Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चटनियां, असर देख हो जाएंगे हैरान!

Weight Loss: मोटापे से परेशान लोग वजन घटाने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं लेकिन रिजल्ट मन मुताबित नहीं निकलता है. ऐसे में क्या करें कि कम मेहनत में ही आप पेट की चर्बी (Belly Fat) को घटा पाएं. क्या आपने वजन घटाने वाले सॉस (Weight Loss Sauces) के बारे में सुना है.

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चटनियां, असर देख हो जाएंगे हैरान!

Weight loss: ये सॉस भी तेजी से घटा सकते हैं आपका वजन

खास बातें

  • तेजी से वजन घटाने में मददगार हो सकते हैं ये चटनियां.
  • आसानी वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें.
  • जानें कैसे करें इन 4 सॉस को डाइट में शामिल.

Weight Loss: मोटापे से परेशान लोग वजन घटाने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं लेकिन रिजल्ट मन मुताबित नहीं निकलता है. ऐसे में क्या करें कि कम मेहनत में ही आप पेट की चर्बी (Belly Fat) को घटा पाएं. क्या आपने वजन घटाने वाले सॉस (Weight Loss Sauces) के बारे में सुना है. ज्यादातर लोग हमें अपने वजन घटाने वाले आहार (Weight Loss Diet) में बदलाव करने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या आप डाइट (Diet) को फॉलो करते हैं. वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) भी काफी मायने रखती है. डाइट में आप क्या ले रहे हैं इस पर भी काफी कुछ निर्भर करता है. तो यहां हम बता रहे हैं वजन घटाने के लिए कुछ टेस्टी भोजन (Weight Loss Food) जो न सिर्फ आपका मोटापा (Obesity) कम करेगा बल्कि आपको स्वाद भी देगा. जी हां! कई सॉस ऐसे हैं जो आपका वजन तेजी घटाने (Weight Loss Fast) में मदद कर सकते हैं. ये सॉस एक्स्ट्रा फैट को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. यहां जानें 4 ऐसे सॉस के बारे में जो आसानी से आपका वजन घटाने में मददगार हैं...

मोटापा घटाने में कमाल है जौ का पानी, वजन घटाने के साथ पेट को भी करेगा अंदर, ब्लड शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल! 

ये चटनियां घटाएंगी आपका वजन

1. साल्सा चटनी

साल्सा सॉस वजन घटाने वाले गुणों से भरपूर है. साल्सा सॉस कैलोरी को कम करने में मददगार है क्योंकि इसमें कैलोरी काफी कम मात्रा में होती हैं. यह आपके सलाद ड्रेसिंग का एक अच्छा ऑप्शन है. इसलिए आप भी अंडे और सब्जियों में डालकर सेवन कर सकते हैं. लेकिन यह ध्यान रखना जरूरी है कि आपका साल्सा सॉस में सोडियम की मात्रा कम हो और इसमें शुगर न के बराबर हो.

दूध के साथ केला खाने से फायदे ही नहीं, होते हैं गंभीर नुकसान, जानें किन लोगों को हो सकता है ज्यादा नुकसान!

sauceWeight loss: सॉस को वजन घटाने वाली डाइट में करें शामिल

2. सरसों का चटनी

वजन कम करने के लिए सरसों के बीज सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक हैं. सरसों के बीज में फाइबर होता है, जिसे पचाना मुश्किल होता है. इसलिए सरसों को पचाने के लिए आपको अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, परिणामस्वरूप, आप अधिक कैलोरी बर्न कर पाते हैं. इसके अलावा, फाइबर आपको ज्यादा समय तक फुलर रखेगा. आप अपने सैंडविच, सलाद या अंडे में सरसों का सॉस मिला सकते हैं.

3. हुम्मूस चटनी

यह सॉस वजन घटाने में काफी मददगार है. साथ ही हुम्मूस एक सुपर हेल्दी और स्वादिष्ट सॉस है. यह आपके मेयो और केचप की जगह एक स्वस्थ और अच्छा विकल्प हो सकता है. फाइबर और प्रोटीन से भरी हुई कैलोरी में कम, हुम्मूस सबसे अच्छा है! अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसे घर पर छोले, लहसुन, जैतून का तेल, नींबू का रस और नमक को मिलाकर बनाया जा सकता है.

j7obo27Weight loss:  वजन घटाने के लिए सरसों का सॉस भी हो सकता है फायदेमंद

4. एप्पल साइडर विनेगर 

सिरके में एसिटिक एसिड होता है, जो पाचन की प्रक्रिया को धीमा कर देता है. इससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं. सभी जानते हैं कि एप्पल साइडर विनेगर शरीर के फैट को कम करके वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है. अगर आपको एप्पल साइडर विनेगर पसंद नहीं है, तो अपने खाने में बाल्समिक सिरका मिला सकते हैं. 


और खबरों के लिए क्लिक करें

सुबह नाश्ते में खाएंगे ये एक चीज, तो घट जाएगा वजन, मिलेगी स्लिम बॉडी, डायबिटीज और पेट की समस्याओं के लिए भी रामबाण!

क्या डायबिटीज में पका हुआ केला खाना चाहिए? पके हुए केले का कैसे करें इस्तेमाल, जानें फायदे और नुकसान

हरा चना पाचन के लिए है लाजवाब, ब्लड शुगर और वजन को भी रखेगा कंट्रोल! जानें और भी कई शानदार फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कॉफी में ये 2 चीजें मिलाकर सुबह करें सेवन, तेजी से कम होगा वजन, घटेगी पेट की चर्बी, तेजी से वजन घटाने का है नेचुरल उपाय!