NDTV Khabar

Independence Day 2017: स्वतंत्रता दिवस पर भारत के पारंपरिक स्वाद की पहचान कराती हैं ये मिठाईयां

15 अगस्त को भारत की आजादी का जश्न मनाया जाएगा, यह वह यादगार दिन है जब सन 1947 में हमें ब्रिटिश राज से आजादी मिली थी। आजादी के इस जश्न के साथ हम अपनी 70 साल पुरानी समृद्ध भारतीय संस्कृति और पंरपरा का जश्न भी मनाएंगे।

145 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Independence Day 2017: स्वतंत्रता दिवस पर भारत के पारंपरिक स्वाद की पहचान कराती हैं ये मिठाईयां

खास बातें

  1. मीठा हमेशा से भारतीय संस्कृति का अभिन्न हिस्सा रहा है.
  2. शुफ्ता कश्मीर की पारंपरिक मिठाई है जिसे त्योहार के मौके पर बनाया जाता है.
  3. राजस्थान में पारंपरिक ढंग से घेवर बनाया जाता है.
स्वतंत्रता दिवस भारतीयों के लिये एक बहुत ही खास दिन है क्योंकि, इसी दिन वर्षों की गुलामी के बाद ब्रिटिश शासन से भारत को आजादी मिली थी. हर साल की तरह इस बार भी पूरे हर्षोउल्लास के साथ 15 अगस्त को भारत की आजादी का जश्न मनाया जाएगा. आजादी के इस जश्न के साथ हम अपनी 70 साल पुरानी समृद्ध भारतीय संस्कृति और पंरपरा का जश्न भी मनाएंगे. इस जश्न के बारे में बात करें तो कुछ स्वादिष्ट मिठाईयों के बिना यह अधूरा होगा. मीठा हमेशा से भारतीय संस्कृति का अभिन्न हिस्सा रहा है. सालों से भारत में त्योहारों पर या अन्य किसी विशेष समारोह पर या फिर किसी अच्छे काम शुरूआत करने से पहले मीठा खिलाने की परंपरा रही है. हर राज्य की अपनी एक प्रसिद्ध मिठाई है और जिसका अपना एक अलग स्वाद है. स्वतंत्रता दिवस के इस खास मौके पर हम भारत के विभिन्न राज्यों की कुछ ऐसी ही स्वादिष्ट मिठाईयों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका स्वाद आपको अपने जीवन में जरूर चखना चाहिए. कुछ मिठाईयां ऐसी हैं जिनके बारे में पढ़ने के साथ ही आपके मुंह में पानी आने लगेगा.

शुफ्ता
शुफ्ता कश्मीर की पारंपरिक मिठाई है जिसे त्योहार के मौके पर बनाया जाता है. ड्राई फ्रूट्स और केसर के साथ तैयार की जाने वाली यह मिठाई कश्मीर में बेहद ही पंसद की जाती है. इसमें पनीर, काजू, बादाम, खूजर, नारियल, देसी घी और किशमिश जैसी चीजें शामिल होती हैं.

डबरू
डबरू हिमाचल प्रदेश की प्रसिद्ध मिठाई है यह एक स्वादिष्ट पैनकेक है। अगर आप कांगरा घाटी के आसपास रहते हैं तो इसका स्वाद चख सकते हैं। यह एक साधारण सी मिठाई है जिसे गेंहू के आटे, दूध, चीनी, पानी और घी से तैयार किया जाता है.

बेबिंका (गोवा)
इसे बेबिक और बेबिंका नाम से भी जाना जाता है यह गोअन पुडिंग के नाम से भी मशहूर है. पारंपरिक बेबिंका में सात परत होती हैं और यह गोवा डेसर्ट में सबसे प्रसिद्ध है. इसे बनाने के लिए सिर्फ चार चीजों की जरूरत होती है- अंडा, मैदा, नारियल का दूध और चीनी के साथ जायफल और घी भी डाला जाता है. इसे पकाने के दौरान एक समय में आप एक परत को ही बेक कर सकते हैं, जो बनाने वाले के लिए काफी मुश्किल है.
 
 

A post shared by Ekta Marwaha (@ektamarwaha) on


रबड़ी घेवर
राजस्थान में पारंपरिक ढंग से घेवर बनाया जाता है, इसके सबसे ऊपर रबड़ी की परत होती है. घेवर मैदा, देसी घी, दूध और चीनी की चाशनी से तैयार किया जाता है. त्योहारों के इस सीजन में इस मिठाई का मजा लिया जा सकता है.
 

बोरा चालोर पयास (असम)
बोरा चालोर पयास चिपचिपे चावलों की खीर होती है जो असम में मिलती है. यह दूध, चावल, चीनी या गुड़, इलाइची और घी से बनाई जाती है. यह स्वादिष्ट मीठा असम में खासतौर पर त्योहार के मौकों पर बनाया जाता है और यह बनाने में भी बेहद आसान है.

अमृतसरी जलेबी (पंजाब)
इतनी बड़ी जलेबी आपको कहीं और नहीं मिलेगी. ऐसी मीठी और कुरकुरी जलेबी का स्वाद पहले आपने नहीं चखा होगा. अगर आप अमृतसर जाएं तो इन जलेबियों को एक बार जरूर ट्राई करें, क्योंकि इनका स्वाद चखे बिना आपकी अमृतसर की यात्रा अधूरी रह जाएगी.
 

ठेकुआ ( बिहार)
यह स्वादिष्ट मीठा जिसे बिहार के लोग बेहद पंसद करते हैं. इसे गेंहू के आटे, गुड़ या भूनी हुई शक्कर, घी से बनाकर डीप फ्राई किया जाता है. इसे खाने के बाद आपको स्वर्ग की अनुभूति होगी.
 
 

A post shared by Ashi (@ashiskrox) on


माखन मलाई (लखनऊ)
माखन मलाई को निमिश नाम से भी जानते है, लखनऊ की यह लजीज़ मिठाई दूध की मलाई से बनाई जाती हैं. इस मिष्ठान को आमतौर पर त्योहारों के मौसम में बनाया जाता है.
 
 

A post shared by Marryam (@marryam) on


पातिशप्ता (कोलकाता)
यह बंगाल की लोकप्रिय स्वीट डिश है जिसे दूध और मैदा से तैयार किया जाता है इसके अंदर मावा, नारियल और ड्राई फ्रूट्स की फीलिंग तैयार करके भरा जाता है और एक रोल के रूप में सर्व किया जाता है. आपको इसका स्वाद बेहद पंसद आएगा.
 

नयप्पम (कोच्चि)
नयप्पम कोच्चि का स्वादिष्ट डेसर्ट है जो चावल के आटे और गुड़ से तैयार किया जाता है. आपको यह बताना बेहद ही मुश्किल है कि इसमें घी की कितनी मात्रा पड़ती है.
 
 

A post shared by Sajna Aboosali (@sachuuuu_pie) on


बसूंडी (महाराष्ट्र)
बसूंडी महाराष्ट्र और गुजरात की एक पारंपरिक मिठाई है. यह बनाने में काफी आसान है, इसमें केसर, दूध बादाम और पिस्ता डाला जाता है. यह दिखने में रबड़ी की तरह होती है.
 
 

A post shared by Walkwithindia (@walkwithindia) on


घारी सूरत
यह मिठाई सूरत सहित गुजरात में मशहूर है. यह खस्ता मिठाई खूजर, मावा और ड्राई फ्रूट्स से भरी हुई होती है. यह मिठाई पिस्ता, बादम और इलाइची और खोए के अलग-अलग फ्लेवर में भी बनाई जाती है.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement