Indian Chutney Recipe: कैसे बनती है मेथी की चटनी (Fenugreek Chutney), देखें Recipe Video, पढ़ें मेथी के फायदे

Fenugreek Seeds Benefits : मेथी की चटनी भी डायबिटीज के रोगियों के लिए नाश्ते में शामिल की जा सकती है. मेथी (Fenugreek seeds) में एंटीडायबिटिक गुण होते हैं.

Indian Chutney Recipe: कैसे बनती है मेथी की चटनी (Fenugreek Chutney), देखें Recipe Video, पढ़ें मेथी के फायदे

Indian Chutney Recipe: मेथी दाना चटनी (Fenugreek seeds) बनाने की विधि यहां देखें.

खास बातें

  • Chutney recipe: मेथी की चटनी पोषक तत्वों से भरपूर मानी जाती है.
  • मेथी दाना (Fenugreek seeds) खाने में अलग स्वाद जोड देता है.
  • यह चटनी खट्टी और मीठी होती है.

Chutney Recipe: भारतीय आहार (Indian food) में कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर स्वादिष्ट भोजन शामिल होता है. सेहत और स्वाद का बेजोड़ संगम होता है भारतीय आहार में. इसमें फल, सब्जियां, जड़ी-बूटियां और मसालों का जायकेदार तरीके से इस्तेमाल किया जाता है. भारतीय रसोई में हमेशा अचार और चटनी के लिए जगह होती है. वो कहते हैं न जिसका कुछ न हो सके उसकी या तो चटनी बना लो या अचार. तो भई भारतीय किचन में चटनी और अचार की बहुत सी वैराइटी मिल जाती हैं. इमली की चटनी (Chutney tamarind), धनिए की चटनी (Coriander Chutney) टमाटर, नींबू, आम, लहसुन, नारियल और पुदीने की चटनी खूब पसंद की जाती है. इनमें से ज्यादातर चटनियां आपने चखी ही होंगी. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी चटनी के बारे में जो इन सबसे अलग है. हम बात कर रहे हैं मेथी दाना चटनी (Fenugreek Seeds Chutney) की. मेथी दाना (Methi Dana) से तैयार यह चटनी आपकी सेहत के लिए भी अच्छी है और बनाने में भी आसान है.

grl62518

Indian Chutney Recipe: मेथी दाना (Fenugreek seeds) खाने में गजब का स्वाद डाल देते हैं.

मेथी के फायदे | Fenugreek Seeds Benefits 

मेथी की चटनी भी डायबिटीज के रोगियों के लिए नाश्ते में शामिल की जा सकती है. मेथी (Fenugreek seeds) में एंटीडायबिटिक गुण होते हैं. इनमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है. जीआई एक ऐसा स्कोर होता है जो कार्बोहाइड्रेट्स से संबंधित होता है. क्योंकि कार्ब्स आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है. कम जीआई वाले खाद्य पदार्थ ब्लड में शुगर को आसानी से पहुंचने नहीं देते.

इसके अलावा अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं तो भी यह आपकी मदद करेगी. वजन कम करने के लिए भोजन में (Weight loss diet) में मेथी को शामिल कर आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं. असल में मेथी के बीज भूख को दबाने में मदद करते हैं. 

मेथी दाना चयापचय और पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है. डीके प्रकाशन की किताब "हीलिंग फूड्स' के अनुसार "मेथी के बीज श्लेष्मा (गम जैसे) (Mucilaginous (gum-like) फाइबर का एक अच्छा स्रोत होते हैं, जो कि पाचन-तंत्र को मुक्त-रेडिकल क्षति से बचाता है. एक टॉनिक और एंटीऑक्सिडेंट, मेथी के बीज भी चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करते हैं." अपने आहार में मेथी के बीजों को शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उन्हें पानी में मिलाकर अगली सुबह खाली पेट इसका सेवन करें.



अगर आप यह चटनी केवल स्वाद को बढ़ाने के लिए बना रहे हैं तो आप इसमें हल्का सा शुगर एड कर सकते हैं, क्योंकि मेथी के बीज जरा कड़वे होते हैं. तो चलिए जल्दी से देखते हैं मेथी की चटनी बनाने की यह आसान रेसिपी - 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com