह किसी भी हर्ब के साथ मिल कर कमाल कर सकता है. अगर आप इसे आहार में शामिल करते हैं तो यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करेगी, जिससे आपकी स्किन साफ होगा और कील मुंहासे दूर होंगे. आप शहद में काली मिर्च को मिलाकर खा भी सकते हैं और दोनों का फैसपैक भी तैयार कर सकते हैं. जानें कैसे. 

कैसे बनाएं फैसपैक:  
एक चम्‍मच शहद और आधी चम्‍मच से भी कम काली मिर्च पाउडर मिलाकर पैक तैयार करें और इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं. 

h4ge1gpc

Best Men's Skincare Routine: त्वचा की देखभाल के इन नुस्खों को पुरुष भी अपना सकते हैं. 

3. झुर्रियों को दूर कर एकसार त्वचा देगा जीरा 

तेजी से वजन कम करना हो, तो लोग जीरे का पानी पीने की सलाह देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीरे से आप झुर्रियों को दूर सकते हैं. जी हां, जीरे में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंजाइम्स, विटामिन और मिनरल होते हैं, जो आपको जवां त्वचा दे सकते हैं. जीरे में एंटी एजिंग गुण होते हैं, जो समय से पहले आने वाली झुर्रियों को रोकते हैं. 

कैसे बनाएं फैसपैक:  
एक चम्मच मलाई में जीरे को दरदरा पीस कर पेस्ट तैयार करें. उसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा सकते हैं.

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.