NDTV Khabar

Home Remedies For Cold: सर्दी-जुकाम से बचाव के उपाय, रसोई में ही मि‍लेंगे ये घरेलू नुस्खे

How To Treat Common Cold At Home: आयुर्वेद (Ayurved) के अनुसार सर्दी बुखार और खांसी से बचने के लिए कई घरेलू नुस्खे (Common Cold Remedies) भी अपनाए जा सकते हैं. ठंड लगने पर लौंग, तुलसी, काली मिर्च और अदरक से बनी चाय खांसी, सर्दी, जुकाम के लिए 'रामबाण' का काम करती है. तो चलि‍ए एक नजर देखते हैं सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार के घरेलू नुस्खों को - 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Home Remedies For Cold: सर्दी-जुकाम से बचाव के उपाय, रसोई में ही मि‍लेंगे ये घरेलू नुस्खे

Common Cold Treatment: बदलते मौसम में सर्दी जुकाम होना आम है.

Remedies For Common Cold: बरसात के मौसम में नमी और ठंड के बढ़ते ही सर्दी, खांसी, बुखार जैसी बीमारियों में बढ़ोतरी हो जाती है. ऐसे में लोग अक्सर सर्दी खांसी बुखार की होम्योपैथिक दवा, सर्दी, जुकाम, बुखार की अंग्रेजी दवा या सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट के बारे में पूछते हैं. लेकिन एक चीज जो जरूरी है वह यह क‍ि सर्दी, बुखार के लक्षण पहचान कर उनका इलाज क‍िया जाए. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा क‍ि सर्दी लगकर बुखार आ रहा है या नहीं.सर्दी, बुखार के लक्षण ही यह तय करते हैं क‍ि सर्दी, खांसी की दवा लेनी है या बुखार, खांसी (Cough) की दवा. बहरहाल, चिकित्सकों का मानना है कि इस मौसम में ठंड (Common Cold) से बचने के लिए हम गरम कपड़े तो पहन लेते हैं, मगर ठंड के असर से बचने के लिए शरीर का बाहर के साथ-साथ अंदर से भी गरम रहना जरूरी है. आयुर्वेद (Ayurved) के अनुसार सर्दी, बुखार और खांसी से बचने के लिए कई घरेलू नुस्खे (Common Cold Remedies) भी अपनाए जा सकते हैं. ठंड लगने पर लौंग, तुलसी, काली मिर्च और अदरक से बनी चाय खांसी, सर्दी, जुकाम के लिए 'रामबाण' का काम करती है. तो चलि‍ए एक नजर देखते हैं सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार के घरेलू नुस्खों को - 


सर्दी लगकर बुखार आने के कारण | Cold Cough and Fever Causes

इन बीमारियों का मुख्य कारण वायरस का बढ़ता प्रसार होता है. अब आप सोच रहे होंगे क‍ि जुकाम क्या है और कैसे होता है. तो आपको बता दें क‍ि जुकाम एक संक्रामक बीमारी है, जो बहुत जल्दी बढ़ती है. यह बीमारी बहती नाक, बुखार, सुखी या गीली खांसी अपने साथ लाती है, जो श्वसन तंत्र पर अचानक हमला करता है.

imket

Cold Cough Causes: जुकाम एक संक्रामक बीमारी है, जो बहुत जल्दी बढ़ती है. Photo Credit: iStock

सर्दी जुकाम से बचाव के उपाय | How To Treat Common Cold At Home

- कॉमन कोल्ड में बच्चों और बुजुर्गों को विशेष ध्यान और सावधानी बरतनी चाहिए. बरसात और बदलते मौसम में शहद का सेवन करने से शरीर को कई तरह की रोगों से दूर रखा जा सकता है. तो देखते हैं आपके घर में ही मौजूद घरेलू नुस्खों के बारे में जो आपको सर्दी, जुकाम और बुखार से राहत द‍िलाएंगे. 

Weight Loss: पेट की चर्बी कैसे कम करें? यहां पढ़ें डाइट ट‍िप्स और वजन घटाने के उपाय

- आयुर्वेद में शहद को अमृत माना गया है. सर्दी, जुकाम होने पर रात को सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से यह खत्म हो जाती है. शहद शरीर के 'इम्युन सिस्टम' को दुरुस्त करता है.

- बरसता के मौसम में जब ठंडक बढ़ जाती है तो बाजरे की रोटी खाने का बहुत फायदा मिलता है. यह शरीर को तो गर्म रखता ही है, साथ में बाजरे की रोटी में प्रोटीन, विटामिन बी, कैल्शियम, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट शरीर के लिए अच्छे होते हैं. ठंड से बचने के लिए बच्चों को भी बाजरे की रोटी खिलानी चाहिए.

Diabetic Diet: डायबिटीज के लक्षण दिखने पर आहार में शामिल करें ये, डायबिटीज होगी कंट्रोल में

- ठंडक के इस मौसम में में मछली और सूप भी बेहद कारगर हैं. 

- खाने में अदरक के प्रयोग से शरीर तो गरम होता ही है, साथ में पाचन क्रिया भी अच्छा होता है. आंवला डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है. आंवला को प्राचीन आयुर्वेदिक प्रणाली में कई तरह के रोगों के इलाज के लिए लगभग 5000 साल से इस्तेमाल किया जा रहा है. आवंला की तुलना अमृत से की गई है. आंवला में विटामिन सी, विटामिन एबी, पोटैशिम, कैलशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड होते हैं. 

Skin Care During Monsoon: मानसून में कैसे रखें त्वचा का ख्याल, जानें एक्सर्पट नम्रता सोनी से

टिप्पणियां

- आंवला और मूंगफली सर्दियों में फायदेमंद होता है. तिलों के तेल से मालिश भी हमें ठंड से बचाने का काम करती है. (इनपुट -आईएएनएस)

और खबरों के ल‍िए क्लि‍क करें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement